The Lallantop
Advertisement

बालों को सफेद होने से रोकना है तो समय रहते ये काम कर लो

केवल उम्र के साथ सफेद नहीं होते हैं बाल.

Advertisement
pre mature greying
अपनी डाइट में फल और सब्जियां शामिल करके बालों को प्रीमेच्योर ग्रेइंग से बचाएं
21 सितंबर 2022 (Updated: 21 सितंबर 2022, 14:06 IST)
Updated: 21 सितंबर 2022 14:06 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बाल सफेद होने के कई कारण हो सकते हैं. ज़्यादातर लोगों को ये लगता है कि बाल सिर्फ बढ़ती उम्र के साथ ही सफेद होते हैं लेकिन ऐसा है नहीं. उम्र के किसी भी पड़ाव में बाल सफेद हो सकते हैं.  उम्र के साथ बालों का सफेद होना बहुत आम है. लेकिन अगर आपके शरीर में विटामिन B 12 की कमी है, आप स्ट्रेस में रहते हैं या आपको स्मोकिंग की आदत है तो आपके बाल कम उम्र में भी सफेद हो सकते हैं.

न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया. उसमें उन्होंने बताया कि एंटी-ऑक्सीडेंट्स की कमी, जेनेटिक्स, डाइट और लाइफस्टाइल भी एक बड़ा कारण है जिसकी वजह से उम्र से पहले बाल सफेद होने लगते हैं. अगर आप नहीं चाहते कि उम्र से पहले आपके बाल सफेद हों तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा.

-आपके बालों के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट्स बहुत ज़रूरी हैं. इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं. अगर आप फल और सब्जियों का जूस पीते हैं तो ये आपको नेचुरली मिल जाएगा लेकिन अगर आप इसे नेचुरल तरीके से नहीं ले पा रहे हैं तो आप सप्लीमेंट्स भी ट्राई कर सकते हैं.

-डाइट में प्रोटीन शामिल करें. प्रोटीन बालों के लिए बहुत ज़रूरी होता है. ये आपके बालों को नेचुरल शाइन देता है उनका टेक्सचर सुधारने में मदद करता है.

-अपने स्कैल्प का ध्यान रखें. हरी सब्जियां, नारंगी और पीले फलों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं.

-अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा मिनरल्स शामिल करें. ज़िंक, आयरन और कॉपर से भरपूर चीज़ें खाना शुरू कर दें.

-ऐसी चीज़ें जिनमें आर्टिफिशियल कलर्स और प्रिज़र्वेटिव्स मिले हुए हों, उन्हें खाना अवॉयड करें. ये आपके डाइजेस्टिव सिस्टम पर ज़ोर डालता है.

-बाज़ार में मिलने वाले आर्टिफिशियल हेयर डाई का इस्तेमाल करने से बचें. उसकी जगह आप ऐसे हेयर मास्क लगा सकते हैं जो नेचुरल हों और आपके बालों को नरिश करने का काम करें.

-बालों को धोने के लिए ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल करें जो जेंटल हों, जिनमें किसी भी तरह का हार्श डिटर्जेंट न हों. आप शैम्पू खरीदते समय उसका लेबल चेक कर सकते हैं.

-अपने स्केल्प को हल्के हाथ से मसाज करें, ये ब्लड सर्कुलेशन में मदद करता है.

-रोजाना एक्सरसाइज करें. ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और बाल मज़बूत भी बनते हैं.

टिप टॉप: डार्क सर्कल्स हटाने के घरेलू उपाय, घर पर ही मिल जाएंगी सारी चीजें

thumbnail

Advertisement

Advertisement