The Lallantop
Advertisement

लोग कुछ भी कहें, ये इंडियन टीम तो एशिया कप जीतकर ही लौटेगी!

'इन वजहों' से अपनी टीम को कोई नहीं हरा पाएगा.

Advertisement
Asia Cup Team India Rohit Sharma, Virat Kohli
एशिया कप के लिए टीम इंडिया
25 अगस्त 2022 (Updated: 25 अगस्त 2022, 19:47 IST)
Updated: 25 अगस्त 2022 19:47 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

क्रिकेट. इंडिया का फेस्टिवल. ये फेस्टिवल बिल्कुल शादी-ब्याह जैसा होता है. और जैसे शादी में किसी ना किसी बात पर फूफा नाराज हो जाते हैं, ठीक वैसे ही, बड़े टूर्नामेंट्स से पहले टीम सेलेक्शन देखकर दिग्गज़ खिलाड़ी नाराज़ हो जाते हैं. और टीम में सौ कमियां निकाल देते हैं.

लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जो टीम का या कुछ सेलेक्टेड खिलाड़ियों का खूब समर्थन करते है. जैसे इस बार के एशिया कप के लिए आवेश खान के सेलेक्शन पर खूब बवाल कटा. लेकिन पूर्व क्रिकेटर सबा करीम ने आगे आकर उनको सपोर्ट किया. इनके अलावा पूर्व क्रिकेटर और कॉमेन्टेटर आकाश चोपड़ा ने जहां पेसर्स पर सवाल खड़े कर दिए थे. वहीं, इरफान पठान ने इसी टीम सेलेक्शन की तारीफ की.

ख़ैर, अब इन सब के नज़रिए के बीच टीम इंडिया 28 अगस्त से अपना टाइटल डिफेंड करने के लिए उतरने वाली है. BCCI की मानें तो ये पहले से ही एक शानदार टीम है, टाइटल की दावेदार है. और आज हम भी ये बात आपके सामने प्रूव कर देंगे. तो चलिए शुरुआत स्क्वॉड से करते हैं.

# India Asia Cup Squad 2022

रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दीपक हूडा, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, युज़वेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, आवेश खान.

बैकअप प्लेयर्स – श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर, अक्षर पटेल

# हमारी संभावित XI

रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, दीपक हूडा, हार्दिक पंड्या, युज़वेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह.

# कैसे जिताएगी ये टीम?

अब आप सोच रहे होंगे देखने में बल्लेबाजी तो बढ़िया लग रही है. लेकिन गेंदबाजी का क्या? पेस अटैक तो बड़ा कमजोर है. लेकिन सर, भुवी का अनुभव और अर्शदीप का टैलेंट मिलकर कोई भी मैच निकाल सकते हैं. साथ में हार्दिक भी वापसी के बाद बढ़िया फेंक रहे हैं. और इनके साथ युज़ी और जड्डू मिलकर कमाल नहीं कर पाएंगे? अगर आपको ये लगता है तो चलिए, अब आंकड़े देख लेते हैं.

# रोहित शर्मा

टीम के कप्तान रोहित. साल 2018 में भी टीम को अपनी कप्तानी में एशिया कप जिताकर आ चुके हैं, उनकी कप्तानी पर आपको कोई शक़ नहीं होगा. बात बल्लेबाजी की हुई तो बता दें कि इस फॉर्मेट में रोहित के नाम 132 मैच में 140 के स्ट्राइक रेट से 3487 रन हैं. और इस टूर्नामेंट में तो रोहित का बल्ला चला भी खूब है. 

सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में वो पांचवें नंबर पर है. 27 मुकाबलों की 26 पारियों में रोहित ने 42.04 की ऐवरेज से 883 रन बनाए हैं. इसमें सात अर्धशतक के साथ एक शतक भी शामिल हैं. और हाल के दिनों में उनका अप्रोच बहुत कमाल का रहा है. वह कुछ गेंदों में ही प्रभाव छोड़ सकते हैं.

# केएल राहुल

केएल राहुल को टीम इंडिया के फ्यूचर कैप्टन के तौर पर देखा जाता है. कप्तानी से अलग, राहुल के आंकड़े अच्छे हैं. उन्होंने 56 T20I मैच में 142.49 के स्ट्राइक रेट से 1831 रन बनाए हैं. अब बात बड़े लेवल पर बल्लेबाजी की करें, तो उन्होंने वर्ल्ड कप में तो खूब खेला है.

लेकिन एशिया कप में उनको सिर्फ एक बार मौका मिला है. साल 2018 की टीम में उनको शामिल किया गया था. और अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ उन्होंने अपना इकलौता मैच खेला था. जिसमें 60 रन की पारी आई थी. इनकी हालिया फॉर्म की बात करें तो राहुल ने इस साल एक भी इंटरनेशनल T20I मुकाबला नहीं खेला है.

हालांकि वह IPL का हिस्सा जरूर थे, और यहां उन्होंने खूब सारे रन भी बनाए थे.

# विराट कोहली

एशिया कप में विराट कोहली की वापसी हो रही है. और लोगों को उम्मीद होगी कि उनको 2016 वाला विराट देखने को मिले. लेकिन अब ये तो वक्त ही बताएगा कि ये उम्मीद पूरी होगी या नहीं. अभी जो हम आपको बता सकते हैं, वो हैं विराट के रिकॉर्ड्स. उन्होंने 99 T20I मैच खेले हैं. और इसमें 3308 रन बनाए हैं.

एशिया कप में भी विराट ने खूब रन बनाए है. सबसे ज्यादा रन बनाने वाली लिस्ट में वो छठें नंबर पर है. 16 मैच की 14 पारियों में उनके नाम 766 रन हैं, साथ में तीन शतक भी हैं. अब विराट की हालिया फॉर्म बताएं तो बीते कुछ मुकाबलों में उन्होंने 11, 1, 17, 52 रन की पारियां खेली हैं.

# ऋषभ पंत

टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज. ऋषभ पंत पहली बार एशिया कप में खेलते हुए नज़र आने वाले हैं. लेकिन हाईवोल्टेज मैचेज का अनुभव उनके पास पहले से ही है. और T20I में वो क्या कमाल का खेलते हैं, ये भी सबको पता है. ऋषभ ने टीम इंडिया के लिए 54 मैच में 883 रन बनाए हैं.

इसके अलावा इनकी हालिया फॉर्म की बात करें, तो वो भी ठीक ही रही है. बीते कुछ मैच में पंत ने 44, 33, 24, 14 और एक रन बनाया है. इस दौरान सबसे सही बात उनका स्ट्राइक रेट रहा. उन्होंने हाल में कमाल के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं.

# सूर्यकुमार यादव

इंडिया के अपने मिस्टर 360 डिग्री. सूर्या पहली बार किसी बड़े इंटरनेशल टूर्नामेंट में खेलने वाले हैं. लेकिन वो जितनी आक्रामक बल्लेबाजी करते है, उससे एक बात पक्की है कि वह यहां भी कमाल करके ही आएंगे. वैसे इनके ओवरऑल रिकॉर्ड देखें, तो सूर्या ने अभी तक कुल 23 T20I मैच ही खेले हैं. और इसमें 672 रन बनाए हैं.

अब मज़े की बात ये है कि इतने मैच में इनका स्ट्राइक रेट 175.45 का रहा है. इनकी हालिया फॉर्म देखें तो बीती पांच पारियों में सूर्या ने 24, 76, 11, 24 और 0 रन बनाए हैं. अब ऐसे में आप इनकी फॉर्म का अंदाजा लगा सकते हैं.

# दीपक हूडा

दीपक हूडा. IPL2022 के बाद से ही इन्होंने धूम मचा रखी है. और इसी के दम पर इन्होंने एशिया कप की स्क्वॉड मे अपना नाम भी शामिल करवा लिया. ये दीपक के करियर का पहला बड़ा टूर्नामेंट होने वाला है. उनसे उम्मीद रहेगी कि वो जिस फॉर्म में हैं, वैसे ही बल्लेबाजी करते रहें.

इनकी हालिया फॉर्म का अंदाजा आपको इन आंकड़ों से हो जाएगा. बीते कुछ मुकाबलों में दीपक ने 38, 21, 10, 33 और 104 रन की पारियां खेली हैं.

