The Lallantop
Advertisement

BJP का मुकाबला विपक्ष का कौन सा नेता कर सकता है? मूड ऑफ द नेशन में लोगों ने बताया

क्या विपक्षी गठबंधन 2024 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनौती दे सकता है?

Advertisement
Rahul Gandhi Mamata Banerjee Arvind Kejriwal
राहुल गांधी, ममता बनर्जी और अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो- पीटीआई)
font-size
Small
Medium
Large
26 जनवरी 2023 (Updated: 26 जनवरी 2023, 20:27 IST)
Updated: 26 जनवरी 2023 20:27 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

देश में अगले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) में अभी एक साल से अधिक समय बाकी है. लेकिन राजनैतिक गुणा-भाग अभी से शुरू हो चुका है. राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है. विपक्षी दल लंबे समय से एनडीए के खिलाफ राष्ट्रीय मोर्चा बनाने में जुटे हैं. ऐसे में आम लोगों की विपक्ष को लेकर फिलहाल क्या सोच है, क्या राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का चुनाव पर कोई असर पड़ेगा, विपक्ष को सबसे बेहतरीन नेतृत्व कौन-सा नेता दे सकता है/सकती हैं, इन सब पर लोगों ने इंडिया टुडे के मूड ऑफ द नेशन सर्वे (MOTN) में अपनी राय जाहिर की है.

भारत जोड़ो यात्रा कितना सफल?

सर्वे के मुताबिक, 37 फीसदी लोगों का मानना है कि 'भारत जोड़ो' यात्रा ने माहौल जरूर बनाया लेकिन कांग्रेस चुनाव (लोकसभा) नहीं जीत सकती है. वहीं 29 फीसदी लोगों ने कहा कि जनता से जुड़ाव के लिए यह एक बेहतर रणनीति है. 13 फीसदी लोग मानते हैं कि ये यात्रा राहुल गांधी की छवि को सुधारने के लिए की गई. 9 फीसदी का मानना है कि इससे कोई अंतर नहीं आने वाला है.

34 फीसदी लोग कांग्रेस को विपक्ष के रूप में बेहतर मानते हैं. वहीं 19 फीसदी लोग इसे औसत मानते हैं और 37 फीसदी लोगों को कहना है कि विपक्ष के रूप में कांग्रेस की भूमिका खराब रही है. कांग्रेस की स्थिति को कौन ठीक कर सकता है? इस पर 26 फीसदी लोग राहुल गांधी का नाम लेते हैं. वहीं इसके बाद 17 फीसदी सचिन पायलट के पक्ष में हैं. सर्वे में 24 फीसदी लोगों ने माना है कि कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में शशि थरूर ज्यादा बेहतर होते. हालांकि 30 फीसदी लोग मल्लिकार्जुन खड़गे को इस पद के लिए सही व्यक्ति मानते हैं. 12 फीसदी लोगों का मानना है कि राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष पद बने रहना चाहिए.

यह सर्वे C-Voter ने करवाया है. 15 दिसंबर से 15 जनवरी के बीच कराए गए इस सर्वे में करीब 36 हजार लोगों से उनकी राय ली गई. वहीं C-Voter के रेगुलर ट्रैकर डेटा से भी एक लाख 5 हजार लोगों के सैंपल का विश्लेषण किया गया. इस तरह इस सर्वे में करीब एक लाख 40 हजार लोगों की राय शामिल है.

विपक्ष को लीड करने की क्षमता किसमें?

क्या विपक्षी गठबंधन 2024 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनौती दे सकता है? इसमें 39 फीसदी लोगों ने हां में और 47 फीसदी लोगों ने नहीं में जवाब दिया. जनवरी 2022 में इसी मूड ऑफ दे नेशन सर्वे में 49 फीसदी लोगों का मानना था कि विपक्षी गठबंधन पीएम मोदी को चुनौती दे सकता है.

विपक्ष को सबसे बेहतरीन नेतृत्व कौन-सा नेता दे सकता है/सकती हैं? इसमें लोगों ने सबसे ज्यादा भरोसा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर जताया गया है. 24 फीसदी लोग मानते हैं कि केजरीवाल विपक्ष को लीड करने के लिए सबसे उपयुक्त हैं. वहीं 20 फीसदी ममता बनर्जी के समर्थन में हैं. राहुल गांधी को विपक्षी गठबंधन में नेतृत्व की भूमिका में सिर्फ 13 फीसदी लोग देखते हैं.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: BBC की 'इंडिया द मोदी क्वेश्चन' डॉक्यूमेंट्री का ये सच जानते हैं?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement