The Lallantop
Advertisement

चेहरे की सर्जरी करवा कर सुंदर दिखना चाहते हैं? पहले इन जरूरी बातों को जान लें

सोशल मीडिया पर सेलिब्रिटीज की फ़ोटोज़ देखकर कई लोग उनकी तरह दिखना चाहते हैं. पर ज़रूरी है कि आप सही सलाह लें. हो सकता है वो सर्जरी आपके लिए एकदम ठीक न हो.

Advertisement
face surgery
ये सर्जरी सबके लिए नहीं है (सांकेतिक फोटो)
21 फ़रवरी 2024
Updated: 21 फ़रवरी 2024 20:33 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

सबके चेहरे की बनावट अलग-अलग होती है. जैसे किसी का चेहरा ओवल होता है. किसी का हार्ट शेप या किसी का गोल, वगैरह, वगैरह. चेहरे को एक ख़ास शेप देती हैं अंदर मौजूद हड्डियां, मांसपेशियां और फैट. लेकिन आजकल कई लोग कॉस्मेटिक सर्जरी की मदद से अपने चेहरे का आकार ही बदल देते हैं. आपने नोटिस किया होगा कि कई सेलेब्रिटीज का चेहरा पहले थोड़ा गोल दिखता था. फिर अचानक, बिना वज़न में ज़्यादा बदलाव आए, उनके चेहरे का शेप एकदम से बदल गया. गाल अंदर की तरफ़ हो गए. चेहरा ज़्यादा पतला लगने लगा.

ये सब किया जाता है एक सर्जरी की मदद से. नाम है बक्कल फैट रिमूवल सर्जरी. कॉस्मेटिक सर्जरी यानी वो सर्जरी जो आपका हुलिया बदल सकती है. ये बहुत ही पर्सनल चॉइस है. पर सोशल मीडिया पर सेलिब्रिटीज की फ़ोटोज़ देखकर कई लोग उनकी तरह दिखना चाहते हैं. लोगों में उत्सुकता है. पर ऐसे में ज़रूरी है कि आप सही सलाह लें. हो सकता है वो सर्जरी आपके लिए एकदम ठीक न हो.

बस किसी ट्रेंड को देखकर उसे फॉलो करने की कोशिश न करें. इसलिए समझिये कि ये सर्जरी क्या होती है, कैसे की जाती है. इसके क्या-क्या रिस्क हैं और किन लोगों को ये नहीं करवानी चाहिए. पर पहले ये समझ लीजिए आपके चेहरे में मौजूद बक्कल फैट क्या होता है?

बक्कल फैट क्या होता है?

(Dr. Debraj Shome, Director, The Esthetic Clinics)
(डॉ. देबराज शोम, डायरेक्टर, द एस्थेटिक क्लिनिक)

बक्कल फैट गाल के अंदर मौजूद चर्बी होती है. कुछ लोगों में मोटापा ज़्यादा नहीं होता, न ही वज़न ज़्यादा होता है. लेकिन चेहरा गोल होता है. गोल होने का कारण है गालों के अंदर बक्कल फैट का जमाव. अगर गालों के निचले हिस्से में चर्बी जमा होती है तो चीक बोन यानी गालों के ऊपर मौजूद हड्डी दिखती नहीं है.

बक्कल फैट रिमूवल सर्जरी क्या है?

आजकल कॉस्मेटिक सर्जरी का बहुत चलन है. इसमें एक तरह की सर्जरी है - बक्कल फैट रिमूवल. इस सर्जरी में गालों के अंदर एक छोटी सी ओपनिंग की जाती है. उस ओपनिंग के द्वारा बक्कल फैट निकाला जाता है. इससे गाल उभर कर बाहर आते हैं. इससे चेहरे के बाकी हिस्सों पर भी असर पड़ता है. ये सर्जरी करने से चेहरा पतला लगता है. ये सर्जरी वे लोग करवा रहे हैं, जिनका वज़न ज़्यादा नहीं है. लेकिन चेहरा थोड़ा ज़्यादा गोल है. ये कॉस्मेटिक सर्जरी द्वारा किया जाता है. ताकि बक्कल फैट को निकाला जा सके. ये सर्जरी गालों के अंदर से की जाती है, इसलिए कोई निशान नहीं रहता. निशान मुंह के अंदर होते हैं, इसलिए दिखते नहीं. ये सर्जरी केवल चेहरे को सुडौल बनाने के लिए की जाती है ताकि चेहरा पतला दिखने लगे. इसलिए लोग इसे करवा रहे हैं.

सर्जरी के रिस्क

इस सर्जरी के साइड इफ़ेक्ट भी हो सकते हैं. अगर बक्कल फैट रिमूवल ठीक से नहीं किया गया और फैट ज़्यादा निकाल दिया गया, तो जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाएगी, गाल और अंदर की तरफ़ धंसने लगेंगे और चेहरा बहुत पतला लगने लगेगा. क्योंकि जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, चेहरे से चर्बी घटने लगती है. गाल धंसने के कारण आप अपनी उम्र से ज़्यादा लग सकते हैं, ख़ासकर 40 के बाद. ये सर्जरी केवल एक स्पेशलिस्ट से ही करवानी चाहिए. स्पेशलिस्ट चेहरे की जांच करेंगे. फिर तय करेंगे कि आपको ये सर्जरी करवानी चाहिए या नहीं. अगर ये सर्जरी आपके लिए ठीक है तो आधे घंटे से लेकर 45 मिनट में इसको किया जाता है.

बक्कल फैट रिमूवल सर्जरी क्या होती है, आपको समझ में आ गया? पर ये सर्जरी सबके लिए नहीं है. क्योंकि उम्र के साथ चेहरे की बनावट भी बदलती है. ऐसे में अगर आपने ज़बरदस्ती ये सर्जरी करवाई है तो दिक्कत हो सकती है. इसलिए सही डॉक्टर को दिखाकर, सही सलाह लें. 

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement