The Lallantop
Advertisement

1995 में पहली बार टीम इंडिया के साथ ऐसा हुआ था, ऑस्ट्रेलिया ने 2023 में फिर कर दिया!

कब-कब हमारे चार बल्लेबाज़ खाता नहीं खोल सके?

Advertisement
Australian Cricket Team. Photo: PTI
ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट टीम. Photo: PTI
font-size
Small
Medium
Large
19 मार्च 2023 (Updated: 19 मार्च 2023, 22:13 IST)
Updated: 19 मार्च 2023 22:13 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज. ये सभी विशाखापट्टनम में खेले गए तीन मैच की वनडे सीरीज़ के दूसरे वनडे में टीम इंडिया के वो नाम रहे जो मैच में अपना खाता भी नहीं खोल सके. भारतीय क्रिकेट के वनडे इतिहास में ये सिर्फ छठा ऐसा मौका रहा. जब टीम इंडिया के चार बल्लेबाज़ खाता खोले बिना लौटे हैं.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ मुकाबले से पहले साल 2017 में आखिरी बार ऐसा हुआ था. जब धर्मशाला के मैदान पर भारत के चार बल्लेबाज़ श्रीलंका के खिलाफ़ खाता खोले बिना लौट गए थे. उससे पहले 2011 में नागपुर में साउथ अफ्रीका के खिलाफ़ भी ऐसा हुआ था. 2009 में गुवाहाटी में मैच खेला गया. जिसमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ ही हमारे चार बल्लेबाज़ सून्य के स्कोर पर लौटे थे.

जबकि उससे 12 साल पहले पाकिस्तान के नियाज़ स्टेडिय में टीम इंडिया के चार बल्लेबाज़ वनडे मैच में शून्य के स्कोर पर लौटे थे. पहली बार वनडे क्रिकेट में टीम इंडिया के चार बल्लेबाज़ बिना खाता खोले लौटे थे. वो साल 1995 का था. टीम इंडिया और पाकिस्तान के बीच शारजाह में भी ऐसा ही देखने को मिला था.

अगर किसी भी टीम के चार बल्लेबाज़ एक वनडे मैच में खाता खोले बिना ही आउट हो जाएं. इसका साफ मतलब है टीम मुश्किल में आनी ही है. ऐसा ही विशाखापट्टनम के मैदान पर भी हुआ. ऑस्ट्रेलियन टीम ने टॉस जीता और पहले गेंदबाज़ी चुनी. मिचेल स्टार्क की गेंदबाज़ी के आगे भारतीय बल्लेबाज़ बुरी तरह से नतमस्तक हो गए. स्टार्क ने आठ ओवर में 53 रन देकर पांच विकेट अपने नाम किए.

उनके गेंदबाज़ों ने कमाल किया और शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव को शून्य पर आउट किया. वहीं राहुल और हार्दिक डबल डिजिट में पहुंचने से पहले ही आउट हो गए. भारत के लिए विराट कोहली ने 31, अक्षर पटेल ने नॉट-आउट 29 रन बनाए. इन पारियों की मदद से भारत स्कोरबोर्ड पर सिर्फ 117 रन ही बना सका.

ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टार्क ने पांच विकेट, शॉन एबॉट तीन, नैथन एलिस ने 2 विकेट चटकाए.

118 रन का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ों ने भारतीय गेंदबाज़ों को कोई मौका नहीं दिया. मिचेल मार्श (66 रन) और ट्रेविस हेड (51 रन) ने पहले विकेट के लिए 11 ओवर में 121 रन जोड़ भारत से मैच छीन लिया. 

वीडियो: शेन वॉर्न ने जब मैदान पर बहुत गालियां दी!

thumbnail

Advertisement

Advertisement

Advertisement