The Lallantop
Advertisement

आखिर क्यों ये चीज़ अब भी इंग्लैंड के खिलाफ़ जा रही है?

भले ही भारत और इंग्लैंड के बीच मैच में अब भी एक दिन का खेल बाकी है. लेकिन फिर भी इस मैच में उनके सामने पहाड़ जैसा 378 रन का लक्ष्य है.

Advertisement
Mohammed Siraj. Photo: AP
मोहम्मद सिराज, बेयरस्टो. फोटो: AP
font-size
Small
Medium
Large
4 जुलाई 2022 (Updated: 4 जुलाई 2022, 23:57 IST)
Updated: 4 जुलाई 2022 23:57 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बर्मिंघम में भारत और इंग्लैंड के बीच 2021 सीरीज़ का आखिरी टेस्ट खेला जा रहा है. 2021 सीरीज़ इसलिए क्योंकि साल 2021 में भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैच की टेस्ट तय हुई थी. जिसके चार मुकाबले तब खेले गए लेकिन बढ़ते कोविड केस के चलते आखिरी मुकाबला टाल दिया गया. उस बचे हुए आखिरी मैच को ही दोनों टीम्स अब यानि 2022 में खेल रही हैं.

इस मुकाबले में शुरुआती चार दिन के खेल में पहले भारत हावी दिख रहा था. लेकिन फिर चौथे दिन के आखिरी दो सेशन्स में इंग्लैंड ने शानदार वापसी की. मैच में इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया. भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही. 98 रन पर भारत ने पांच विकेट गंवा दिए. लेकिन इसके बाद ऋषभ पंत और रविन्द्र जडेजा के शतकों से भारतीय टीम मुश्किल से निकलने में कामयाब रही. दोनों बल्लेबाज़ों ने 222 रन की पार्टनरशिप की और टीम इंडिया को 416 रन का स्कोर दिया.

इस स्कोर के जवाब में इंग्लैंड की पहली पारी 284 रन पर सिमट गई. इंग्लैंड के लिए जॉनी बेयरस्टो ने बेहतरीन शतक लगाया. लेकिन फिर भी इंग्लैंड भारत के स्कोर से 132 रन पीछे रह गया. भारत के पास 132 रन की बढ़त थी. इसके बाद भारतीय टीम ने दूसरी पारी में 245 रन बनाए. जिसमें चेतेश्वर पुजारा और ऋषभ पंत ने अर्धशतक लगाए. भारतीय टीम जब ऑल-आउट हुई. उस वक्त इंग्लैंड के सामने 378 रन का मुश्किल लक्ष्य रखा गया था. लेकिन चौथा दिन खत्म होते-होते वो मुश्किल लक्ष्य मामूली सा दिखने लगा. 

भले ही मैच में अब भी एक दिन का खेल बाकी है. भले ही इंग्लिश बल्लेबाज़ों ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़ बीती सीरीज़ में 299 और 296 रन का लक्ष्य आसानी से हासिल किया है. लेकिन फिर भी कुछ ऐसे स्टैट्स हैं जो भारतीय फैन्स को एक उम्मीद ज़रूर देंगे.

क्योंकि ना तो कभी इंग्लैंड ने इतना बड़ा लक्ष्य हासिल किया है और ना ही कभी भारत ने इतना बड़ा स्कोर चेज़ करवाया है. और तो और एजबेस्टन के मैदान पर तो इस स्कोर के आस-पास का भी कुछ चेज़ होता नहीं दिखा है.

# अगर बात इंग्लैंड क्रिकेट टीम के सबसे सफल चेज़ की करें तो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 2019 में लीड्स के मैदान पर 359 रन का लक्ष्य हासिल किया था. जो कि भारत के द्वारा सेट किए गए स्कोर से 19 रन कम है.

# इसके अलावा अगर भारत के खिलाफ़ सबसे सफल चेज़ की बात करें तो साल 1977 में भारत के खिलाफ़ सबसे बड़ा स्कोर 339 रन चेज़ हुआ था. जो कि ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ के मैदान पर किया था. यानि 45 साल पहले, लेकिन ये स्कोर तो उससे भी बड़ा है.

# इतना ही नहीं इन दोनों आंकड़ों को छोड़ भी दें तो भी एजबेस्टन के आंकड़ें तो कुछ और ही कहते हैं. इंग्लैंड के इस मैदान पर सबसे सफल टेस्ट रन चेज़ 281 रन है. जो कि साउथ अफ्रीका की टीम ने 2008 में किया था. तब से लेकर अब तक एजबेस्टन में 10 टेस्ट खेले गए हैं लेकिन कभी भी इससे बड़ा स्कोर चेज़ नहीं हुआ.

इसीलिए इंग्लैंड के खिलाफ़ इस सीरीज़ के निर्णायक मैच के खत्म होने से पहले उम्मीद मत छोड़िए.

पंत-जडेजा के शतक पर क्रिकेटर्स ने क्या कह दिया?

thumbnail

Advertisement