The Lallantop
Advertisement

डुरंड कप 2022 फाइनल: सुनिल छेत्री की बेंगलुरू एफसी ने मुंबई सिटी को हराकर रचा इतिहास

ये बेंगलुरु का पहला डुरंड कप टाइटल है.

Advertisement
Bengaluru FC wins Durand Cup 2022
डुरंड कप जीतने के बाद बेंगलुरू एफसी (Courtesy: Durand Cup)
18 सितंबर 2022 (Updated: 19 सितंबर 2022, 07:20 IST)
Updated: 19 सितंबर 2022 07:20 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

डुरंड कप फाइनल में बेंगलुरू एफसी ने मुबंई सिटी एफसी को हराकर अपना पहला डुरंड कप टाइटल जीत लिया है. नए कोच साइमन ग्रेसन के साथ बेंगलुरु की टीम ने ये मैच 2-1 से जीता. मुकाबले के पहले हॉफ में युवा प्लेयर शिवशक्ति नारायण ने गोल किया. जिसके जवाब में मुंबई के लिए लालेंगमाविया राल्टे ने गोल कर टीम की वापसी करवाई. लेकिन दूसरे हॉफ में ब्राज़ील के डिफेंडर एलेन कोस्टा ने एक शानदार हेडर से गोल कर बेंगलुरु को खिताब जिता दिया. ये मैच इंडियन नेशनल टीम के कप्तान सुनिल छेत्री के लिए भी बेहद खास था.  

दरअसल सुनिल का पिछला सीज़न अच्छा नहीं बिता था. इंडियन सुपर लीग के कई मैच में उन्हें बैंच पर भी बैठना पड़ा था. लेकिन इस सीज़न छेत्री के लिए सीज़न की शुरुआत अच्छी रही. छेत्री की अगुवाई में बेंगलुरु एफसी ने डुरंड कप में शानदार प्रदर्शन किया है. इस टूर्नामेंट में छेत्री की टीम ने एक भी मैच नहीं हारा. फाइनल से पहले सुनिल छेत्री और उनकी टीम ने चार मैच जीते और बाकी दो मैच ड्रॉ किए.

फाइनल में छेत्री खुद दो बार गोल करने के करीब आए. 61वें मिनट में गोल मिस करने के तुरंत बाद छेत्री ने कॉर्नर लिया. इस सेट-पीस से ही कोस्टा ने फाइनल को डिसाइड करने वाला गोल कर दिया. इस मैच में मुंबई सिटी एफसी के स्टार ग्रेग स्टुअर्ट से फ़ैन्स को बहुत उम्मीद थी. पिछले सीज़न जमशेदपुर एफसी को शील्ड टाइटल जिताने के बाद मुंबई ने स्टुअर्ट को खरीदा था. मुंबई एफसी के फ़ैन्स इस बात से खुश होंगे कि उनकी टीम ने डुरंड कप में डेब्यू सीज़न में ही शानदार प्रदर्शन किया है. मुंबई को इस सीज़न सिर्फ ईस्ट बंगाल ने हराया.

डुरंड कप का इतिहास

डुरंड कप की बात करें तो ये दुनिया के सबसे पुराने टूर्नामेंट्स में से एक है. 1888 में शुरू हुआ ये टूर्नामेंट इंडियन फुटबॉल के लिए ख़ास रहा है. इस टूर्नामेंट को कोलकाता के दोनो बड़े क्लब्स - ईस्ट बंगाल और मोहन बागान ने सर्वाधिक 16-16 बार जीता है. 2021 में ये ट्रॉफी एफसी गोवा ने अपने नाम की थी.

इस मैच के बाद इंडियन फुटबॉल फैन्स की नज़र नेशनल टीम पर रहेगी. क्योंकि इंडियन टीम सिंगापुर और वियतनाम के खिलाफ़ दो फ्रेंडली मैच खेलने वाली है. ये दोनों मैच वियतनाम में खेले जाने हैं. सिंगापुर के खिलाफ़ इंडियन टीम 24 सितंबर को खेलने उतरेगी. जबकि वियतनाम के खिलाफ़ उनका मुकाबला 27 सितंबर को होगा.

दूसरी तरफ इंडियन फुटबॉल का डोमेस्टिक सीज़न भी जारी रहेगा. सात अक्टूबर से इंडियन सुपर लीग शुरू हो रही है. इस सीज़न फ़ैन्स वापस स्टेडियम में नजर आएंगे. पिछले सीजन ये ट्रॉफी हैदराबाद एफसी ने जीती थी.

कौन हैं AIFF के नए अध्यक्ष कल्याण चौबे?

thumbnail

Advertisement

Advertisement