The Lallantop
Advertisement

गर्मियों में नॉन वेज खाना सेहत के लिए अच्छा या बुरा, आज जान लें

गर्मी के मौसम में नॉन वेज के साथ-साथ फास्ट फूड, बहुत ज़्यादा तली-भुनी चीज़ें भी नहीं खानी चाहिए. साथ ही, शराब पीने से परहेज़ करना चाहिए.

Advertisement
Are non veg foods harmful in the summer season what to eat and what to avoid
नॉन वेज खाने से गर्मियों में सेहत बिगड़ सकती है.
17 जून 2024
Updated: 17 जून 2024 18:02 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

गर्मियों के मौसम में खूब पानी पीने की सलाह दी जाती है ताकि डिहाइड्रेशन की समस्या न हो. हालांकि लिक्विड यानी तरल पदार्थों के अलावा, अपने खाने का ध्यान रखना भी बेहद ज़रूरी है. दरअसल गर्मियों में पेट बड़ी आसानी से ख़राब हो जाता है. अक्सर लोगों को तेज़ गर्मी में नॉन वेज खाने से मना किया जाता है. कहा जाता है कि इसे खाने से शरीर में गर्मी बढ़ती है. क्या ये सच है? क्या गर्मियों के मौसम में नॉन वेज खाने से बचना चाहिए, चलिए समझते हैं डॉक्टर से. साथ ही जानते हैं कि गर्मियों में नॉन वेज के अलावा क्या चीज़ें खाने-पीने से बचना चाहिए? क्या खाने-पीने की चीज़ें ज़रूर लेनी चाहिए? और, अगर धूप में निकलना पड़े, तब क्या करें? 

गर्मियों में ये चीज़ें खाने से बचें!
डॉ. आर आर दत्ता, हेड, इंटरनल मेडिसिन, पारस हेल्थ, गुरुग्राम

सबसे ज़रूरी है कि गर्मियों में तली-भुनी चीज़ें न खाई जाएं. मिर्च-मसाले वाली चीज़ें कम कर दें. खासकर फास्ट फूड, जैसे समोसा, पिज़्ज़ा. इन्हें खाने से परहेज़ करना चाहिए. नॉन वेज भी खाने से बचना चाहिए. इन चीज़ों से शरीर का मेटाबॉलिक रेट बढ़ जाता है. शरीर के कामों के लिए कम से कम जितनी कैलोरी चाहिए, उसे मेटाबॉलिक रेट कहा जाता है. नॉन वेज खाने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है. इससे शरीर को ठंडा रहने में थोड़ी दिक्कत होती है. इस मौसम में शराब पीने से भी बचना चाहिए. इससे हमारा शरीर थोड़ा ठंडा रहेगा और हम स्वस्थ रहेंगे.

एक गिलास सत्तू का शरबत गर्मियों में फायदा देगा
गर्मियों में ये चीज़ें ज़रूर खाएं

- पानी वाली चीज़ों को खूब खाएं, जैसे तरबूज, खरबूजा.

- फलों का खूब सेवन करें.

- आप खीरा खा सकते हैं.

- लस्सी, नारियल का पानी पिएं. ये शरीर को ठंडा रखने में बहुत मदद करते हैं.

- नमक डालकर सत्तू का शरबत पी सकते हैं.

- नींबू-पानी भी बहुत फायदेमंद है.

- गर्मियों में जितना लिक्विड पदार्थ पिएं, उतना अच्छा है.

- यह शरीर को स्वस्थ और ठंडा रखने में कारगर हैं.

अगर धूप में निकलना पड़े, तब क्या करें?

कभी-कभी हमें मजबूरी में धूप में बाहर निकलना पड़ सकता है. ऐसे में अगर पर्याप्त पानी या द्रव्य पदार्थ का सेवन नहीं किया गया है तो बाहर जाकर हमें चक्कर आने लगेंगे. उल्टी जैसा महसूस होने लगेगा. तब खुद का बचाव करने के लिए आप किसी छायादार जगह पर चले जाएं. कपड़े थोड़े ढीले कर लें ताकि हवा मिल सके. गर्म हवा से कोई दिक्कत नहीं है, इससे आपका पसीना सूखेगा. खूब लिक्विड लें. जैसे ताजा पानी, नींबू पानी, फलों का जूस. जो भी उपलब्ध हो, वो पिएं. अगर चक्कर आ रहे हैं और उल्टी जैसा लग रहा है तो लेट जाएं. ज़मीन पर ही सही लेकिन सीधा लेट जाएं. इससे आपका लो ब्लड प्रेशर ठीक होने लगेगा. थोड़ी देर आराम करने के बाद आप ठीक महसूस करने लगेंगे. इसमें घबराने की ज़रूरत नहीं है. बस बचाव करें, यह सबसे बड़ा उपाय है. अगर आप बचाव करके चलेंगे तो कोई दिक्कत नहीं आएगी.

(यहां बताई गई बातें, इलाज के तरीके और खुराक की जो सलाह दी जाती है, वो विशेषज्ञों के अनुभव पर आधारित है. किसी भी सलाह को अमल में लाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछें. दी लल्लनटॉप आपको अपने आप दवाइयां लेने की सलाह नहीं देता.)

वीडियो: सेहत : विटामिन ई न मिले तो शरीर पर क्या पड़ेगा असर?

thumbnail

Advertisement

Advertisement