The Lallantop
Advertisement

फ़ीफ़ा जीतने वाली टीम को कितना पैसा मिलेगा और ये पैसा किसके खाते में जमा होगा?

बहुत पइसा है भिया! फीफा वर्ल्ड कप जीती अर्जेंटीना का प्राइज मनी जानकर चक्कर आ जाएगा. फाइनल तक पहुंचे फ्रांस को भी जबर इनाम मिलने वाला है.

Advertisement
fifa-world-cup-prize
फोटो 'फ़ीफ़ा वर्ल्ड कप' के ट्विटर हैंडल से ली है.
font-size
Small
Medium
Large
19 दिसंबर 2022 (Updated: 19 दिसंबर 2022, 10:57 IST)
Updated: 19 दिसंबर 2022 10:57 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

18 दिसंबर 2022. इस तारीख़ ने इतिहास में अपनी पक्की जगह बना ली है. केवल खेल की दुनिया में नहीं, पॉप कल्चर के इतिहास में. 18 दिसंबर 2022 को फ़ीफ़ा वर्ल्ड कप (Fifa World Cup Finals) के फ़ाइनल मुक़ाबले में अर्जेंटीना ने फ़्रांस को 4-2 (पेनल्टी शूटआउट) से हरा दिया. उसके बाद से अर्जेंटीना समेत पूरी दुनिया के मेसी प्रेमियों में जश्न का माहौल है. लोग ये भी जानना चाह रहे हैं कि दुनिया के सबसे बड़े स्पोर्ट इवेंट को जीतने वालों को पइसा कितना मिलेगा?

तो पहले ये बता दें कि इस पूरे टूर्नामेंट का प्राइज बजट ही 440 मिलियन डॉलर यानी 3,638 करोड़ रुपये था. अब इसमें अर्जेंटीना को और फ़्रांस को कित्ता-कित्ता मिलेगा? बताएंगे, पहले इस बेहद रोमांचक मैच की समरी जानिए.

पैसा किसके खाते में जाएगा?

हाफ़-टाइम तक तो मामला बिल्कुल एकतरफ़ा था. 2-0 के स्कोर के साथ अर्जेंटीना बॉल अपने क़ब्ज़े में ही रख रही थी. हाफ़-टाइम क्या, 90 मिनट के गेम में 79 मिनट तक यही लग रहा था कि अर्जेंटीना आसानी से जीत जाएगी. और, मेसी का सपना साकार हो जाएगा. लेकिन फिर फ़्रांस को पेनल्टी मिली और वहीं से गेम पलट गया. अगले दो मिनट में ही एक और गोल! फ़्रांस का स्ट्राइकर एम्बापे अपने सबसे तगड़े गेम पर था. मामला बराबर, यानी 2-2. निर्धारित 90 मिनट्स का गेम ख़त्म हुआ और मैच पहुंचा एक्स्ट्रा-टाइम में. अर्जेंटीना ने एक और गोल दागा. प्रेशर शिफ़्ट हुआ ही था कि फ़्रांस को एक और पेनल्टी मिल गई. एम्बापे ने अपना तीसरा गोल कर दिया. दोनों टीम्स ने एक-एक गोल मार कर मैच की स्कोरलाइन को 3-3 कर दिया. फिर 'चक दे इंडिया!' के क्लाइमैक्स की तरह मैच पहुंचा पेनल्टी शूटआउट्स में. यहां अर्जेंटीना ने बाज़ी मार ली.

लोगों ने मेसी की जितनी तारीफ़ की, उतना ही एम्बापे को सराहा. हार्डकोर फ़ैन्स भी भाई के गेम के आगे नतमस्तक हो गए. लेकिन फिर मुद्दे पर. पइसा! किसको कितना मिला?

ये तो बता ही दिया कि कुल 3,638 करोड़ का प्राइज़-मनी था. 32 टीमों में बंटना था. अब सबको तो बराबर मिलेगा नहीं. ज़ाहिर है अर्जेंटीना और फ़्रांस को सबसे ज़्यादा मिलेगा. अर्जेंटीना को मिलेगा 42 मिलियन डॉलर यानी 348 करोड़ रुपये. और, फ़्रांस को 30 मिलियन डॉलर बोले तो 248 करोड़. तीसरे नंबर की टीम क्रोएशिया को 223 करोड़ रुपये और चौथे नंबर पर रही मोरक्को को क़रीब 206 करोड़ रुपये की इनामी राशि दी जाएगी.

अर्जेंटीना347 करोड़42 मिलियन डॉलर34 मिलियन पाउंड्स
फ़्रांस248 करोड़30 मिलियन डॉलर24 मिलियन पाउंड्स
क्रोएशिया223 करोड़27 मिलियन डॉलर22 मिलियन पाउंड्स
मोरक्को206 करोड़25 मिलियन डॉलर20 मिलियन पाउंड्स

कई रिपोर्ट्स में ये बात है कि हर टीम को कम से कम 74 करोड़ रुपये तो मिलेंगे ही. जो टीमें राउंड ऑफ़ 16 तक पहुंचीं, उनके लिए 107 करोड़ का प्राइज़ है. और, क्वॉर्टर फ़ाइनल में पहुंचने के लिए ब्राज़ील, नीदरलैंड, पुर्तगाल और इंग्लैंड को 17 मिलियन डॉलर (140 करोड़ रुपये) मिलेंगे.

खिलाड़ियों को अलग से भी मिलता है कुछ?

वैसे तो सारा पैसा टीम के खाते में ही जाता है. लेकिन हां, प्लेयर्स को भी मिलता है. उतना तो नहीं ही मिलता जितना प्रीमियर लीग में खेलने पर मिलता है, पर मिलता है. अलग-अलग टीमों का अलग-अलग सिस्टम है. हर देश की मैच फीस अलग होती है. मसलन, किलियन एम्बापे ने 2018 में फ्रांस के लिए खेले हर मैच के बाद अपना वेतन डोनेट किया था. तब, ये मालूम हुआ था कि एम्बापे को हर मैच के लिए 17 लाख रुपये मिलते हैं. इंग्लैंड में फ़ीस और बोनस, दोनों का सिस्टम है. जो टूर्नामेंट में जैसा खेलेगा, उत्ता पैसा मिलेगा.

FIFA विश्व के फाइनल में पहुंची फ्रांस के रिकॉर्ड मेसी को परेशान करेंगे?

thumbnail

Advertisement

Advertisement