The Lallantop
Advertisement

नेट बॉलर को कितना पैसा देती हैं IPL टीम्स?

उमरान मलिक कभी नेट बॉलर थे, अब करोड़ों में खेल रहे...

Advertisement
How much money are net bowlers paid in IPL and with Indian team?
उमरान, महेश (PTI/Twitter)
29 मार्च 2023 (Updated: 29 मार्च 2023, 21:13 IST)
Updated: 29 मार्च 2023 21:13 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

IPL 2023 शुरू होने वाला है. 31 मार्च को इस सीज़न का पहला मैच खेला जाना है. हर टीम इस टूर्नामेंट की तैयारी में लगी हुई है. इसी के तहत आने वाली प्रैक्टिस में एक कैटेगरी ऐसी भी होती है, जो खेलती नहीं है, पर हर टीम की तैयारी में बेहद मददगार साबित होती है.

इन प्लेयर्स को नेट बॉलर्स कहा जाता है. लगभग हर IPL टीम कई नेट बॉलर्स को लेकर ट्रेन करती है, ताकी बल्लेबाज़ों को अलग-अलग किस्म के बॉलर्स को खेलने का मौका मिले. ये बल्लेबाज़ों के लिए बहुत अहम प्रैक्टिस होती है. सिर्फ IPL टीम्स ही नही, इंटरनेशनल टीम्स भी लगातार नेट बॉलर्स का इस्तेमाल करती हैं.

हाल ही में ऑस्ट्रेलियन टीम ने भारत का दौरा किया था. टेस्ट सीरीज़ से पहले ऑस्ट्रेलियन टीम ने महेश पिथिया को अपने कैम्प से जोड़ा था. पिथिया और रविचन्द्रन अश्विन का एक्शन लगभग सेम है और इससे कंगारू फायदा उठाना चाहते थे.

# कितने पैसे देती हैं IPL टीम्स?

आप शायद ये सुनकर चौंक जाए कि IPL टीम्स को ज्यादातर नेट बॉलर्स फ्री में सर्विस देते हैं. आजतक में छपी एक ख़बर में ऐसा बताया गया है. एक तरफ जहां स्टार प्लेयर्स करोड़ो में और युवा प्लेयर्स लाखों में कमाते हैं, नेट बॉलर्स को मुफ्त में अपनी सर्विसेस देनी होती हैं. इससे आगे चलकर IPL टीम से कॉन्ट्रेक्ट मिलने का चांस रहता है, जैसा उमरान मलिक और विव्रांत शर्मा के साथ हुआ.

# कोविड के दौरान अलग थी व्यवस्था!

कोविड से पहले तक नेट बॉलर्स को फ्री में रखा जाता था. टीम इंडिया हो या IPL टीम्स, व्यवस्था ऐसी ही थी. पर कोविड के समय इस व्यवस्था में बदलाव आया था. दरअसल पूरे सीज़न टीम्स बायो-बबल में रहती थी और नेट बॉलर्स को लाना-ले-जाना होता था.

आजतक की ख़बर के मुताबिक कोरोना काल में नेट बॉलर्स को हर सीज़न के करीब पांच लाख रुपये मिलते थे. वहीं टीम्स नेट बॉलर्स के रहने और खाने-पीने का खर्च भी उठाती थी. कोरोना के बाद एक बार फिर नेट बॉलर्स को फ्री में रखने वाली व्यवस्था शुरू हो गई है. टीम जिस भी शहर में मैच खेलने जाती है, वहीं पर लोकल नेट बॉलर्स का इंतज़ाम कर लिया जाता है. ऐसे में टीम्स प्लेयर्स को साथ रखने जैसे खर्ज़ों से भी बच जाती हैं.

# ऐसे ही शुरू हुआ था उमरान का सफर

उमरान मलिक सनराइज़र्स हैदराबाद के लिए पहले नेट बॉलर बने थे. उनका टैलेंट और रॉ पेस देखकर इस टीम ने उन्हें साइन कर लिया था. ऐसा ही कुछ विव्रांत शर्मा के साथ भी हुआ. 2023 ऑक्शन में 2.6 करोड़ में बिकने वाले विव्रांत शर्मा ने IPL 2022 के दौरान सनराइजर्स हैदराबाद के लिए नेट्स में बॉलिंग की थी. बाकि 31 मार्च से शुरू हो रहे IPL 2023 का पहला मुकाबला अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है. इस मैच में हार्दिक पंड्या की होम टीम के सामने महेन्द्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स होगी. 

वीडियो: IPL 2023 से पहले एक दूसरे के खिलाफ खड़े हैं विराट और धोनी

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement