The Lallantop
Advertisement

पंड्या- राहुल नहीं, ये बंदा बनेगा सही कैप्टन" - जडेजा ने किया बड़ा दावा!

इस साल कमाल के फॉर्म में चल रहे हैं ये खिलाड़ी

Advertisement
Shreyas Iyer, Ajay jadeja, Captain
कमाल की फॉर्म में हैं ये क्रिकेटर (PTI)
28 दिसंबर 2022 (Updated: 28 दिसंबर 2022, 15:17 IST)
Updated: 28 दिसंबर 2022 15:17 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इंडियन क्रिकेट टीम में नए कप्तान को लेकर पिछले कई दिनों से चर्चा चल रही है. फिलहाल रोहित शर्मा तीनों फॉर्मेट में इंडियन टीम के कैप्टन हैं. लेकिन ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि लिमिटेड ओवर फॉर्मेट की कप्तानी किसी और खिलाड़ी को सौंपी जा सकती है. इस दौरान कई क्रिकेट पंडित हार्दिक पंड्या तो कई केएल राहुल को अगले कप्तान के तौर पर देख रहे हैं. लेकिन अजय जडेजा (Ajay Jadeja) ने इस सबसे अलग श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के नाम की पैरवी की है.

श्रेयस अय्यर इस साल टेस्ट और वनडे फॉर्मेंट में कमाल के फॉर्म में रहे हैं. इस साल भारत के लिए सबसे ज्यादा इंटरनेशनल रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे हैं. उनके नाम कुल 1609 रन हैं. टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो उन्होंने 5 मैच की 8 पारियों में 60.28 की औसत से 422 रन बनाए हैं. वहीं वनडे क्रिकेट की बात करें तो 17 मैच में उन्होंने 724 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका औसत 55.69 का रहा है. 

#Jadeja ने Iyer के नाम की पैरवी की

पूर्व भारतीय क्रिकेटर जडेजा के मुताबिक दो-तीन साल पहले तक अय्यर को अगले कप्तान के रूप में देखा जा रहा था. लेकिन अब स्थिति पूरी तरह से अलग हो गई है. उन्होंने सोनी स्पोर्ट्स पर बात करते हुए कहा,

''अय्यर जब इंजरी से वापस आए थे तो वो शॉर्ट पिच गेंद के खिलाफ संघर्ष कर रहे थे, लेकिन उन्होंने इस पर काम किया है. जब आप अपनी किसी कमजोरी को दूर करना जानते हैं तो फिर आप दूसरे लोगों को पीछे छोड़ सकते हैं. दो-तीन साल पहले तक अय्यर को अगले कप्तान के रूप में देखा जा रहा था. अब स्थिति पूरी तरह से अलग हो गई है. क्योंकि अचानक से इंडियन क्रिकेट टीम में 12 कप्तान आ गए हैंं. लेकिन उम्मीद है कि उन्हें कप्तानी मिलेगी ‘’

जडेजा के मुताबिक अय्यर ने बांग्लादेश के खिलाफ जिस तरह का जज्बा दिखाया, वो वाकई में काबिले तारीफ है. उन्होंने कहा,

''इस साल टेस्ट क्रिकेट में उनका औसत 60-70 का है. बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी टेस्ट के चौथे दिन उन्होंने जो जज्बा दिखाया, वह शानदार था. अगर उस पार्टनरशिप को ध्यान से देखें, तो अश्विन ने अधिक गेंदों का सामना किया और अधिक रन बनाए. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि श्रेयस जानते थे कि वह आखिरी स्पेशलिस्ट बल्लेबाज हैं और उन्हें काम खत्म करने तक पिच पर रूकना ही है.  और इस दौरान वो जितना शांत रहे, वो वाकई कमाल रहा. मेरे लिए, टेंपरामेंट हमेशा स्किल और एबिलिटी से अधिक महत्व रखता है. 

सौरव गांगुली, विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी जैसे खिलाड़ियों ने कप्तान बनने के बाद लंबे समय तक टीम के कप्तान की भूमिका निभाई. इस दौरान उन्होंने अपने नेतृत्व में कई ऐतिहासिक मुकाम भी हासिल किया. लेकिन पिछले कुछ समय से हर दूसरे महीने में टीम के कप्तान बदल जा रहे हैं. नियमित कप्तान रोहित के अलावा कई मौकों पर शिखर धवन, केएल राहुल, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह जैसे प्लेयर्स ने भी कप्तानी की है. वहीं श्रेयस अय्यर IPL में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी कर चुके हैं. फिलहाल वो कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान हैं. ऐसे में अय्यर भी एक दावेदार बनकर उभर सकते हैं.

वीडियो: क्या विराट कोहली की जगह लेने के लिए तैयार हैं श्रेयस अय्यर?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement