The Lallantop
Advertisement

उम्र से पहले बाल क्यों सफ़ेद हो रहे हैं?

उम्र से पहले बाल सफ़ेद होने की कई वजहें हैं. डॉक्टर से समझिये इसके बारे में.

Advertisement
सफ़ेद बाल
grey hairs
font-size
Small
Medium
Large
6 फ़रवरी 2024
Updated: 6 फ़रवरी 2024 16:20 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

एक उम्र आती है, जब हम सबके बाल सफ़ेद होने की शुरुआत होती है. ये एकदम नॉर्मल है. पर कुछ युवाओं में ऐसा समय से काफ़ी पहले हो रहा है. 20 से 35 साल की उम्र में ही बाल सफ़ेद हुए जा रहे हैं. हमें सेहत पर कई लोगों के मेल्स आए हैं, जो इस समस्या से जूझ रहे हैं. डॉक्टर ने बताया कि किन वजहों से बाल समय से पहले सफ़ेद हो रहे हैं और क्या सफ़ेद हो चुके बाल दोबारा काले हो सकते हैं?

किन वजहों से बाल समय से पहले सफ़ेद हो जाते हैं?

जानिए डॉक्टर रिंकी कपूर से.

(Dr. Rinky Kapoor, Consultant, Dermatologist, The Esthetic Clinics)
(डॉ. रिंकी कपूर, कंसल्टेंट, डर्मेटोलॉजिस्ट, दी एस्थेटिक क्लिनिक्स)

उम्र के साथ बालों का सफेद होना नॉर्मल है. लेकिन आजकल कम उम्र में ही लोगों के बाल सफ़ेद हो रहे हैं. जैसे बच्चे और युवा. इस समस्या को इंग्लिश में प्रीमैच्योर ग्रेइंग (Premature Greying) कहते हैं. आनुवंशिक कारणों से भी बाल कम उम्र में सफेद होने लगते हैं. यानी अगर परिवार में किसी के बाल बहुत जल्दी सफेद हो गए थे, तो हो सकता है कि बच्चों के साथ भी ऐसा हो. इसके अलावा थायरॉइड और हॉर्मोन्स का बैलेंस बिगड़ने से भी बाल जल्दी सफेद हो जाते हैं. अगर खाने में पोषण और विटामिन्स की कमी है, तो भी बाल जल्दी सफेद होते हैं. खासकर विटामिन B 5, विटामिन B 12, विटामिन C, बायोटिन, कैल्शियम, आयरन और प्रोटीन. इसके अलावा विटिलिगो (Vitiligo) यानी सफेद कोढ़ की बीमारी में भी बाल सफेद हो जाते हैं. स्किन में जहां ये विटिलिगो होगा, वहां के बाल सफेद होने लगते हैं. बाल जल्दी सफेद होने के सही कारण जानने के लिए त्वचा रोग विशेषज्ञ के पास जाना ज़रूरी है. जिससे सही इलाज सके.

क्या सफ़ेद हो चुके बाल दोबारा काले हो सकते हैं?

अगर बाल बिना किसी वजह के सफेद हो रहे हैं, तो इसका कोई इलाज नहीं है. सफेद बालों को दोबारा काला करने की कोई दवाई मौजूद नहीं है. हालांकि बालों को डाई कर सकते हैं. लेकिन अगर ये पता चल जाए कि बाल क्यों जल्दी सफेद हो रहे हैं, तो उस समस्या का इलाज कर, बाकी बालों को सफ़ेद होने से रोका जा सकता है. इसके लिए किसी त्वचा रोग विशेषज्ञ को अपनी समस्या बताएं और उनकी सलाह पर ही इलाज लें. समय से पहले सफेद हुए बाल किसी तेल से काले नहीं होते. कई बार खुद इलाज करने की वजह से बीमारी ज्यादा बढ़ जाती है, जिसे बाद में ठीक करना मुश्किल हो जाता है. इसलिए समय पर डॉक्टर को दिखाएं.

बाल एक बार सफ़ेद हो गए तो उन्हें नेचुरल तरीके से दोबारा काले करना मुमकिन नहीं है. पर अगर ऐसा किसी ऐसी समस्या के कारण हो रहा है, जिसका इलाज हो सकता है तो बाकी बालों को उम्र से पहले सफ़ेद होने से बचाया जा सकता है. इसके लिए ज़रूरी है कि आप एक्सपर्ट से मिलें. खुद किसी ग़लत इलाज के चक्कर में न पड़ें. 

thumbnail

Advertisement