The Lallantop
Advertisement

जीतकर भी वर्ल्ड कप से बाहर हुआ जर्मनी, लेकिन जाते-जाते स्पेन को बचा लिया!

चार बार की चैंपियन है जर्मनी की टीम. लेकिन मौजूदा और पिछले विश्व कप में ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई.

Advertisement
Spain, FIFA World Cup, Germany, Japan
स्पेन को जर्मनी ने बचा लिया (AP)
2 दिसंबर 2022 (Updated: 2 दिसंबर 2022, 11:30 IST)
Updated: 2 दिसंबर 2022 11:30 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

FIFA विश्व कप 2022 में एक बड़ा उलटफेर हुआ है. चार बार की चैंपियन टीम जर्मनी (Germany) अपने आखिरी ग्रुप मैच में जीत के बावजूद टूर्नामेंट से बाहर हो गई है. गुरुवार, 1 दिसंबर को खेले गए ग्रुप E के मुकाबले में जर्मनी ने कोस्टा रिका को 4-2 से हरा दिया. हालांकि गोल डिफरेंस के आधार पर जर्मन टीम स्पेन से पिछड़ गई. जर्मनी और स्पेन (Spain) दोनों के 4-4 अंक रहे. लेकिन बेहतर गोल अंतराल के बदौलत स्पेन दूसरे और जर्मनी तीसरे नंबर पर रही.

चूंकि हर ग्रुप से सिर्फ 2 टीमें ही राउंड ऑफ 16 के लिए क्लीफाई करती हैं, इसीलिए जर्मन टीम को साल 2018 के बाद एक बार फिर से टूर्नामेंट के ग्रुप स्टेज में ही बाहर होना पड़ा. वहीं इसी ग्रुप के एक अन्य मैच में जापान ने स्पेन को 2-1 से हरा दिया. इसके साथ ही जापान ने 6 प्वाइंट के साथ ग्रुप E में टॉप पर रहकर राउंड ऑफ 16 के लिए क्लीफाई किया.

#Germany को बड़ा झटका

बात मैच की करें तो कोस्टा रिका के खिलाफ जर्मनी ने मैच में आक्रामक शुरुआत की. इसका फायदा टीम को जल्द ही मिला और मैच के 10वें मिनट में सर्ज गैनेब्री ने गोल कर बढ़त दिला दी. इसके बाद दोनों टीम्स ने पहले हाफ में भरपूर कोशिश की, लेकिन कोई और गोल नहीं हो सका. वहीं दूसरे हाफ में कोस्टा रिका ने अपने गेम में बदलाव करते हुए ज्यादा आक्रामक खेल दिखाया. 58वें मिनट में येल्तसिन तेजेदा ने गोल कर मैच को बराबरी पर ला दिया. 

इसके कुछ देर बाद मैच के 70वें मिनट में जर्मन गोलकीपर मैनुअल नॉयर से बड़ी चूक हुई. इसका फायदा उठाते हुए जुआन ने गेंद को गोल पोस्ट में डाल दिया. हालांकि इसे आत्मघाती गोल (Own goal) माना गया. लेकिन मैच में पिछड़ने के बाद जर्मनी ने दमदार वापसी की और काई हैवर्ट्ज ने पहले 73वें और फिर 85वें मिनट में गोल कर टीम को 3-2 की बढ़त दिला दी. वहीं मैच के 89वें मिनट में फुलक्रुग ने गोल दाग जर्मनी को 4-2 से जीत दिला दी. 

#हार के बावजूद राउंड ऑफ 16 में पहुंची स्पेन

एक अन्य मैच में जापान ने स्पेन को 2-1 से हरा दिया. अल्वारो मोराता ने मैच के 11वें मिनट में गोल कर टीम का खाता खोला. लेकिन मैच के 48वें मिनट में रित्सु दोन ने गोल कर मैच को बराबरी पर ला दिया. फिर 51वें मिनट में तानाका ने गोल दाग जापान को 2-1 से आगे कर दिया. हालांकि इस गोल को लेकर काफी विवाद हुआ. क्योंकि जब जापानी खिलाड़ी मितोमा ने गेंद तानाका को पास किया, तब बॉल बाईलाइन यानी मैदान से बाहर दिखाई दे रही थी. लेकिन VAR चेक के बाद इसे गोल मान लिया गया. 

इसके बाद मैच में कोई और गोल नहीं हो सका और स्पेन की टीम 4 प्वाइंट के साथ दूसरे नंबर पर रहकर विश्व कप के राउंड ऑफ 16 के लिए क्लीफाई कर गई. हालांकि जब जापान ने मैच में दूसरा गोल किया तब कोस्टा रिका भी जर्मनी से मैच में आगे चल रही थी. इस स्थिती में स्पेन भी टूर्नामेंट से बाहर होती दिख रही थी. क्योंकि कोस्टा रिका और जापान के 6-6 अंक हो जाते, लेकिन जर्मनी की जीत के कारण स्पेन बाहर होने से बच गई.

स्पेन ने टूर्नामेंट में कुल 9 गोल किए. जबकि टीम के खिलाफ 3 गोल हुए. ऐसे में टीम को गोल डिफरेंस +6 का रहा. वहीं जर्मनी ने कुल 6 गोल किए, जबकि उनके खिलाफ 5 गोल हुए. ऐसे में टीम का गोल डिफरेंस 1 गोल का रहा. इस कारण साल 1954 से लगातार ग्रुप स्टेज की बाधा लगातार पार करने वाली जर्मन टीम विश्व कप 2022 से बाहर हो गई. 2018 के विश्व कप में भी उसके साथ यही हुआ था.

संजू सैमसन-ऋषभ पंत में कौन बेहतर, ये दिख सिर चकरा जाएगा!

thumbnail

Advertisement

Advertisement