The Lallantop
Advertisement

'दुनिया का सबसे बदसूरत कुत्ता' प्रतियोगिता के विजेता से मिलिए

World’s Ugliest Dog contest 2024 अमेरिका के कैलिफोर्निया के पेटालुमा में हर साल आयोजित की जाती है. जहां सबसे बदसूरत कुत्ते को विजेता चुनकर पुरस्कार दिया जाता है.

Advertisement
american wild thang dog ugliest dog in world
वाइल्ड थांग नाम के कुत्ते ने दुनिया का सबसे बदसूरत कुत्ता होने खिताब अपने नाम किया है. (तस्वीर-इंस्टाग्राम)
24 जून 2024
Updated: 24 जून 2024 23:51 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इंसान अजीब हैं. खुद पर बात आए तो संवेदनशीलता याद दिलाने लगते हैं, लेकिन दूसरों की परवाह तक नहीं. यहां दूसरों में जानवरों की बात हो रही है. उनके रंग-रूप पर इंसान कुछ भी बोलते हैं, कैसा भी मजाक उड़ाते हैं. अमेरिका के कैलिफोर्निया में एक प्रतियोगिता होती है, कुत्तों की. ये कोई रेस नहीं है. ना ही इसमें कुत्तों को भिड़ाया जाता है. यहां चुना जाता है सबसे 'बदसूरत' कुत्ता. एक और कुत्ता ये कॉम्पिटिशन जीता है.

द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक यह प्रतियोगिता कैलिफोर्निया के पेटालुमा में हर साल आयोजित की जाती है. जहां सबसे 'बदसूरत' कुत्ते को विजेता चुनकर पुरस्कार दिया जाता है. इस बार आठ कुत्तों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया. इनमें से वाइल्ड थांग नाम के कुत्ते ने दुनिया का सबसे बदसूरत कुत्ता होने का खिताब अपने नाम किया है. उसकी उम्र 8 साल है.

बताया गया है कि सबसे बदसूरत कुत्ते का खिताब जीतने वाला वाइल्ड थांग 'डिस्टेम्प्टर' नाम की बीमारी से पीड़ित है. यह एक तरह की वायरल बीमारी है, जो जानवरों की श्वसन प्रणाली को संक्रमित करती है. इस बीमारी के कारण उसके दांत नहीं बढ़ते, जिसके कारण उसकी जीभ बाहर निकली रहती है. बीमारी के चलते वाइल्ड थांग का आगे का दाहिना पैर भी कुछ हद तक खराब हो चुका है.

इस प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर रोम नाम का 14 साल का पग कुत्ता रहा. वहीं तीसरे स्थान पर डेज़ी मे नामक सफ़ेद बालों वाली 14 साल की कुतिया रही.

ये भी पढ़ें- चिकन बिरयानी में निकला 'कीड़ा', तस्वीर देख खाने के शौकीन भड़क जाएंगे

इस प्रतियोगिता में जीतने वाले कुत्ते को लाखों रुपये का इनाम मिलता है. जीतने के बाद वाइल्ड थांग और उसकी मालकिन ऐन लुईस को इस प्रतियोगिता में 5,000 डॉलर यानी 4.17 लाख रुपये की पुरस्कार राशि दी गई है. रिपोर्ट के मुताबिक इस प्रतियोगिता का विचार पहली बार 1971 में पेटालुमा के रहने वाले रॉस स्मिथ के मन में आया था. इसके बाद 1988 से कैलिफोर्निया के पेटालुमा में सोनोमा-मारिन मेले में ‘दुनिया का सबसे बदसूरत कुत्ता प्रतियोगिता’ की मेजबानी की जा रही है. यह प्रतियोगिता आवारा जानवरों के प्रति सम्मान और उनकी देखभाल करने के उद्देश्य से की जाती है.

वीडियो: घर में कुत्ता पालने से पहले कुछ नियम जानना जरूरी है

thumbnail

Advertisement

Advertisement