The Lallantop
Advertisement

विराट कोहली ने श्रीलंका को सबसे बड़ी हार देकर क्या बात बोल दी?

सिराज की भी जमकर तारीफ की.

Advertisement
Virat kohli, IND VS SL, Kohli century
कोहली मचा रहे हैं धमाल (PTI)
15 जनवरी 2023 (Updated: 15 जनवरी 2023, 23:37 IST)
Updated: 15 जनवरी 2023 23:37 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ़ आखिरी वनडे मैच में ऐतिहासिक जीत हासिल की. रविवार, 15 जनवरी को खेले गए मुकाबले में भारत ने 317 रन के बड़े अंतर से ये मुकाबला जीत लिया. पहले बैटिंग करते हुए भारत ने 390 रन का पहाड़ जैसा स्कोर बनाया. जिसकी बड़ी वजह रही विराट कोहली (Virat Kohli) द्वारा खेली गई शतकीय पारी. इस सीरीज़ में कोहली का ये दूसरा शतक था. 

कोहली ने महज 110 गेंद पर नाबाद 166 रन की धुआंधार पारी खेली. उन्होंने अपनी पारी में 13 चौके और 8 छक्के जड़े. कोहली को उनकी शानदार पारी के लिए 'प्लेयर ऑफ द मैच' और 'प्लेयर ऑफ द सीरीज' चुना गया. मैच के बाद कोहली ने अपनी पारी को लेकर खुशी जाहिर की.

#Kohli ने जताई खुशी

सुपरस्टार बल्लेबाज़ के मुताबिक लंबे ब्रेक से आने के बाद वो काफी अच्छा महसूस कर रहे हैं. उन्होंने कहा,

‘मेरे लिए यह मेरे इरादे और उस मानसिकता की जीत है, जिसके साथ मैं खेलता हूं. मेरी मानसिकता हमेशा टीम की जीत में मदद करने की होती है. हमारी कोशिश लंबे समय तक बल्लेबाजी करने की होती है और अगर आप ऐसा करते हैं, तो आप अंतर पैदा करते हैं. 

जब से मैं लंबे ब्रेक से वापस आया हूं, मुझे अच्छा लग रहा है. मैं बस अपनी बल्लेबाजी का लुत्फ़ उठा रहा हूं. आज भी मैं बल्लेबाजी करके ख़ुश था. मैं अभी काफी अच्छा फ़ील कर रहा हूं और चाहता हूं कि यह जारी रहे.’

इसके साथ ही किंग कोहली ने फास्ट बोलर सिराज की तारीफ करते हुए कहा कि वो हमेशा बल्लेबाज़ को सोचने पर मजबूर करते हैं. उन्होंने कहा,

‘जिस तरह से सिराज टीम में आए हैं, वह शानदार है. उन्होंने पावरप्ले में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं, जो हमारे लिए पहले एक परेशानी थी. वो हमेशा बल्लेबाजों को सोचने पर मजबूर करते हैं, जो कि हमारे लिए वर्ल्ड कप के साल में एक अच्छा संकेत है.’

#मैच में क्या हुआ?

मैच की बात करें तो भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया. जो कि कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने शुरुआत में सही साबित किया. दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 95 रन की पार्टनरशिप की. रोहित शर्मा 42 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद कोहली ने गिल के साथ मिलकर  दूसरे विकेट के लिए 110 गेंदों में 131 रनों की पार्टनरशिप की. गिल ने 97 गेंदों में 116 रनों की शानदार पारी खेली. उनके आउट होने के बाद कोहली ने अय्यर के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 71 गेंदों में 108 रन जोड़े. अय्यर 38 रन बनाकर आउट हुए. लेकिन कोहली ने अपनी धुआंधार पारी को जारी रखा और टीम के स्कोर को 390 रन तक पहुंचा दिया. विराट 110 गेंद पर 166 रन बनाकर नाबाद रहे.

जवाब में खेलने उतरी श्रीलंकन टीम बड़े लक्ष्य के दवाब को नहीं झेल पाई और पूरी तरह से बिखर गई. मोहम्मद सिराज ने धारदार गेंदबाज़ी करते हुए श्रीलंका के बैटिंग ऑर्डर को ध्वस्त कर दिया और पूरी 73 रन पर टीम ऑल आउट हो गई. हालांकि टीम के 9 विकेट ही गिरे लेकिन उनका आखिरी बल्लेबाज़ चोटिल होने के कारण मैदान पर नहीं आ पाया. भारत के लिए सिराज ने 4 और जबकि शमी और कुलदीप ने 2-2 विकेट हासिल किया.

क्या आप विराट कोहली के शतकों से जुड़ी इस दिलचस्प बात को जानते हैं?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement