The Lallantop
Advertisement

बच्चों की हाइट लंबी हो, इसके लिए क्या करना चाहिए?

Children Height: बच्चे की छोटी हाइट को लेकर फ़िक्रमंद न हों. डॉक्टर से समझें कि आखिर किन वजहों से बच्चे की हाइट कम रह जाती है और कौन सी टिप्स इस बारे में फायदेमंद साबित हो सकती है.

Advertisement
child height increase issues answered by doctor
किसी भी बच्चे की हाइट कितनी होगी, इसके लिए बहुत सारी अलग-अलग चीज़ें ज़िम्मेदार होती हैं. (सांकेतिक फोटो)
font-size
Small
Medium
Large
5 फ़रवरी 2024
Updated: 5 फ़रवरी 2024 19:22 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

तमाम बच्चों के मम्मी-पापा का सवाल होता है कि हमारे बच्चे की हाइट नहीं बढ़ रही, क्या करें. या बच्चे की हाइट और लंबी हो, इसके लिए क्या करें. इन सारे सवालों के जवाब पर बात करते हैं. जानते हैं कि डॉक्टर्स इस बारे में क्या कह रहे हैं. अव्वल तो किसी भी बच्चे की हाइट कितनी होगी, इसके लिए बहुत सारी अलग-अलग चीज़ें ज़िम्मेदार होती हैं.

ये बात समझना भी ज़रूरी है कि लड़कियों और लड़कों की हाइट किस उम्र तक बढ़ती है और इसके बाद क्यों बढ़ना रुक जाती है. और हाइट बढ़ना जल्दी न रुके, इसके लिए क्या करना चाहिए. बच्चे की हाइट को लेकर तनाव में न आएं. न ही ये तनाव बच्चे को दें. इससे उसके अंदर बहुत कम उम्र से हीनभावना आ जाएगी. आप अपने बच्चों के खानपान और एक्सरसाइज पर ध्यान दीजिए और डॉक्टर साहब की टिप्स को भी नोट डाउन कर लीजिए.

 

(डॉ. जगदीश काठवटे, कंसल्टेंट, बाल रोग विशेषज्ञ, मदरहुड हॉस्पिटल, पुणे)

 

हाइट किस उम्र तक बढ़ती है?

लड़के और लड़कियों की हाइट किस उम्र तक बढ़ती है, ये जानने के लिए हमने बात की डॉ. जगदीश काठवटे से. उन्होंने बताया- 

“बच्चों की हाइट कितनी बढ़ेगी, ये उनके जेंडर यानी लिंग पर निर्भर करता है. स्टडीज़ के मुताबिक- लड़कियों की हाइट 15 से 16 साल की उम्र तक बढ़ती है. वहीं लड़कों की हाइट 16 से 18 साल की उम्र तक बढ़ती है. ये उम्र प्यूबर्टी यानी शारीरिक बदलावों की शुरुआत पर डिपेंड करती है. जैसे आमतौर पर लड़कियों की हाइट पीरियड्स की शुरुआत होने पर बढ़ना बंद हो जाती है.”

अब सवाल कि क्या 18 साल की उम्र के बाद हाइट बढ़ सकती है? जवाब है कि बच्चों की हाइट 18 की उम्र के बाद नहीं बढ़ती है. शरीर के अंदर मौजूद कुछ लंबी हड्डियों के सिरों पर ग्रोथ प्लेट होती है. ये आपस में जुड़ जाती हैं, जिस वजह से हाइट बढ़ना रुक जाती है.

(ये भी पढ़ें: असल में कितना प्रोटीन शरीर को रोज चाहिए और इसके लिए क्या खाना होगा?)

माता-पिता किन बातों का ध्यान रखें?

सबसे जरूरी बात है जेनेटिक्स. यानी आमतौर पर अगर माता-पिता लंबे हैं तो बच्चे लंबे होंगे. माता-पिता की हाइट कम है तो आमतौर पर उनके बच्चों की हाइट लंबी नहीं हो पाती. इसके अलावा पोषण, एक्सरसाइज़, कुछ खास तरह के योग आसन भी बच्चों की हाइट बढ़ाने में मदद करते हैं. बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए उन्हें बैलेंस डाइट देना ज़रूरी है. यानी खाने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक और विटामिन-डी होना ज़रूरी है.

कैल्शियम और विटामिन-डी से हड्डियां मजबूत होती हैं. जिंक भी हाइट बढ़ाने में मदद करता है. साथ ही फिज़िकल एक्टिविटी यानी खेलकूद से शरीर में लंबाई बढ़ाने वाले हॉर्मोन एक्टिव होते हैं. WHO ने अपनी गाइडलाइन में बच्चों को रोजाना एक घंटे एक्सरसाइज़ या खेलकूद करने की सलाह दी है. इसलिए बच्चों को एक्सरसाइज़ और फिज़िकल एक्टिविटी जरूर कराएं, जैसे कि रस्सी कूदना, दौड़-भाग करना. कुछ योग आसन भी बच्चों की हाइट बढ़ाने में मदद करते हैं, इसलिए बच्चों को योग जरूर कराएं. बैलेंस डाइट, एक्सरसाइज़, कैल्सियम, जिंक और विटामिन D जैसे पोषक तत्व बच्चों की हाइट बढ़ाने में मदद करते हैं. बच्चों की ग्रोथ हेल्दी और ठीक रहे, इसके लिए जो टिप्स डॉक्टर साहब ने दी हैं, उन्हें फॉलो करें.

वीडियो: सेहत: बच्चे की हाइट नहीं बढ़ रही तो क्या करें?

thumbnail

Advertisement