The Lallantop
Advertisement

'जडेजा, अक्षर नही... ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीतना है तो अश्विन और इस स्पिनर को खेलना चाहिए'

'ये बॉलर शानदार फॉर्म में है.'

Advertisement
India should play Kuldeep Yadav if they want to win BGT says Sunil Joshi
टीम इंडिया (Getty Images)
31 जनवरी 2023 (Updated: 31 जनवरी 2023, 21:34 IST)
Updated: 31 जनवरी 2023 21:34 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारत और न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रही T20 सीरीज़ का डिसाइडर मैच 1 फरवरी को खेला जाना है. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया भारत का दौरा करने वाली है. बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में दोनों टीम्स को चार टेस्ट खेलने हैं. ये सीरीज़ भारत के लिए बहुत अहम है. अगर टीम इंडिया अच्छा प्रदर्शन करती है और तीन या ज्यादा मैच जीतती है, तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना लेगी.

पर ऑस्ट्रेलिया को हराना इतना आसान नहीं होगा. ऑस्ट्रेलिया फिलहाल चल रही टेस्ट साइकल के पॉइंट्स टेबल में टॉप पर है. ऐसे में टीम इंडिया को कंगारूओं को हराने के लिए अपना बेस्ट क्रिकेट खेलना होगा. इसी बीच पूर्व चीफ नेशनल सेलेक्टर सुनील जोशी का मानना है कि टीम के स्क्वाड में एक प्लेयर ऐसा है, जो टीम को मजबूत बनाएगा.

# कुलदीप यादव

कुलदीप यादव IPL 2022 के बाद से ही शानदार फॉर्म में हैं. कुलदीप ने लंबे समय के बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी की थी. दिसंबर 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ एक टेस्ट मैच में उन्होंने आठ विकेट चटकाए, पर अगले ही मैच में उन्हें ड्रॉप कर दिया गया था. श्रीलंका के खिलाफ दो वनडे में भी कुलदीप ने अच्छा प्रदर्शन किया था. उनके प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ के लिए भी चुना गया.

सुनील ने कुलदीप के फॉर्म पर ESPN क्रिकइन्फो से कहा -

मुझे लगता है उन्हें प्लेइंग XI में होना चाहिए. पहली वजह तो ये है कि वो लगातार विकेट्स ले रहे हैं और अच्छे फॉर्म मे हैं. पूर्व क्रिकेटर होने के नाते मैं देखता हूं कि वो कैसे विकेट्स ले रहे हैं. बैट और पैड के बीच गैप में से बोल्ड, स्लिप में कैच, स्टंप्ड, बॉल को गलत खेलना, मिड ऑफ या मिड ऑन पर कैच करवाना... ऐसे विकेट्स लेकर स्पिनर को खुशी मिलती है.

जोशी का मानना है कि भारत को सिर्फ स्पिनिंग पिच पर ही कुलदीप को ट्राई नहीं करना चाहिए. उन्होंने आगे कहा -

अगर अश्विन हमारे पहले ऑप्शन हैं, और जडेजा उपलब्ध नही हैं, तो हमें अक्षर और कुलदीप को खिलाना चाहिए. अगर जड्डू उपलब्ध होते हैं और हमें तीन स्पिनर्स खिलाने हो, तो भी कुलदीप को खेलना चाहिए. पिच देखकर तय मत कीजिए, कि स्पिनर्स इसपर चलेंगे या नही. आपको देखना चाहिए कि कुलदीप ने कैसे विकेट्स लिए हैं. वो जिस मैच में भी खेले हैं, चाहे वो रेड बॉल हो या वाइट बॉल, आप देखिए उन्होंने 30 यार्ड सर्कल में कैच करवाकर विकेट्स लिए हैं. ये एक बॉलर के लिए बहुत अच्छी बात है. ये दर्शाता है कि वो लगातार एक ही लाइन और लेंथ से बॉलिंग कर रहे हैं. अगर भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीतना है, तो कुलदीप को अहम रोल निभाना होगा.

बताते चलें, बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 9 फरवरी से शुरू होगी. इस सीरीज़ का पहला मैच नागपुर में खेला जाएगा. 
 

वीडियो: रोहित शर्मा ने मैच के बाद BGT और शुभमन गिल पर क्या कहा?

thumbnail

Advertisement

Advertisement