# हार्दिक पंड्या

हार्दिक. इनसे ऑल राउंड प्रदर्शन की उम्मीद टीम इंडिया के साथ इंडियन फ़ैन्स को भी होगी. और बड़े मैच में परफॉर्म करना तो हार्दिक जानते ही हैं. वर्ल्ड कप, चैंपियंस ट्रॉफी से लेकर एशिया कप तक सब खेल चुके है. इनके ओवरऑल आंकड़े भी बहुत अच्छे है. 67 T20I मुकाबलों में उन्होंने 834 रन के साथ 50 विकेट भी निकाले हैं.

साल 2018 के एशिया कप में ये नहीं खेले थे. लेकिन उससे पहले साल 2016 में उन्होंने ठीक प्रदर्शन किया था. हार्दिक ने 33 रन बनाए थे और सात विकेट भी निकाले थे. इसके साथ हाल में हार्दिक ने T20I में 28, चार, 31, एक और 12 रन की पारियां खेली हैं. और गेंद से उन्होंने बीते पांच मुकाबलों में तीन विकेट निकाले हैं.

# रविंद्र जडेजा

रविंद्र जडेजा. इंडिया के वन ऑफ द बेस्ट ऑलराउंडर. जडेजा छठी बार एशिया कप में खेलते हुए नज़र आने वाले हैं. और इस बार भी उनसे कमाल करने की उम्मीद रहेगी. साल 2010 में जडेजा ने पहली बार एशिया कप में खेला था. और तब से अब तक उन्होंने इस टूर्नामेंट में 22 विकेट लेने के साथ 157 रन भी बनाए हैं.

ओवरऑल जडेजा के परफॉर्मेंस की बात करें तो उन्होंने 62 T20I मुकाबलों में 50 विकेट के साथ 422 रन बनाए हैं. इसके अलावा उनकी हालिया फॉर्म भी अच्छी रही है. बीते पांच मैच में उन्होंने बैटिंग करते हुए 27, 16, सात, 46 और तीन रन की पारियां खेली हैं. और गेंदबाजी करते हुए कुल तीन विकेट निकाले हैं.

# युज़वेंद्र चहल

स्पिन गेंदबाज युज़वेंद्र चहल. युज़वेंद्र भी इंडिया के लिए कई हाईवोल्टेज़ मुकाबले खेल चुके हैं. साल 2018 की एशिया कप की टीम का हिस्सा भी रह चुके है. वहां पर उन्होंने छह विकेट निकाले थे. लेकिन इस बार उनसे थोड़े ज्यादा विकेट्स की उम्मीद रहेगी. क्योंकि इनमें वो क्षमता है.

इनके ओवरऑल रिकॉर्ड आपको बताएं तो युज़ी ने 62 मुकाबले में 79 विकेट निकाले हैं. और हाल की परफॉर्मेंस देखें तो बीते पांच मुकाबलों में उन्होंने छह विकेट्स हासिल किए हैं.

# भुवनेश्वर कुमार

तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार. एशिया कप में पेस अटैक का ज़िम्मा इनके सर पर होने वाला है. ये टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक है. तीन बार एशिया कप खेल चुके है. इस दौरान उन्होंने 10 मैच में 11 विकेट निकाले हैं.

साथ ही इनके ओवरऑल रिकॉर्ड भी कमाल हैं. 72 T20I मुकाबलों में इन्होंने 73 विकेट निकाले हैं. और रीसेंट परफॉर्मेंस देखें, तो भुवनेश्वर अपने स्पेल में रन नहीं दे रहे हैं. साथ ही इन्होंने पिछले पांच मैच में कुल छह विकेट निकाले हैं. 

# अर्शदीप सिंह

ये वो युवा गेंदबाज है, जो IPL से चमके हैं. डेथ में एकदम कमाल की गेंदबाजी करते हैं. और पहली बार किसी इतने बड़े टूर्नामेंट में खेलते हुए नज़र आने वाले है. इंटरनेशनल क्रिकेट में इनकी हालिया फॉर्म कमाल की रही है. बीते पांच मैच में इन्होंने सात विकेट लिए हैं. ओवरऑल बात की जाए तो अर्शदीप ने छह T20I मैच में नौ विकेट निकाले हैं.

अब इतनी चर्चा और आंकड़ों के बाद आप शायद हमसे सहमत हो गए होंगे. नहीं हुए तो कमेंटबॉक्स में अपनी टीम बताते चलिए. 

क्या आपने ऋषभ पंत के शतक की ये खास बात नोटिस की?

thumbnail

Advertisement

Advertisement