The Lallantop
Advertisement

ईशान किशन ने तोड़ा क्रिस गेल का WORLD RECORD

रोहित, सचिन, सहवाग...सब छूटे पीछे.

Advertisement
Ishan Kishan. File Photo.
ईशान किशन. File Photo
font-size
Small
Medium
Large
9 दिसंबर 2022 (Updated: 10 दिसंबर 2022, 14:23 IST)
Updated: 10 दिसंबर 2022 14:23 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारत और बांग्लादेश के बीच तीसरे वनडे मुकाबले में ईशान किशन ने इतिहास रच दिया है. ईशान किशन वनडे में सबसे तेज़ दोहरा शतक बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं. इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को हासिल करने के लिए ईशान ने सिर्फ 126 गेंदें लीं. उन्होंने यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इससे पहले वनडे क्रिकेट में सबसे तेज़ 200 रन बनाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम था. जिन्होंने 138 गेंदों में दोहरा शतक बनाया था. 

इस लिस्ट में अब तीसरे नंबर पर वीरेंद्र सहवाग हो गए हैं. जिन्होंने 140 गेंदों में 200 रन पूरे किए थे. 

सबसे तेज़ 200 ही नहीं. ईशान किशन भारत के लिए सबसे तेज़ 150 रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं. उन्होंने महज़ 103 गेंदों में 150 रन का आंकड़ा पार किया. ईशान किशन ने ये रिकॉर्ड इंडियन क्रिकेट टीम के दिग्गज वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड तोड़कर बनाया है.

मीरपुर में खेले जा रहे तीन मैच की वनडे सीरीज़ के तीसरे और आखिरी वनडे में भारत ने टॉस हारकर पहले बैटिंग की. रोहित की गैर-मौजूदगी में ईशान, धवन के साथ पारी का आगाज़ करने आए. धवन पांचवें ओवर में ही मेहद हसन मिराज की गेंद पर आउट हो गए. लेकिन पहले विकेट के बाद ईशान ने विराट कोहली के साथ ऐसी साझेदारी की. जिसमें ये बड़ा रिकॉर्ड आया.

ईशान ने बांग्लादेश के खिलाफ़ जैसे ही 103 गेंदों पर 150 रन पूरे किए. वो वीरेंद्र सहवाग से आगे निकल गए. सहवाग ने साल 2011 में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ़ 112 गेंदों पर 150 रन बनाए थे. जबकि इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर रोहित शर्मा हैं. जिन्होंने साल 2018 में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ़ 117 गेंदों में 150 रन पूरे किये थे.  

इस लिस्ट में सचिन का नाम भी है. सचिन ने साल 2010 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ़ खेली अपनी यादगार पारी में 118 गेंदों में 150 रन बनाए थे. ईशान किशन ने इस मुकाबले से पहले भारत के लिए सिर्फ नौ वनडे खेले थे. जिसमें उन्होंने कोई भी शतक नहीं लगाया था. इस पारी से पहले की बात करें तो ईशान ने तीन अर्धशतकों के साथ 239 रन बनाए थे. लेकिन इस पारी में बेमिसाल शतक की मदद से उनके वनडे के आंकड़ें बेहद शानदार हो गए हैं.

ईशान किशन ने बांग्लादेश के खिलाफ़ एक ऐसी पारी खेल दी है. जो क्रिकेट फैन्स को सालों साल याद रहेगी. ईशान ने इस मैच में 131 गेंदों पर 210 रन बनाए. ईशान ने इस पारी में 24 चौके और 10 छक्के लगाए. इसके साथ ही ईशान वनडे में 200 रन बनाने वाले भारतीय दिग्गज सचिन तेंडुलकर, रोहित शर्मा, वीरेंद्र सहवाग की लिस्ट में शामिल हो गए हैं.  

शोएब का किस्सा सुन क्यों भड़क जाएंगे क्रिकेट फैन्स?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement