The Lallantop
Advertisement

इंग्लैंड के खिलाफ़ भारत की हार से असली फायदा तो पाकिस्तान को हुआ है!

एजबेस्टन टेस्ट की हार ने टीम इंडिया को एक और बड़ा झटका दिया है. भारतीय टीम इस हार के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप टेबल में नीचे खिसकर चौथे स्थान पर पहुंच गई है.

Advertisement
Jasprit Bumrah. Photo: AP
जसप्रीत बुमराह. फोटो: AP
font-size
Small
Medium
Large
5 जुलाई 2022 (Updated: 5 जुलाई 2022, 24:01 IST)
Updated: 5 जुलाई 2022 24:01 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इंग्लैंड के खिलाफ़ एजबेस्टन टेस्ट की हार ने टीम इंडिया को एक और बड़ा झटका दिया है. भारतीय टीम इस हार के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप टेबल में नीचे खिसकर चौथे स्थान पर पहुंच गई है. भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज़ के पांचवें टेस्ट में स्लो ओवर रेट के चलते जुर्माना भी लगाया गया है. जिसके चलते भारतीय टीम की 40% मैच फीस और WTC टेबल के दो पाइंट्स काटे गए हैं.

WTC 2021-2023 की साइकिल के लिहाज़ से भारत के लिए इस मैच को जीतना बेहद ज़रूरी था. लेकिन टीम इंडिया ने ये मौका गंवा दिया. भारतीय टीम के पास इंग्लैंड के खिलाफ़ 2-1 से आगे होने के बाद सीरीज़ जीतने का मौका था. लेकिन कोविड के बाद रीशेड्यूल हुए इस टेस्ट मैच में भारत जीतते-जीतते हार गया. इंग्लैंड ने भारत से मिले 378 रन के विशाल लक्ष्य को हासिल किया. जिसमें जॉनी बेयरस्टो और जो रूट का अहम योगदान रहा.

भारतीय टीम की हार और स्लो ओवर रेट के चलते घटाए गए दो पॉइंट्स का फायदा पाकिस्तान को मिला है. पाकिस्तान की टीम भारत की हार के बाद WTC टेबल में तीसरे स्थान पर पहुंच गई है. अंकों की कटौती के बाद भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के मौजूदा संस्करण में पाकिस्तान से नीचे चौथे स्थान पर पहुंच गई है. पाकिस्तान की टीम के 44 अंक है और उनका जीतने का प्रतिशत 52.38 है, जबकि भारतीय टीम के 75 अंक हैं लेकिन जीत का प्रतिशत 52.08 है.

पाकिस्तान के WTC टेबल में बेहतर स्थिति में पहुंचने के पीछे भारत का टेस्ट हारना ही है. क्योंकि पाकिस्तान ने इस साल सिर्फ एक सीरीज़ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ खेली है. जिसमें उन्हें घर में 0-1 से हारना पड़ा था. हालांकि अब उन्हें जुलाई के महीने में श्रीलंका के खिलाफ़ दो मैच की टेस्ट सीरीज़ खेलनी है. जिसमें अगर वो जीतते हैं तो भारत पर बड़ी बढ़त हासिल कर सकते हैं.

भारतीय टीम को सिर्फ हार या WTC पॉइंट्स टेबल में ही नुकसान नहीं हुआ. उन्हें अपनी मैच फीस भी गंवानी पड़ी है. खिलाड़ियों के ICC कोड ऑफ कंडक्ट के मुताबिक जब भी कोई टीम निर्धारित समय से एक ओवर शॉर्ट रहती है तो उसकी 20% मैच फीस काटी जाती है. ऐसे में भारत दो ओवर शॉर्ट था तो उनकी 40% मैच फीस काटी गई. 

वहीं ICC वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की प्लेइंग कंडीशन्स वाले आर्टिकल के मुताबिक टीम को हर ओवर शॉर्ट होने पर एक पॉइंट चुकाना पड़ता है. भारतीय टीम निर्धारित समय से दो ओवर शर्ट थी इसलिए उनके दो पॉइंट्स भी काटे गए. 

सहवाग, गेल, कार्तिक को कमेंट के लिए मांगनी पड़ी माफी!

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement