The Lallantop
Advertisement

धर्मशाला में नहीं खेला जाएगा तीसरा टेस्ट, वजह सुन कहेंगे - 'वेन्यू बनाना ही नहीं चाहिए था'

पहले टेस्ट में भारत ने जीत हासिल की.

Advertisement
India vs Australia 3rd Test set to be replaced from Dharmashala Stadium
धर्मशाला स्टेडियम (Courtesy: Twitter)
12 फ़रवरी 2023 (Updated: 12 फ़रवरी 2023, 18:04 IST)
Updated: 12 फ़रवरी 2023 18:04 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर सीरीज़ शुरू हो चुकी है. तीन मैच में ख़त्म हुए पहले टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और 132 रन से हराया. इस सीरीज़ का दूसरा मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाना है और तीसरा मैच हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला स्टेडियम में खेलना तय था. पर BCCI को तीसरे मैच का वेन्यू बदलना होगा.

ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि स्टेडियम अभी मैच के लिए पूरी तरह से तैयार नही है. इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक ख़बर के मुताबिक तीसरे टेस्ट को धर्मशाला से शिफ्ट कर दिया गया है. हालांकि ये मैच कहां खेला जाएगा, इसकी घोषणा अब तक नहीं की गई है. बताते चले, धर्मशाला की पिच और आउटफील्ड, दोनों नया लगाया गया है. इस पिच पर अब तक कोई मैच नहीं खेला गया है, पर ये चिंता का विषय नहीं है.

2022 के मानसून सीज़न से बाद पिच और मैदान को बदलने का काम शुरू हुआ था. आमतौर पर एक नई पिच या मैदान जब लगाया जाता है, तब उसे एक-दो मैच में टेस्ट किया जाता है. पर धर्मशाला में अबतक ऐसा नहीं हुआ था. रणजी ट्रॉफी में हिमाचल की टीम ने अपने होम मैच धर्मशाला की जगह नादौन में खेला. हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम ने वहां के मौसम को ध्यान में रखते हुए पूरे आउट फील्ड को दोबारा तैयार किया.

हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में स्थित ये स्टेडियम दुनिया के सबसे खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियम्स में से एक माना जाता है. इस स्टेडियम में सिर्फ एक टेस्ट मैच खेला गया है. 2017 में भारत ने इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की मेज़बानी की थी. हालांकि इस स्टेडियम में लगातार वनडे और T20I मैच होते रहते हैं.

एचपीसीए (HPCA) के एक सूत्र ने शुक्रवार 10 फरवरी को को इंडियन एक्सप्रेस को बताया था -  

“पिच के साइड एरिया के पास अभी भी कुछ काम बचा है. हम उम्मीद कर रहे हैं कि चीज़ें मैच से पहले तैयार हो जाएं. हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम बीसीसीआई के निरीक्षण के बाद ही इस पर फैसला करेगा. हमने उचित जल निकासी के साथ पूरी सतह को फिर से तैयार किया है और जमीन पर स्प्रिंकलर जोड़े हैं. कुछ काम अभी भी बाकी है और चूंकि अभी तीन हफ्ते हैं, हमें लगता है कि काम पूरा हो जाएगा.”

बताते चले, स्क्वायर के पास एक छोटा सा पैच अभी तक पूरा नहीं हुआ है और यह चिंता का कारण है. इसी वजह से तीसरे टेस्ट की मेज़बानी धर्मशाला से ले ली गई है. धर्मशाला में ऑस्ट्रेलिया से मुकाबला एक मार्च से शुरू होना था लेकिन अब इस मैच का वेन्यू बदल गया है. ये मैच अभी कहां होगा इसका पता नहीं चल पाया है लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक इंदौर, सूरत मोहाली और राजकोट इस मैच के लिए तैयार हैं.

वीडियो: Ind vs Aus नागपुर पिच पर बात करते हुए टीम इंडिया पर आरोप लगा गए रिकी पॉन्टिंग

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : पीएम मोदी से मुलाकात और टिकट बेचने के आरोपों पर चिराग के कैंडिडेट ने क्या बता दिया?

लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : धारा 370 और राहुल गांधी पर खगड़िया के CPI (M) उम्मीदवार ने क्या बता दिया?
महाराष्ट्र की मशहूर पैठणी साड़ी को बनाने में क्यों लगते हैं डेढ़ साल?
छत्तीसगढ़ में क्यों नहीं खत्म होगी कोयले की राख? बुजुर्ग ने बता दिया
लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : मुलायम सिंह यादव के 'शिष्य' ने अखिलेश यादव के बारे में क्या बता दिया?
लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : कांग्रेस के मैनिफेस्टो, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केजरीवाल पर बिहार के इस कॉलेज में जमकर बहस हो गई!

Advertisement

Advertisement

Advertisement