The Lallantop
Advertisement

मुंह में सिगरेट, गोद में छोटा बच्चा, धुआं छोड़ते हुए ऐसी रील बनाई पूरा इंटरनेट 'जल' उठा

यह वीडियो 14 मई 2024 का है. इसे इंस्टाग्राम पर kajal_kashish01 नाम की यूजर ने शेयर किया है. इस अकाउंट पर सिगरेट पीते हुए और भी वीडियोज़ हैं.

Advertisement
woman smoking ciggrette video
यह वीडियो 14 मई 2024 का है. इसे इंस्टाग्राम पर kajal_kashish01 नाम की यूजर ने शेयर किया है. (फ़ोटो/सोशल मीडिया)
17 जून 2024 (Updated: 17 जून 2024, 23:36 IST)
Updated: 17 जून 2024 23:36 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

सोशल मीडिया पर एक क्लिप वायरल हो रही है. इसमें लिपसिंक करती एक महिला एक बच्चे को गोद में लिए सिगरेट पी रही है. बच्चा इतना छोटा है कि अपनी गर्दन तक नहीं संभाल पा रहा है. वीडियो में वो खांसता हुआ भी दिख रहा है. इससे यूजर्स अंदाजा लगा रहे हैं कि वो सिगरेट के धुएं के कारण खांस रहा है और महिला की कड़ी आलोचना कर रहे हैं.

डॉक्टर्स बताते हैं कि सिगरेट उन लोगों के लिए और भी खतरनाक है जो अनजाने में इसका धुआं अपने शरीर में लेते हैं. यानी ऐसे लोग जो स्मोकर्स से नजदीकी संपर्क में हों. इस लिहाज से बच्चे को गोद में लेकर सिगरेट पीते हुए रील बनाने का ये अंदाज ज्यादातर लोगों को सही नहीं लगा है. वीडियो 14 मई 2024 का है. इसे इंस्टाग्राम पर kajal_kashish01 नाम की यूजर ने शेयर किया है. इस अकाउंट पर सिगरेट पीते हुए और भी वीडियोज़ हैं.

एक्टिविस्ट दीपिका नारायण भारद्वाज ने वीडियो शेयर कर थ्रेड में जानकारी दी और आरोप लगाया कि ये बच्चा वीडियो में दिख रही लड़की का नहीं है. यह देखने के लिए उसकी टाइम लाइन स्कैन की गई कि क्या बच्चे के साथ दूसरे भी वीडियोज में ऐसा 'अब्यूज' हुआ है, लेकिन यह बच्चा दूसरे वीडियोज में नहीं दिखा.

दीपिका ने इसके बाद एक थ्रेड में एक चैट का स्क्रीनशॉट शेयर किया. जिसमें सिगरेट पीने वाली लड़की दावा कर रही है कि बच्चा उसकी बहन का है. और सिगरेट के धुएं से उसे खांसी नहीं हो रही है. कह रही है कि बच्चे को 2 हफ्ते से खांसी है. और वो उसके लिए दवाई भी लेकर आती है.

इधर वीडियो देख कर कई लोग भड़क गए. सोशल मीडिया पर एक यूजर ने लिखा,

"बच्चों के लिए मैं बेहद खतरनाक महसूस कर रहा हूं. बच्चा खांस रहा है. लेकिन इन्हें रील की पड़ी है. कोई सिगरेट को बच्चों के पास कैसे ला सकता है. दिखाने के लिए? मासूमों के साथ ये क्रूरता है."

पत्रकार नरेंद्र नाथ मिश्र ने लिखा.

"अब ऐसे रील को सीधे तौर पर अपराध की श्रेणी में डालना चाहिए. हंसी-मज़ाक़ अपनी जगह, अब ये रील बहुत गंदे और क्रूर होने लगे हैं. बच्चे को देखें कितना परेशान दिख रहा है."

दूसरे यूजर ने लिखा,

“रील बनाने वाले पैसे और फेम के चक्कर में इतने दीवाने हो गए हैं कि इन्हें फर्क नहीं पड़ता की वो क्या कर रहे हैं. एक मासूम बच्चे को हाथ में उठाकर सिगरेट पी रही है और बच्चा उसकी कीमत चुका रहा है. ऐसे लोगों को यह सब करने से पहले सोचना चाहिए. शर्मनाक.”

तीसरे यूजर ने कहा,

"मेरी राय है कि कुछ ऐसे समूह हैं जो ऐसे व्यवहार को बढ़ावा-प्रोत्साहन देते हैं. हो सकता है उनकी कोई साठगांठ हो. हमें जांच करने की जरूरत है."

हरिओम नाम के यूजर ने लिखा,

"गर्दन तक रुकनी शुरू नहीं हुई अभी बच्चे की. मुंह पर सिगरेट पी रही उसके."

सिगरेट पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. सिगरेट न पीने वालों की तुलना में सिगरेट पीने वालों में हृदय रोग, स्ट्रोक और फेफड़ों का कैंसर होने की संभावना अधिक होती है.

वीडियो: सोशल लिस्ट: DMRC से लेकर नोएडा पुलिस तक इन लड़कियों की रील्स के पीछे, कटा हज़ारों का चालान

thumbnail

Advertisement

Advertisement