The Lallantop
Advertisement

टेस्ट सीरीज़ में इंडियन बल्लेबाज़ों को इस ऑस्ट्रेलियन बॉलर से बचना होगा: दिनेश कार्तिक

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए ये सीरीज़ अहम होगी.

Advertisement
Team India needs to be aware of Nathan Lyon during Test series says Dinesh Karthik
टीम इंडिया (फाइल फोटो)
2 जनवरी 2023 (Updated: 2 जनवरी 2023, 21:46 IST)
Updated: 2 जनवरी 2023 21:46 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के लिए टीम इंडिया की तैयारी ज़ोरों पर है. 2022 के अंत में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को टेस्ट सीरीज़ में 2-0 से हराया. WTC की इस टेस्ट साइकिल में इंडिया को आखिरी चार टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर पर खेलने है. इंडिया को इन में से तीन मैच जीतना है, और कोशिश करना है कि कोई मैच ना हारें. तभी वो वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल के लिए क्वालिफाई कर पाएगी.

इससे कम में भी हो जाएगा, अगर श्रीलंका और साउथ अफ्रीका के बचे मैचों के रिज़ल्ट भारत के फेवर में आए. ऑस्ट्रेलिया के बारे में बात करें तो लगभग दो दशक में कंगारूओं ने भारत को भारत में किसी टेस्ट सीरीज़ में नहीं हराया है. 2015 के बाद से ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ कोई भी टेस्ट सीरीज़ नहीं जीती है, चाहे देश हो या विदेश. 

हालांकि इंडियन विकेटकीपर दिनेश कार्तिक का मानना है कि टीम इंडिया के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल के लिए क्वालिफाई करना बेहद मुश्किल होगा. कार्तिक का मानना है कि इंडिया को तीन टेस्ट जीतने में परेशानी होगी. कार्तिक के अनुसार टीम इंडिया के बल्लेबाज़ों का प्रदर्शन अच्छा नही रहा है, ख़ासकर ऑफ स्पिन के खिलाफ. ऑस्ट्रेलिया के बेस्ट स्पिनर, नेथन लॉयन ऑफ स्पिन ही डालते हैं.

क्रिकबज़ से बात करते हुए कार्तिक ने कहा -

मेरे हिसाब से ये (WTC फाइनल के लिए क्वालिफाई करना) बहुत मुश्किल होगा. मुझे सच में लगता है इंडिया के लिए ये कर पाना बहुत कठिन होगा. चार में से तीन टेस्ट जीतना कभी आसान नहीं होता. हमें अपना बेस्ट प्रदर्शन करना होगा और ये मानकर चलना होगा कि ऑस्ट्रेलिया की स्पिन के खिलाफ कमज़ोरी काम करेगी. वैसे, ये हमारे लिए भी एक समस्या है क्योंकि हमने भी ऑफ स्पिन अच्छा नहीं खेला है.

कार्तिक का मानना है कि भारत को बॉलिंग डिपार्टमेंट में फायदा है, क्योंकि हमारे पास कई अच्छे स्पिनर्स हैं. ऑस्ट्रेलिया के पास सिर्फ एक है - नेथन लॉयन. कार्तिक ने आगे कहा -

हमारे बल्लेबाज़ों को ऑफ स्पिनर्स को खेलने का रास्ता ढूंढ़ना होगा. हमारे लिए अच्छी बात ये है कि ऑस्ट्रेलिया के पास सिर्फ एक स्पिनर ऐसा है, जिसपर वो भरोसा कर सकते हैं. जो भी दूसरा स्पिनर होगा - एश्टन एगर हो या एडम ज़म्पा - उसे हम टार्गेट कर सकते हैं.

कार्तिक ने आगे कहा -

फिलहाल हमें इस बात पर फोकस करना चाहिए कि हमारे पास तीन ऐसे स्पिनर्स हैं, जो टर्निंग पिच पर काम कर सकते है. टर्निंग ट्रैक पर मैं अक्षर पटेल के साथ जाऊंगा. क्योंकि उनके पास अच्छी हाइट है और वेरिएशन्स है. भारतीय बल्लेबाज़ों को और बेहतर करना होगा.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज़ 9 फरवरी से शुरू होगी. इससे पहले टीम इंडिया को श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ वाइट-बॉल क्रिकेट खेलना है. 

वीडियो: दिनेश कार्तिक ने अपनी कप्तानी में कुलदीप यादव का करियर खराब कर दिया?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement