Submit your post

Follow Us

UP में एक जून से बदलेंगे लॉकडाउन के नियम, जानिए तमाम राज्यों में क्या खुला-क्या बंद रहेगा

कोरोना वायरस की दूसरी लहर आने के बाद तमाम राज्यों में एक बार फिर लॉकडाउन लौट आया था. लगभग पूरा मई कई राज्यों में लॉकडाउन रहा. लेकिन अब राज्यों ने धीरे-धीरे ढील देनी शुरू कर दी है. जानते हैं कि 1 जून से अलग-अलग राज्यों में क्या स्थिति है? क्या खुलेगा, क्या बंद रहेगा?

उत्तर प्रदेश में कुछ-कुछ कंटेनेमेंट ज़ोन की तर्ज पर लॉकडाउन और अनलॉकिंग तय की जाएगी. जिन जिलों में 600 से ज़्यादा एक्टिव केस होंगे, वहां लॉकडाउन रहेगा. जिन जिलों में 600 से कम एक्टिव केस हैं, वहां वीकेंड कर्फ्यू और नाइट कर्फ्यू रहेगा. बाकी वीकडेज़ में दिन के समय व्यावसायिक गतिविधियां चालू की जाएंगी. UP सरकार ने ये भी साफ कर दिया है कि जिन जिलों में एक्टिव केस 600 से ऊपर गए, वहां तुरंत लॉकडाउन लगेगा. और जहां केस 600 से नीचे आए, वहां छूट मिलती रहेगी.

नई गाइडलाइन के मुताबिक- 20 जिलों में कोरोना कर्फ्यू में कोई छूट नहीं मिलेगी. ये जिले हैं- लखनऊ, मेरठ, मुरादाबाद, गाजीपुर, बिजनौर, सहारनपुर, वाराणसी, गाजियाबाद, बरेली, देवरिया, गोरखपुर, झांसी, प्रयागराज, लखीमपुर खीरी, बुलंदशहर, जौनपुर और सोनभद्र.

इसके अलावा कोरोना के अभियान से जुड़े फ्रंटलाइन सरकारी विभागों में पूरी उपस्थिति रहेगी एवं शेष सरकारी कार्यालय अधिकतम 50 फीसदी उपस्थिति के साथ खुलेंगे. निजी कार्यालय भी मास्क की अनिवार्यता के साथ खोले जा सकेंगे. पहले की तरह स्कूल, कोचिंग, सिनेमा, मॉल, जिम आदि सब बंद रहेंगे.

दिल्ली में यूं तो लॉकडाउन 7 जून तक के लिए बढ़ाया गया है. लेकिन कुछ अहम गतिविधियां अब शुरू की जा रही हैं. इनमें सबसे अहम हैं फैक्ट्री और कन्सट्रक्शन वर्क. फैक्ट्रियां खुलेंगी. रुके हुए निर्माण कार्य शुरू होंगे. हालांकि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्पष्ट कर दिया है कि इन क्षेत्रों में भी कोविड प्रोटोकॉल के साथ ही काम शुरू करने होंगे.

मध्य प्रदेश में भी एक जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होगी. हालांकि वहां भी नाइट कर्फ्यू और रविवार का कर्फ्यू लगाया जाएगा. जिन जिलों में 5 फीसदी से ज़्यादा संक्रमण दर है, वहां दुकानें शाम 6 बजे तक ही खुलेंगी. लेकिन जहां कम है, वहां दुकानें आम दिनों की तरह खोली जा सकेंगी. ज़्यादा संक्रमण वाले शहरों में रेस्टोरेंट सिर्फ होम डिलीवरी के लिए खुलेंगे, लेकिन कम संक्रमण वाले शहरों में 50 फीसदी ग्राहक बैठ भी सकेंगे.

हिमाचल प्रदेश में वीकडेज़ में दुकानें खोली जा सकेंगी. लेकिन दुकानदारों से कहा गया है कि ऑड-ईवन फॉर्म्युले पर दुकानें खोलें. यानी किसी भी दिन में किसी बाज़ार में आधी दुकानें ही खुलेंगी. रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू चलता रहेगा. वीकेंड में सिर्फ एसेंशियस सेवाएं ही खुलेंगी. जनता के लिए वीकेंड में कर्फ्यू रहेगा.

हरियाणा में भी कुछ छूट दी गई हैं. दुकानें ऑड-ईवन के आधार पर सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक खोली जा सकेंगी. मॉल भी सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक खोले जा सकेंगे. लेकिन मॉल में एक बार में तय सीमा से ज़्यादा लोग अंदर नहीं जा सकेंगे. और ये तय सीमा मॉल के आकार पर निर्भर करेगी.

बिहार में 7 जून तक के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. गतिविधियों में फिलहाल कोई ख़ास छूट नहीं दी गई है. एसेंशियल सेवाएं जारी रहेंगी. इसके अलावा झारखंड में 3 जून और राजस्थान में 8 जून तक के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. हालांकि राजस्थान में भी व्यवसायिक गतिविधयों में थोड़ी छूट दी जाएगी. तमिलनाडु में लॉकडाउन 7 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है. पश्चिम बंगाल में भी 15 जून तक लॉकडाउन बढ़ा है, लेकिन जूट समेत कुछ उद्योग धंधों को कोविड प्रोटोकॉल के साथ खोलने की अनुमति दे दी गई है.


देख नहीं सकते, मगर रोज़ 5 किलोमीटर चलते हैं कि कोई प्यासा न रह जाए

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

इस जिले के DM का आदेश- वैक्सीनेशन के बिना नहीं मिलेगी सरकारी कर्मचारियों को सैलरी

कुछ सरकारी कर्मचारियों ने इस फैसले पर नाराजगी जताई.

छेड़छाड़ कर स्लॉट गायब करने की बात पर सरकार ने कहा-कोविन प्लेटफॉर्म हैक नहीं हो सकता

सोशल मीडिया पर कुछ लोगों का कहना है कि ऐप के साथ छेड़छाड़ कर स्लॉट गायब किए जा रहे हैं.

कोरोना से अनाथ हुए बच्चों की PM केयर्स फंड से इस तरह मदद करेगी सरकार

कमाऊ सदस्यों को खोने वाले परिवारों के लिए भी योजना का ऐलान.

PM मोदी के साथ मीटिंग को लेकर विवाद पर ममता बनर्जी बोलीं- इस तरह मेरा अपमान न करें

कहा-मुझे खुद इंतजार करना पड़ा.

UP बोर्ड: 10वीं की परीक्षा नहीं होगी, 12वीं का एग्जाम जुलाई के दूसरे सप्ताह में!

शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा का ऐलान.

अलीगढ़: जहरीली शराब से अब तक 22 की मौत, NSA के तहत कार्रवाई के निर्देश

आरोपियों पर 50-50 हजार का इनाम घोषित.

राजस्थान: बीच सड़क गोली मारकर डॉक्टर दंपति की हत्या के मामले में पुलिस को क्या पता चला है?

सोशल मीडिया में वायरल है CCTV फुटेज.

वो तस्वीर जिसमें पहलवान सुशील कुमार खुद सागर को पीटते दिख रहे हैं

'स्टेडियम में मारपीट के दौरान गैंगस्टर के भाई को पेशाब पिलाने की भी कोशिश हुई थी'.

सरकार के नए नियमों पर कोर्ट पहुंचा वॉट्सऐप, कहा- निर्दोष इंसान जेल जा सकता है

इस पर सरकार ने भी जवाब दिया है.

किस संस्था ने रामदेव के खिलाफ एक हजार करोड़ की मानहानि का केस करने की बात कही है?

इससे बचने के लिए बाबा को क्या करने की सलाह दी है?