The Lallantop
Advertisement

मुंह बार-बार सूखने को सिर्फ गर्मी का असर समझना बड़ी मुसीबत में डाल सकता है

अक्सर पानी कम पीने की वजह से मुंह सूखने लगता है. साथ ही, कुछ दवाओं को खाने, सिगरेट ज़्यादा पीने से भी मुंह सूखने लगता है. लेकिन, अगर मुंह ज़रूरत से ज़्यादा सूखने लगे, तो ये चिंता की बात हो सकती है क्योंकि फिर पानी पीने से भी काम नहीं बनता.

Advertisement
know everything about dry mouth its causes risks and treatment
कई बार जब शरीर में पानी की कमी होती है, तब मुंह सूखने लगता है.
5 जुलाई 2024
Updated: 5 जुलाई 2024 17:30 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

गर्मियों में मुंह सूखना कोई बड़ी बात नहीं है. इतनी गर्मी है. पसीना आता है. शरीर में पानी की कमी हो जाती है. मुंह तो सूखेगा ही. अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो आप ग़लत है. Lallantop के पाठक हैं रजत. दिल्ली में रहते हैं. उनके साथ जो हुआ, वो जान लीजिए. कुछ समय से उनका मुंह बहुत ज़्यादा सूख रहा था. उन्हें हर कुछ मिनटों में पानी पीना पड़ रहा था. लेकिन, इसके बावजूद मुंह एकदम चिपका-चिपका महसूस होता. समस्या इतनी ज़्यादा बढ़ गई कि उनको बोलने में परेशानी होने लगी, इसलिए उन्होंने डॉक्टर को दिखाया. पता है जांच से क्या मालूम चला? 

रजत का मुंह गर्मी से नहीं सूख रहा था. उनका मुंह इतना इसलिए सूख रहा था क्योंकि उनकी शुगर बढ़ी हुई थी. जी, मुंह का सूखना डायबिटीज का पहला लक्षण है. और, ये भी इकलौती वजह नहीं है. कई दूसरी वजहें भी होती हैं. डॉक्टर से इन वजहों को जानने से पहले, कुछ बेसिक जानकारियां समझ लीजिए. मुंह सूखने यानी ड्राई माउथ की समस्या को Xerostomia कहा जाता है. यह तब होता है, जब मुंह में लार बनाने वाली ग्रंथि, लार बनाना कम कर देती है. ऐसे में हमारा मुंह सूखने लगता है. फिर जब हम पानी पीते हैं तो ड्राई माउथ (Dry Mouth) की दिक्कत दूर हो जाती है. 

कई बार कुछ दवाओं को खाने से मुंह ज़्यादा सूखने लगता है. जो लोग सिगरेट ज़्यादा पीते हैं. उनका मुंह भी बहुत सूखता है. लेकिन, अगर ज़रूरत से ज़्यादा मुंह सूखने लगे. तब ये चिंता की बात हो सकती है क्योंकि तब पानी पीने से भी काम नहीं बनता. ऐसे में आज इस एपिसोड में डॉक्टर से जानेंगे कि मुंह सूखने क्या वजहें हैं? किन लक्षणों को देखकर डॉक्टर को दिखाना ज़रूरी है? साथ ही जानेंगे, इलाज.

गर्मियों के मौसम में मुंह ज़्यादा क्यों सूखता है?

ये हमें बताया डॉक्टर सतीश कौल ने.

The Lallantop: Image Not Available
डॉ. सतीश कौल, सीनियर डायरेक्टर, इंटरनल मेडिसिन, फोर्टिस, गुरुग्राम

मुंह सूखना डिहाइड्रेशन का पहला लक्षण हो सकता है यानी आपके शरीर में पानी की कमी है. अगर आप इस भीषण गर्मी, लू में ज़्यादा घूम रहे हैं. आपको गर्मी लग रही है और शरीर में पानी की कमी हो रही है तो मुंह सूखना शुरू हो जाता है. खासकर डायबिटीज, दिल या फेफड़े की बीमारी से ग्रसित लोगों में. अगर कोई डायबिटीज़ का मरीज़ है और उसे गर्मियों में मुंह सूखने की दिक्कत भी होती है तो उसे अपनी शुगर ज़रूर चेक करानी चाहिए. गर्मी, लू के कारण शरीर में पानी की कमी हो सकती है. इससे मुंह सूखने लगता है.

किन लक्षणों को देखकर डॉक्टर को दिखाना ज़रूरी है?

- अगर पानी की कमी ज़्यादा हो जाए तो मुंह सूखने के साथ-साथ चक्कर आ सकते हैं.

- कमज़ोरी महसूस होती है.

- आंखों के आगे अंधेरा छाने लगता है.

- कुछ और लक्षण भी दिखाई देते हैं, जैसे ब्लड प्रेशर का कम होना.

- अगर ये लक्षण दिखाई देते हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

- अगर किसी का मुंह सुबह उठते ही सूखता है.

- रात में सोते हुए नाक से सांस नहीं ली जाती.

- मुंह से सांस लेने की ज़रूरत पड़ती है.

- तो उन्हें डॉक्टर को ज़रूर दिखाना चाहिए.

ये भी ज़रूर चेक करें कि कहीं सुबह उठकर सिर में दर्द तो नहीं हो रहा या दिन में झपकी तो नहीं आ रही. अगर मुंह सूख रहा है, दिन में नींद ज़्यादा आ रही है और सुबह उठते ही सिर में दर्द भी होता है. तब आपको स्लीप एप्निया (sleep apnea) नाम की बीमारी हो सकती है. 

जो लोग ज़्यादा खर्राटे लेते हैं, मुंह खोलकर सोते हैं, सुबह उनके सिर में दर्द होता है, ऐसे लोगों को डॉक्टर से ज़रूर मिलना चाहिए. अगर वज़न ज़्यादा है तो आपको चेक कराना चाहिए कि कहीं ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एप्निया (obstructive sleep apnea) तो नहीं है. खर्राटे मारना इसका पहला लक्षण है.

अगर डायबिटीज़ के मरीज़ों में मुंह सूखने के साथ-साथ पेशाब भी कम आ रहा है. स्किन मुरझा गई है तो उन्हें अपने डॉक्टर से तुरंत परामर्श लेना चाहिए. मुंह सूखना कई बीमारियों का शुरुआती लक्षण है. इसे हल्के में मत लीजिए. 

इलाज
The Lallantop: Image Not Available
मुंह सूखने पर नींबू-पानी पीना फायदेमंद रहेगा

- पानी पर्याप्त मात्रा में लें.

- पानी में नमक और चीनी मिलाकर पिएं.

- नींबू पानी, लस्सी, जलजीरा, छाछ लें.

- ये सब पीने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है.

- इससे मुंह सूखने की समस्या कम हो जाएगी.

देखिए, अगर आपका मुंह सूखता है. तो, सबसे पहले तो खूब पानी पीजिए. ऐसे फल और सब्ज़ियां खाइए, जिनमें पानी की मात्रा ज़्यादा होती है. जैसे- टमाटर, लौकी, खीरा, पालक, मशरूम, तरबूज़ और संतरे. अगर इसके बाद भी मुंह सूखने की दिक्कत नहीं जाती. तो डॉक्टर को ज़रूर दिखाइए. 

(यहां बताई गई बातें, इलाज के तरीके और खुराक की जो सलाह दी जाती है, वो विशेषज्ञों के अनुभव पर आधारित है. किसी भी सलाह को अमल में लाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछें. दी लल्लनटॉप आपको अपने आप दवाइयां लेने की सलाह नहीं देता.)

वीडियो: सेहतः किडनी में कैंसर हो तो ये लक्षण दिखाई देते हैं! डॉक्टर से जानिए, बचें कैसे?

thumbnail

Advertisement

Advertisement