The Lallantop
Advertisement

14 साल पहले क्यों विवाद में आया था गोवा का कर्लीज़ रेस्टॉरेंट, जहां सोनाली फोगाट की मौत हुई?

मामला आयरलैंड की 15 साल की लड़की के रेप और मर्डर से जुड़ा है.

Advertisement
sonali phogat goa curlies Scarlett Keeling
सोनाली फोगाट और कर्लीज़ रेस्टॉरेंट (साभार: इंस्टाग्राम)
26 अगस्त 2022 (Updated: 26 अगस्त 2022, 22:22 IST)
Updated: 26 अगस्त 2022 22:22 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

गोवा (Goa) के अंजुना बीच का कर्लीज़ रेस्टॉरेंट (Curlies Restaurant). 14 साल बाद एक बार फिर सुर्ख़ियों में है. 14 साल पहले स्कारलेट कीलिंग (Scarlett Keeling) नाम की विदेशी नाबालिग के रेप और मर्डर के कारण सुर्खियों में आया था. और अब BJP नेता सोनाली फोगाट (Sonali Phogat) की मौत को लेकर फिर चर्चा में आया है.  सोनाली मौत से पहले कर्लीज़ रेस्टॉरेंट गई थीं. रेस्टॉरेंट से लौटने के बाद उनकी तबीयत अचानक से खराब हुई और 23 अगस्त की सुबह उनकी मौत हो गई. गोवा पुलिस ने सोनाली फोगाट मौत मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है. आरोपियों के नाम सुधीर सांगवान और सुखविंदर वासी है.

कर्लीज़ रेस्टॉरेंट के मालिक ने क्या कहा?

मिली जानकारी के मुताबिक, कर्लीज़ रेस्टॉरेंट के मालिक एडविन नून्स बताया कि सोनाली उनके रेस्टोरेंट में कुछ लोगों के साथ आई थीं. उन्होंने कहा, 

"हमारे स्टाफ में से कोई भी सोनाली को नहीं जानता था. सोनाली हमारे लिए सामान्य ग्राहकों की तरह थीं."

अब से 14 साल पहले कर्लीज़ रेस्टॉरेंट खबरों में आया था. तब आयरलैंड से आई स्कारलेट कीलिंग के रेप और मर्डर का मामला सामने आया था. उस मामले में स्कार्लेट को 11 साल बाद यानी 2019 में इंसाफ मिला था.

क्या था स्कारलेट कीलिंग केस?

18 फरवरी, 2008 को गोवा के अंजुना बीच पर एक नाबालिग लड़की की लाश मिली थी. नाबालिग का नाम स्कारलेट था. लाश पर सुईयों के निशान थे. हाथ-पैर पर कटे के निशान थे. गोवा पुलिस पर मामले को छिपाने के आरोप लगे. मामले को अलग दिशा देने के भी. लेकिन स्कारलेट चूंकि ब्रिटेन की रहने वाली थी और उनकी मां ने ये मामला उठाया था, तो धीरे-धीरे पूरे मामले को ब्रिटिश मीडिया में जगह मिली. खूब बवाल हुआ तो भारत में मामले की जांच शुरू हुई. चूंकि स्कारलेट 15 साल की ही थीं, तो इस मामले को चाइल्ड कोर्ट में सुना गया. बहुत दिनों तक सुनवाई हुई. जांच हुई. जांच में स्कारलेट की डायरी सामने आई. इस डायरी में स्कारलेट ने अपने जीवन के बारे में बहुत सारी बातें लिखी थीं. ड्रग्स लेने और पहली बार सेक्स करने जैसी बातें थीं. फिर स्कारलेट ने बताया कि कैसे कुछ लोग उसका लगातार बलात्कार कर रहे हैं. और उसका दम घुट रहा था. पुलिस की जांच बढ़ती जा रही थी. लोगों से बात की गयी. गवाह सामने आये. लोगों ने बताया कि कैसे कुछ लोग स्कारलेट को कुछ खिलाते-पिलाते देखे गए, कैसे कुछ पुरुष स्कारलेट के ऊपर पार्क में लेटे देखे गए. पोस्टमोर्टम रिपोर्ट में स्कारलेट के शरीर में LSD, कोकीन, और एक्सटेसी जैसे भारीभरकम नशीले पदार्थ पाए गए थे. उसके शरीर पर 50 से ज्यादा कटने के निशान मिले थे.

स्कारलेट ईडन कीलिंग


सभी चीज़ों को जोड़कर पुलिस ने अपनी थ्योरी बनाई. और दो लोगों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया. सैमसन डिसूज़ा और प्लासिडो कार्वाल्हो. गोवा में चिल्ड्रेन कोर्ट ने पिछले साल इस मामले में फैसला सुनाया था. कोर्ट ने सैमसन डिसूज़ा और प्लासिडो कार्वाल्हो को आरोपों से बरी कर दिया. स्कारलेट की मां फिओना ने कोर्ट के इस फैसले पर अचरज जताया था. मीडिया से बात करते हुए फिओना ने कहा था,

"मुझे आश्चर्य होता है कि अदालत ने सभी को आरोपों से बरी कर दिया है. कोर्ट को यह भी नहीं लगा कि उन्होंने मेरी बेटी के सम्मान के साथ खिलवाड़ किया था."

फिओना ने न्याय प्रक्रिया और सीबीआई पर भी सवाल उठाए थे. उन्होंने कहा था,
 

“मुझे न्यायप्रक्रिया में बिलकुल भरोसा नहीं है कि मुझे अब न्याय मिलेगा. मुझे सीबीआई पर थोड़ा भरोसा था लेकिन ये केस उन लोगों के हाथ के बाहर का है.”

चाइल्ड कोर्ट में तो मामला ख़त्म हो गया. लेकिन मामला गया बॉम्बे हाईकोर्ट में गया. कोर्ट में सुनवाई हुई और कोर्ट ने 2019 में सैमसन डिसूज़ा को दोषी ठहराया है, जबकि प्लासिडो कार्वाल्हो को बरी कर दिया.

वीडियो: सोनाली फोगाट केस में PA गिरफ्तार, पुलिस ने 'हत्या' का केस क्यों दर्ज़ किया?

thumbnail

Advertisement

Advertisement