The Lallantop
Advertisement

साउथ अफ्रीका के खिलाफ़ जीत में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनते-बनते रह गया!

भारत-साउथ अफ्रीका मैच में रुतुराज गायकवाड़ ने सिर्फ रन्स ही नहीं बनाए. बल्कि एक कमाल का कारनामा भी कर दिया.

Advertisement
Ruturaj Gaikwad. Photo: AP
रुतुराज गायकवाड़. फोटो: AP
font-size
Small
Medium
Large
14 जून 2022 (Updated: 14 जून 2022, 23:12 IST)
Updated: 14 जून 2022 23:12 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

रुतुराज गायकवाड़ की 57 रन की पारी और उसके बाद युजवेन्द्र चहल(3 विकेट) और हर्षल पटेल(4 विकेट) की कमाल की गेंदबाज़ी से भारत ने तीसरे T20I में साउथ अफ्रीका को हराकर सीरीज़ में 1-2 से वापसी कर ली है. इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 179 रन बनाए. जिसके जवाब में साउथ अफ्रीकी टीम 131 रन ही बना सकी.

इस मैच में भारत की तरफ से रुतुराज गायकवाड़ ने सिर्फ रन्स ही नहीं बनाए. बल्कि एक कमाल का कारनामा भी कर दिया. उन्होंने पारी के पांचवें ओवर में लगातार पांच गेंदों पर पांच लगाए और 30 गेंदों पर अर्धशतक पूरा कर लिया. लेकिन उनका ये कमाल दिखा पारी के पांचवें ओवर में. जब रुतुराज ने पांच गेंदों को बाउंड्री पार पहुंचाया. अगर वो ओवर की आखिरी गेंद पर चौका लगा देते तो वो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड होता.

टॉस हारकर पहले बैटिंग के लिए उतरी टीम इंडिया को शुरुआती चार ओवर में ईशान किशन और रुतुराज गायकवाड़ ने संभली हुई लेकिन धीमी शुरुआत दी. दोनों बल्लेबाज़ों ने चार ओवर में महज़ 28 रन बनाए. चार ओवर तक ईशान 11 गेंदों में 11, वहीं रुतुराज 13 गेंदों में 17 रन बनाकर खेल रहे थे.

पांचवें ओवर का कारनामा: 

इसके बाद अनरिख नॉर्क्या के ओवर में रुतुराज का वो रौद्र रूप दिखा जिसे हम पहले भी कई बार IPL में देख चुके हैं. रुतुराज ने ओवर की पहली गेंद को कट शॉट के साथ बाउंड्री पार पहुंचा दिया. दूसरी गेंद पर उन्होंने चहलकदमी की और प्यार से फ्लिक के साथ चौका ले लिया. ओवर की तीसरी गेंद पर नॉर्क्या ने बाउंसर फेंकी. लेकिन इस गेंद ने रुतुराज के बल्ले और हेलमेट का किनारा लिया और गेंद चार रनों के लिए चली गई. अगली गेंद पर गेंदबाज़ फिर लेंथ भटका और पैड पर आई गेंद को रुतुराज ने चौके के लिए पहुंचा दिया. पांचवी गेंद पर फिर रुतुराज ने बल्ला चलाया और गेंद शॉर्ट थर्ड मैन की दिशा में चार रन के लिए चली गई.

लगातार पांच गेंदों पर पांच चौकों के बाद ऐसी उम्मीद थी कि पहली बार T20I में कोई बल्लेबाज़ लगातार छह चौके लगाएगा और वो भारतीय होगा. लेकिन आखिरी गेंद पर वो चौका लगाने से चूक गए.

इस कमाल की बैटिंग के बाद भारतीय टीम को मैच में पावरप्ले में अच्छी शुरुआत मिली. पहले छह ओवर में टीम इंडिया ने बिना कोई विकेट खोए बोर्ड पर 57 रन लगाए. लेकिन आखिर में टीम इंडिया के बल्लेबाज़ इस शुरुआत का फायदा नहीं उठा सके और मैच में एक बड़ा स्कोर खड़ा करने से चूक गए.

रुतुराज के अलावा दूसरे एंड पर खड़े ईशान किशन ने 54 रन की पारी खेली. जबकि आखिर में सिर्फ हार्दिक के बल्ले से 31 रन निकले. जिसकी मदद से भारत 180 से एक रन पीछे रह गया.

हालांकि 179 रन का स्कोर भी साउथ अफ्रीका के लिए बड़ा साबित हुआ और पूरी टीम 131 रन से आगे नहीं जा सकी. 

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement