The Lallantop
Advertisement

'ऐश्वर्या से शादी', 'सेल्फिश विराट' और 'रोहित का सिक्का', बेतुके पाकिस्तानी बयानों का संकलन

पाकिस्तानी क्रिकेटर्स ने ही इन बयानों की कड़ी आलोचना की है.

Advertisement
Ball change to selfish virat to Aishwarya Rai: bizarre comments by Pakistani cricketer in the World Cup 2023
पाकिस्तानी क्रिकेटर्स को हुआ क्या है (तस्वीर: IMT)
16 नवंबर 2023 (Updated: 16 नवंबर 2023, 20:05 IST)
Updated: 16 नवंबर 2023 20:05 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

एक यूट्यूब चैनल है जिसमें चार आला दर्जे के खिलाड़ी बैठते हैं. क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के हर मैच का बारीकी से विश्लेषण करते हैं. बातें भी करते हैं और जरूरत पड़ने पर एक्शन करके भी दिखाते हैं. फालतू की बात नहीं करते मगर चर्चा के दौरान हास्य-विनोद बरकरार रखते हैं. दूसरी तरफ कुछ और खिलाड़ी और कॉमेंटेटर हैं जो सिर्फ बेतुकी बातें करते हैं. अपनी हार और असफलता को छुपाने के लिए अद्भुत- अविश्वनीय-अकल्पनीय बहाने बनाते हैं. अकेले पाकिस्तान के भीतर कितनी विविधता है. 

अंदाजा आपने लगा ही लिया होगा कि हम पाकिस्तानी यूट्यूब चैनल A Sports के The Pavilion शो की शानदार World Cup 2023 कवरेज की बात कर रहे हैं. पैनल में बैठे चारों एक्सपर्ट - वसीम अकरम, मोईन खान, शोएब मलिक और मिस्बाह-उल-हक़ जहां दुनिया जहान के दर्शकों को प्रभावित कर रहे हैं, तो दूसरी तरफ हसन रजा, मोहम्मद हफीज, अब्दुल रज्जाक, सिकंदर बख्त जैसे क्रिकेटर बेतुके बयानों से पाकिस्तान की मिट्टी पलीद करवा रहे. आगे बढ़ें उसके पहले जरा इनके बयानों पर नजर डालते हैं.

पहला बयान

आईसीसी भारतीय टीम को गेंदबाजी करने के लिए अलग बॉल देती है. 'जब बैटिंग हो रही होती है तो इंडिया के प्लेयर अच्छा खेलते हैं लेकिन जब भी भारत अपनी गेंदबाजी शुरू करता है तो शमी और सिराज जैसे गेंदबाज वैसे ही दिखते हैं जैसे हम दक्षिण अफ्रीका में एलन डोनाल्ड और मखाया एंटीनी के साथ खेला करते थे.

ये बयान पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेट हसन रजा का है जो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ भारत को मिली जीत के बाद दिया था. खेल प्रेमियों को तो छोड़िए खुद उनके हमवतन वसीम इस बयान से बहुत खफा हुए.

वसीम ने अपने शो में तो साफ-साफ कहा कि ऐसी बातों से देश का नाम खराब होता है. वसीम ने गुस्से में ये भी पूछ लिया कि कौन सा नशा कर रहे हो. इतना ही नहीं, उन्होंने मैच के दौरान बॉल से जुड़ी हर बात पूरी डिटेल में समझाई भी.

दूसरा बयान

''शानदार शतक. स्टोक्स ने प्रेशर में एंकर रोल वाली पारी खेली. उन्होंने अंत में टीम के लिए कमाल की बल्लेबाज की, जहां टीम की जीत के लिए अधिकतम रन बनाने के लिए एग्रेसिव इंटेंट की जरूरत होती है. सेल्फिश बनाम सेल्फलेस अप्रोच का बेहतरीन उदाहरण.''

ये पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहम्मद हफीज का पोस्ट है जो उन्होंने नीदरलैंड्स-इंग्लैंड मैच के बाद किया था. 

