The Lallantop
Advertisement

60 साल से नहाया नहीं था ये 'गंदा आदमी', फिर नहाया और मौत हो गई!

मरे हुए जानवरों का मांस खाता था!

Advertisement
World Dirtiest Man Amau Haji Died at 94 Iran
आमौ हाजी (फोटो-ANI)
26 अक्तूबर 2022 (Updated: 26 अक्तूबर 2022, 11:01 IST)
Updated: 26 अक्तूबर 2022 11:01 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

करीब 60 साल तक नहीं नहाने का रिकॉर्ड बनाने वाले शख्स की मौत हो गई है. ईरान के रहने वाले अमौ हाजी को दुनिया का सबसे गंदा शख्स कहा जाता था (World Dirtiest Man Amau Haji Died). हैरानी की बात है कि आधी सदी तक नहीं नहाने के बावजूद ये शख्स 94 साल तक जिंदा रहा. द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक़, अमौ हाजी ने रविवार, 23 अक्टूबर को ईरान के दक्षिणी प्रांत फार्स के देजगाह गांव में आखिरी सांस ली. कुछ महीनों पहले ही गांववालों ने उन्हें नहाने पर मजबूर किया. जिसके बाद उनकी तबीयत बिगड़ने लगी. 

धूम्रपान के शौकीन थे हाजी

ईरान की न्यूज वेबसाइट IRNA के मुताबिक, आमौ हाजी मरे हुए जानवरों का मांस खाते थे. इसके अलावा उनके पास एक पाइप था जिसमें वो जानवरों का मल भरकर पीते थे. सोशल मीडिया पर उनकी ऐसी भी तस्वीरें हैं जहां वो एक साथ कई सिगरेट पीते दिख रहे हैं. 

2014 में तेहरान टाइम्स को दिए गए एक इंटरव्यू में हाजी ने खुलासा किया था कि उनका पसंदीदा भोजन साही (Porcupine) था. वो एक खुली ईंट की झोपड़ी में रहते थे अकेले रहते थे और बीमार होने के डर के चलते नहाने से बचते थे.

स्थानीय लोगों के मुताबिक, युवावस्था के दौरान हाजी के साथ कुछ इमोशमल ट्रैजडी हुई थी. तब से ही उन्होंने साफ सफाई से परहेज करना शुरू कर दिया. हाजी की मानना था कि अगर उन्होंने साबुन और पानी से नहाया तो वो बीमार पड़ जाएंगे. 

नहाने के कुछ महीनों बाद मौत

रिपोर्ट के मुताबिक कुछ महीने पहले ही गांववालों ने उन्हें नहाने के लिए मजबूर किया था. तब उन्होंने करीब 67 साल में पहली बार नहाया. धीरे-धीरे तबीयत बिगड़ी और उनकी मौत हो गई. उनके नाम कई रिकॉर्ड दर्ज है. साल 2013 में हाजी की जिंदगी पर एक शॉर्ट फिल्म भी बनी थी जिसका नाम था 'द स्ट्रेंज लाइफ ऑफ आमौ हाजी'.

भारत के कैलाश 35 साल से नहीं नहाए!

बता दें हाजी की मौत के बाद दुनिया के सबसे गंदे शख्स का टाइटल भारत के कैलाश को जा सकता है. हिंदुस्तान टाइम्स की 2009 की रिपोर्ट के मुताबिक वाराणसी से सटे एक गांव के रहने वाले 63 साल के कैलाश ने करीब 35 सालों से नहीं नहाया है. तब से अब तक वो कहां हैं इसकी कोई जानकारी नहीं है. 

देखें वीडियो- प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया पर गंदगी ना फैलाने को कहा, माल्या ने क्या कहा?

thumbnail

Advertisement

Advertisement