The Lallantop
Advertisement

टीम इंडिया ने ऐसा मैच जीता, तोड़ दिया 145 साल पुराना RECORD!

कैसे जीती टीम इंडिया?

Advertisement
Shreyas Iyer. Photo: Twitter ICC
श्रेयस अय्यर. फोटो: Twitter ICC
font-size
Small
Medium
Large
25 दिसंबर 2022 (Updated: 25 दिसंबर 2022, 13:21 IST)
Updated: 25 दिसंबर 2022 13:21 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारत और बांग्लादेश के बीच मीरपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट को भारत ने तीन विकेट से जीत लिया है. इस मुकाबले में एक वक्त भारत के लिए मैच बचाना भी मुश्किल लग रहा था. लेकिन यहां से रविचन्द्रन अश्विन और श्रेयस अय्यर ने हारे हुए मुकाबले को जीत में बदल दिया. इन दोनों बल्लेबाज़ों ने मैच के चौथे दिन टीम इंडिया को ना सिर्फ जीत दिलाई, बल्कि इन्होंने सीरीज़ भी 2-0 से भारत के नाम कर दी.

तीसरे दिन बांग्लादेश ने भारत के सामने 145 रन का टार्गेट रखा. इंडियन फ़ैन्स को उम्मीद थी कि हम चौथे दिन की सुबह तक ये मुकाबला आसानी से जीत जाएंगे. लेकिन तीसरे दिन के आखिरी सेशन में टीम इंडिया के लिए हालात ऐसे हो गए, कि मैच बचाना भी मुश्किल लगने लगा. तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने केएल राहुल (2 रन), चेतेश्वर पुजारा (6 रन), शुभमन गिल (7 रन) और विराट कोहली (1 रन) के बड़े विकेट खो दिए.

तीसरे दिन का खेल जब खत्म हुआ, तो भारत चार विकेट खोकर 45 रन पर खड़ा था. अक्षर पटेल 26, वहीं जयदेव उनादकट तीन रन बनाकर खेल रहे थे. चौथे दिन की शुरुआत हुई. मेहदी हसन मिराज़ और शाकिब अल हसन ने फिर से भारत को बड़े झटके दिए. 45 रन से 74 तक आते-आते जयदेव (13 रन), ऋषभ (9 रन) और अक्षर (34 रन) तीनों आउट होकर लौट गए. भारत 45/4 से 74/7 हो गया. अब भी जीत के लिए 71 रन की ज़रूरत थी और तीन विकेट बाकी थे. लेकिन यहीं से अश्विन और अय्यर ने वो पार्टनरशिप कर दी. जो क्रिकेट के इतिहास में कभी नहीं हुई.

कौन सा RECORD बना?

अश्विन और श्रेयस ने दूसरी पारी में टीम के कुल रन्स में से 48.96% रन्स मिलकर बना दिए. जो कि आठवें या उससे निचले विकेट के लिए चेज़ करते हुए जीत में सबसे बड़ी साझेदारी है. इससे पहले, कभी भी लक्ष्य का पीछा करते हुए किसी टीम की इतनी नीचे की जोड़ी ने ऐसा नहीं किया था. यानि क्रिकेट के 145 सालों में ऐसा कभी नहीं हुआ.

# मैच में क्या हुआ?

भारत दो मैच की टेस्ट सीरीज़ में चट्टोग्राम टेस्ट जीतकर 1-0 से आगे था. दूसरा टेस्ट मीरपुर में शुरू हुआ. बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी. टॉस के वक्त कप्तान केएल राहुल ने बताया कि कुलदीप यादव इस टेस्ट का हिस्सा नहीं हैं. और 12 साल बाद जयदेव उनादकट की टेस्ट प्लेइंग इलेवन में वापसी हो रही है.

बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए स्कोरबोर्ड पर 227 रन लगाए. टीम इंडिया के लिए रविचन्द्रन अश्विन और उमेश यादव ने शानदार गेंदबाज़ी की और 4-4 विकेट लिए. इन दोनों के अलावा दो विकेट जयदेव उनादकट ने भी चटकाए.

227 रन के जवाब में खेलने उतरी टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 314 रन बनाए. ऋषभ पंत ने शानदार 93, श्रेयस अय्यर ने बेहतरीन 87 रन की पारी खेली. 314 रन बनाकर भारत ने 87 रन की अहम बढ़त ले ली.

87 रन से पिछड़ने के बाद दूसरी पारी में बांग्लादेश की टीम 231 रन बनाकर गई. यानी उन्होंने भारत के सामने 145 रन का लक्ष्य रखा. दूसरी पारी में अक्षर पटेल ने तीन, सिराज और अश्विन ने 2-2 विकेट लिए.

इसके बाद मैच के चौथे दिन भारत ने दूसरी पारी में सात विकेट खोकर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया. दूसरी पारी में भारत के लिए रविचन्द्रन अश्विन ने सबसे ज़्यादा 42 रन बनाए. अक्षर पटेल ने 34, वहीं श्रेयस ने 29 रन की पारी खेली.

वीडियो: IPL Auction में मयंक डागर को सनराइज़र्स हैदराबाद ने कितने में खरीदा?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement