The Lallantop
Advertisement

स्टोक्स जिस नियम को लेकर हल्ला मचा रहे थे, फिर उसी ने उन्हें जीवन दान दिलाया, गावस्कर ने लिए खूब मजे

Ben Stokes ने राजकोट टेस्ट के बाद टेक्नॉलॉजी को लेकर सवाल उठाया था. लेकिन रांची टेस्ट की दूसरी पारी में उन्हें इसी वजह से जीवनदान मिला.

Advertisement
IND vs ENG, Ranchi test, Ben Stokes
रांची टेस्ट मैच में बेन स्टोक्स अंपायर कॉल की वजह से आउट होने से बच गए (PTI)
25 फ़रवरी 2024
Updated: 25 फ़रवरी 2024 17:43 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने हाल ही में DRS टेक्नोलॉजी को लेकर सवाल उठाया था. स्टोक्स ने कहा था कि DRS से अंपायर्स कॉल (Umpires Call) का विकल्प हटा देना चाहिए. लेकिन रांची टेस्ट मैच (IND vs ENG) की दूसरी पारी के दौरान स्टोक्स को इसी विकल्प के चलते जीवनदान मिला. 

दरअसल इंग्लैंड की दूसरी पारी का 30वां ओवर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) डाल रहे थे. इसी ओवर की एक गेंद स्टोक्स की पैड से जा टकराई. लेकिन अपील के बाद अंपायर रॉड टकर ने उन्हें आउट नहीं दिया. जडेजा के कहने पर इंडियन कैप्टन रोहित शर्मा ने रिव्यू लिया. बॉल-ट्रैकिंग में पता चला कि गेंद का कुछ हिस्सा स्टंप को हिट कर रहा है. थर्ड अंपायर ने इसे अंपायर्स कॉल बता दिया. और स्टोक्स बच गए. 

स्टोक्स ने उठाए थे सवाल

इससे पहले राजकोट टेस्ट (Rajkot Test) मैच के दौरान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) DRS के एक फैसले को लेकर निराश दिखाई दिए और उन्होंने डिसीजन रिव्यू सिस्टम (DRS) से 'अंपायर्स कॉल' को हटाने की मांग कर डाली थी. स्टोक्स ने ये मांग जैक क्रॉली (Zak Crawley) को विवादास्पद तरीके से आउट दिए जाने को लेकर की थी. उन्होंने कहा था,

“रिप्ले में गेंद साफतौर पर स्टंप से बाहर जाती हुई नज़र आ रही थी. इसे जब 'अंपायर कॉल' माना गया, तो हम थोड़ा भ्रमित हुए. रेफरी ने कहा कि नंबरों के हिसाब से ये स्टंप को हिट कर रही थी, लेकिन प्रोजेक्शन गलत था. मैं इसका मतलब नहीं जानता. मुझे निजी तौर पर लगता है कि 'अंपायर कॉल' को हटा देना चाहिए. अगर गेंद स्टंप पर लग रही है, तो वह लग रही है. खेल का मैदान सभी के लिए बराबर होना चाहिए.”

सुनील गावस्कर ने लगाई थी क्लास

वहीं रांची टेस्ट मैच में इंग्लैंड की पहली पारी के दौरान बेन डकेट अंपायर्स कॉल के चलते आउट होने से बचे. जिसके बाद कॉमेंट्री करते हुए सुनील गावस्कर ने स्टोक्स की क्लास लगाई थी. सनी पाजी ने कहा था,

'इसे देखिए. यह अंपायर्स कॉल है. सभी लोग, जो कह रहे हैं कि अंपायर्स कॉल हटा देनी चाहिए, इस मौके पर गेंद स्टंप्स को हिट कर रही थी. मतलब डकेट का गुड बाय. अगर अंपायर्स कॉल हटा ली जाए और गेंद स्टंप्स को हिट कर रही हो, तो ये आउट होगा. यह टेस्ट क्रिकेट है. ज्यादातर मैच ढाई दिन में खत्म हो जाएंगे.'

हालांकि स्टोक्स की रांची टेस्ट में अंपायर्स कॉल के जरिए मिले जीवनदान का ज्यादा फायदा नहीं मिला. वो महज चार रन बनाकर ही आउट हो गए. उन्हें कुलदीप यादव ने बोल्ड कर दिया.

वीडियो: रोहित शर्मा के आउट होने पर बार्मी आर्मी को ट्रोल करना भारी पड़ा!

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement