The Lallantop
Advertisement

Euro 2024: इंग्लैंड पर हावी हो रही थी नेदरलैंड्स, फिर एकदम आखिर में आए दो लड़के और पलट दिया मैच

Euro Cup 2024 के सेमीफाइनल में England ने Netherlands को हरा दिया. इंग्लिश टीम के लिए Ollie Watkins और Cole Palmer हीरो बनकर उभरे.

Advertisement
Euro 2024, Euro Finals, NED vs ENG
इंग्लैंड ने यूरो कप के फाइनल में जगह पक्की की (फोटो: AP)
11 जुलाई 2024 (Updated: 11 जुलाई 2024, 11:29 IST)
Updated: 11 जुलाई 2024 11:29 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इंग्लैंड की टीम लगातार दूसरी बार यूरो कप (Euro Cup 2024) फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच गई है. 10 जुलाई को खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में 'थ्री लॉयन्स' ने नेदरलैंड्स (England Beat Netherlands) को 2-1 से हरा दिया. मुकाबले में इंग्लैंड के लिए स्टार फुटबॉलर हैरी केन (Harry Kane) ने गोल दागा. लेकिन टीम के लिए सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी रहे ओली वॉटकिंस (Ollie Watkins) और कोल पामर (Cole Palmer). आखिरी दस मिनट में हैरी केन की जगह मैदान पर आए वॉटकिंस ने मैच के इंजरी टाइम (आखिरी मिनटों में) में कमाल का गोल दाग इंग्लैंड को फाइनल का टिकट दिला दिया. जहां इंग्लैंड का सामना स्पेन से होगा.

पूरे टूर्नामेंट के दौरान 'बेरंग' नजर आने वाली इंग्लिश टीम इस मैच में शुरुआत से ही आक्रामक नजर आई. डॉर्टमंड के सिग्नल इडुना पार्क में हुए इस मुकाबले में हैरी केन, बुकायो साका और फिल फोडन की तिकड़ी ने शुरुआती मिनटों से ही नेदरलैंड्स के गोल पोस्ट की तरफ धावा बोलना शुरू कर दिया. लेकिन इसका बेहतरीन जवाब दिया नेदरलैंड्स ने अपने काउंटर अटैक से. मैच के सातवें मिनट में जावी सिमंस ने सोलो रन पर लॉन्ग डिस्टेंस से शानदार शॉट लगाया. बॉल इंग्लिश गोलकीपर जॉर्डन पिकफर्ड को छकाती हुई बुलेट की रफ्तार से गोल पोस्ट में चली गई. 

विवादास्पद पेनल्टी पर केन का गोल

हालांकि, इस गोल का जवाब देने में इंग्लिश टीम ने ज्यादा देर नहीं लगाई. मैच के 14वें मिनट में बुकायो साका ने राइट विंग से अंदर आकर शॉट लगाने की कोशिश की. गेंद नेदरलैंड्स के डिफेंडर्स से टकराकर हैरी केन के पास पहुंची. जिसपर उन्होंने तेज शॉट लगाने की कोशिश की. लेकिन नेदरलैंड्स के डिफेंडर डेंजल डमफ्रीज ने बॉल को रोकने की कोशिश में फाउल कर दिया. इस वजह से इंग्लैंड को विवादास्पद पेनल्टी दी गई. केन ने इस पेनल्टी को गोल में कन्वर्ट कर इंग्लैंड को मैच में बराबरी दिला दी.

कुछ देर बाद इंग्लैंड के पास 23वें मिनट में गोल करने का एक और शानदार मौका आया. जब फिल फोडन ने कई डिफेंडर्स और गोलकीपर को छकाते हुए बॉल को गोल पोस्ट की तरफ भेज दिया. लेकिन गोल लाइन के पास मौजूद डमफ्रीज ने गेंद को गोल पोस्ट के अंदर जाने से रोक दिया. इसके बाद इंग्लैंड और नेदरलैंड्स की टीम दोनों अनलकी रहीं. मैच के 30वें मिनट में डमफ्रीज का हेडर क्रॉसबार से टकरा गया जबकि इसके दो मिनट बाद फिल फोडन का शॉट गोल पोस्ट से टकरा गया. पहले हाफ की समाप्ति तक दोनों टीम्स ने कई और मौके बनाए, लेकिन कोई और गोल नहीं हो पाया. हालांकि, पहले हाफ में इंग्लैंड की टीम हावी रही.

सेकंड हाफ में नेदरलैंड्स की टीम ज्यादा आक्रामक नजर आई. मैच के 65वें मिनट में नेदरलैंड्स के पास गोल का शानदार मौका आया. जब फिरमन का बेहतरीन क्रॉस सीधा गोल पोस्ट के नजदीक दौड़ लगा रहे वैन डाइक के पास पहुंचा. लेकिन इंग्लिश गोलकीपर पिकफर्ड ने फुल लेंथ डाइव लगाते हुए उनके शॉट का बचाव कर लिया. ये काफी हद तक मैच सेविंग बचाव रहा. मैच के 79वें मिनट में बुकायो साका ने गोल किया, लेकिन इसे ऑफसाइड करार दिया गया.

ये भी पढ़ें: 16 साल के लड़के का पराक्रम, इतिहास और धराशाई महारथी... स्पेन-फ्रांस मैच की पूरी कहानी

80वें मिनट में बदला खेल

फिर, मैच में 80वें मिनट में इंग्लैंड के कोच गैरेथ साउथगेट ने एक ऐसा फैसला लिया, जिसे देख फुटबॉल फैन्स हैरान रह गए. उन्होंने गोल स्कोरर हैरी केन और शानदार खेल दिखा रहे फिल फोडन, दोनों को सब्सटीट्यूट कर दिया. उनकी जगह फुटबॉल क्लब एस्टन विला के फॉरवर्ड ओली वॉटकिंस और चेल्सी के अटैकिंग मिडफील्डर कोल पामर को मैदान पर भेजा गया. और साउथगेट का ये दांव काम कर गया. मैच के आखिरी मिनट में पामर के शानदार पास पर वॉटकिंस ने गोल दाग इंग्लैंड को 2-1 से जीत दिला दी. 

इंग्लैंड की टीम इससे पहले Euro 2020 के फाइनल में भी पहुंची थी. जहां उन्हें इटली ने हरा दिया था. इंग्लिश टीम अभी तक यूरो का खिताब अपने नाम नहीं कर पाई है. ऐसे में इस बार टीम के पास इतिहास रचने का मौका है. लेकिन इसके लिए उन्हें भारतीय समयानुसार 15 जुलाई की रात 12.30 बजे होने वाले मुकाबले में टूर्नामेंट की अब तक की 'बेस्ट टीम' स्पेन को हराना होगा.

वीडियो: BCCI से 'द वॉल' ने राहुल द्रविड़ के बारे में जो कहा वो दिल जीत लेगा!

thumbnail

Advertisement

Advertisement