इस पोस्ट में इनडायरेक्ट वे में कोहली पर तंज कसा गया था. हफीज अतिउत्साह में इस पोस्ट में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन को टैग कर गए और फिर क्या था, सनसनाते हुए माइकल का जवाब आया.

''मोहम्मद हफीज, जहां तक मुझे याद है, आपको विराट कोहली ने बोल्ड किया था. क्या आप इसी वजह से उन पर लगातार निशाना साधते रहते हैं?'' 

माइकल यहीं नहीं रुके. कोहली ने जब अपना 50वां शतक जड़ा तो उन्होंने फिर पोस्ट किया. हफीज को टैग भी किया. लिखा,

Another selfish 100

पोस्ट में लगी इमोजी बाकी सब बता रही है.

तीसरा बयान

"अगर आपकी सोच है कि ऐश्वर्या राय से शादी करूंगा इसके बाद नेक बच्चा पैदा हो, तो ऐसा कभी नहीं हो सकता. मसलन, आपको अपनी नीयत दुरूस्त करनी होगी."

एक और पाकिस्तानी पूर्व क्रिकेटर जिनका ये बयान बवाल का कारण बना. अब्दुल रज़्ज़ाक़ जब ये बात बोल रहे थे, तो दो पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी और उमर गुल बैठकर ताली बजा रहे थे. भारत में तो उनके बयान पर कड़ी प्रतिक्रियाएं आ ही रही थीं, मगर पाकिस्तान में भी उन्हें आड़े हाथों लिया गया.

शोएब अख्तर के अलावा एक और पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहम्मद यूसुफ ने भी अब्दुल रज्जाक के बयान पर अफसोस जताया और 15 नवंबर के  The Pavilion शो में चारों एक्सपर्ट्स ने भी इस बयान पर माफी मांगी. अंततः अपनी भद पिटती देख अब्दुल रज्जाक ने भी माफी मांग ली.

चौथा बयान

इतना सब चल ही रहा था लेकिन आखिर में आया टॉस और उसका सिक्का. मतलब जो बात मैच में सबसे पहले होती है वो पाकिस्तानी खिलाड़ियों को बाद में दिखी. वसीम भाई सही कहते हैं कि कौन सा नशा...

वापस आते हैं सिक्के पर.

''रोहित शर्मा टॉस के दौरान सिक्के को दूसरे कप्तानों की तुलना में काफी दूर फेंकते हैं और दूसरे टीम के कप्तान को सिक्का नहीं देखने दिया जाता. ऐसा करने का कोई खास कारण है क्या?''

पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर और एक्सपर्ट सिकंदर बख्त का ये बेतुका बयान भारत की सेमीफाइनल में शानदार जीत के बाद आया. बयान का संकेत यही कि टॉस में भी भारत ने ‘खेल’ किया है.

ये बेतुकी बात दिग्गज पाकिस्तानी क्रिकेटर्स को पसंद नहीं आई और उन्होंने सिकंदर बख्त की क्लास लगा दी. वसीम अकरम ने कहा,

‘’ये बात कौन बता सकता है कि सिक्का कहां गिरना है. ये किसने कहा कि किसी कप्तान को सिक्का कहां फेंकना है. ये तो केवल स्पॉन्सरशिप के लिए होता है, दिखाने के लिए. इस तरह की बातें सुनकर मुझे काफी शर्मिंदगी होती है.‘’

वहीं पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर मोइन खान ने सिकंदर बख्त के बयान को लेकर कहा,

‘’वह सिर्फ बात का बतंगड़ बना रहे हैं. सभी कप्तान का टॉस करने का तरीका अलग-अलग होता है.''

एक और पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक ने बख्त के बयान को लेकर कहा कि इसको लेकर हमें कोई चर्चा भी नहीं करनी चाहिए. 

हम भी शोएब मलिक के बिल्कुल इत्तेफाक रखते हैं और इन बेतुके बयानों पर आगे चर्चा नहीं करते. 

वीडियो: क्रिकेट वर्ल्ड कप सेमीफाइनल देख रहे सत्या नडेला, माइक्रोसॉफ्ट के इवेंट में ही लेट हो गए!

thumbnail

Advertisement