The Lallantop
Advertisement

लियोनल मेसी का दोस्त ही उनके वर्ल्ड कप जीतने का सपना तोड़ देगा?

फाइनल में हाईवाल्टेज मुकाबला होगा, दोस्तों

Advertisement
France vs Morocco, Messi vs Mbappe, FIFA World cup
डिफेंडिंग चैंपियन है फ्रांस (Twitter)
15 दिसंबर 2022 (Updated: 15 दिसंबर 2022, 13:05 IST)
Updated: 15 दिसंबर 2022 13:05 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

फ्रांस की टीम FIFA विश्व के फाइनल में पहुंच गई है. बुधवार, 14 अक्टूबर को देर रात खेले गए मुकाबले में फ्रांस ने मोरक्को (France vs Morocco) को हरा दिया. डिफेंडिंग चैंपियन टीम ने इस मुकाबले में 2-0 से जीत हासिल की. फ्रांस के लिए मैच में थियो हर्नाडेंज और कोलो मुआनी गोल किया. अब फाइनल मुकाबले में फ्रांस का सामना लियोनल मेसी (Lionel Messi) की कप्तानी वाली अर्जेंटीना से होगा. ये मैच रविवार, 18 दिसंबर को खेला जाएगा.

2 बार विश्व कप का खिताब जीत चुकी फ्रांस की टीम लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंची है. साल 2018 के वर्ल्ड कप फाइनल में फ्रांस ने क्रोएशिया को 4-2 से हराकर खिताब अपने नाम किया था. वहीं इससे पहले साल 1998 में भी फ्रांस ने खिताब जीता था. जबकि 2006 विश्व कप में उन्हें इटली के हाथो पेनल्टी शूटआउट में हार मिली थी. वहीं पहली बार सेमीफाइनल में पहुंचने वाली मोरक्को की टीम तीसरे स्थान के मैच में 17 दिसंबर को क्रोएशिया के खिलाफ उतरेगी.

# Morocco ने किया संघर्ष

क्वार्टर फाइनल में मोरक्को की टीम 5 डिफेंडर्स के साथ उतरी. जहां उनकी कोशिश फ्रांस को अटैंकिग गेम खेलने से रोकने की थी. लेकिन फ्रांस ने मैच के पांचवें मिनट में ही उनके डिफेंस को भेद दिया. स्टार प्लेयर एंटोइन ग्रीज़मान ने मोरक्को के खिलाड़ियों के पास से गेंद निकालते हुए एमबाप्पे को बेहतरीन पास दिया. लेकिन उनका शॉट मोरक्को के डिफेंडर से टकराकर वहां मौजूद थियो हर्नांडेज़ के पास चला गया. और हर्नांडेज ने बेहतरीन शॉट के जरिए गोलकीपर यासीन बोनो को छकाते हुए फ्रांस को 1-0 की बढ़त दिला दी.

ये मोरक्को के खिलाफ विश्व कप 2022 में किसी टीम द्वारा किया गया पहला गोल था. इससे पहले कनाडा के खिलाफ मैच में मोरक्को के डिफेंडर ने आत्मघाती गोल किया था. इसके बाद फर्स्ट हाफ में दोनों टीम ने गोल करने के मौके बनाए, लेकिन वो सफल नहीं हो सके. दूसरे हाफ में मोरक्को की टीम ने काफी अटैंकिग गेम खेला. लेकिन कभी खराब किस्मत तो कभी फॉरवर्ड प्लेयर के चूकने के कारण टीम गोल नहीं कर सकी.

मैच के 79वें मिनट में फ्रांस के सब्सटिट्यूट प्लेयर कोलो मुआनी ने गोल कर टीम को 2-0 से आगे कर दिया. उन्होंने मैदान पर उतरने के 44 सेकंड बाद ही गोल कर दिया. इसके बाद मैच में कोई और गोल नहीं हुआ, और फ्रांस की टीम लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंच गई.

#France की बड़ी उपलब्धियां

पिछले 40 साल में फ्रांस वर्ल्ड कप में पहला गोल करने के बाद कोई भी मैच नहीं हारी है. और ये रिकॉर्ड उन्होंने सेमीफाइनल में मोरक्को के खिलाफ भी बरकरार रखा. इसके साथ ही टीम ने साल 2018 से नॉकआउट स्टेज में लगातार 7 मुकाबले जीते हैं. इस लिस्ट में उनसे आगे सिर्फ ब्राजील की टीम है. जिन्होंने 1958 से 1970 के दौरान लगातार 9 मैच जीते थे.

अब फाइनल में फ्रांस के सामने अर्जेंटीना की मुश्किल चुनौती होगी. इस मुकाबले में सभी की नजरें दिग्गज खिलाड़ी लियोनल मेसी और स्टार प्लेयर किलियन एमबाप्पे पर होगी. मेसी और एमबाप्पे क्लब फुटबॉल में पेरिस सेंट जर्मन टीम के लिए साथ ही खेलते हैं. साथ ही दोनों प्लेयर्स ने इस विश्व कप में अब तक सबसे ज्यादा 5-5 गोल किए हैं. ऐसे में दोनों के पास गोल्डन बूट जीतने का भी मौका होगा.

शाहिद अफरीदी ने बाबर आजम की कैपटेंसी पर बड़े सवाल उठाए

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement