The Lallantop
Advertisement

वॉट्सऐप का वो फीचर जिस पर दो साल से काम चल रहा है, अब लॉन्च होने वाला है!

भारत में वॉट्सऐप के करीब 40 करोड़ यूजर हैं.

Advertisement
Img The Lallantop
वॉट्सऐप पे जल्द शुरू होने वाला है. (File Photo)
font-size
Small
Medium
Large
7 फ़रवरी 2020 (Updated: 7 फ़रवरी 2020, 15:23 IST)
Updated: 7 फ़रवरी 2020 15:23 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
वॉट्सऐप. लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप. जल्द ही वॉट्सऐप से पैसा भी भेजा जा सकेगा. इसके लिए वॉट्सऐप-पे लॉन्च होने जा रहा है. खबर है कि नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) ने वॉट्सऐप का मालिकाना हक रखने वाली कंपनी फेसबुक को हरी झंडी दे दी है. वॉट्सऐप पे अलग-अलग चरणों में काम शुरू करेगा. दो साल से इसकी तैयारी चल रही थी.
कैसे शुरू होगा वॉट्सऐप पे बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट में रिजर्व बैंक के एक अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि NPCI ने डिजिटल पेमेंट के लिए लाइसेंस को मंजूरी दे दी है. NPCI से पहले रिजर्व बैंक ने भी वॉट्सऐप-पे को मंजूरी दे दी थी. वॉट्सऐप को चरणबद्ध तरीके से इसे लागू करने को कहा गया है. कहा जा रहा है कि शुरुआत में एक करोड़ यूजर्स को वॉट्सऐप-पे की सुविधा मिलेगी. फिर धीरे-धीरे बाकी यूजर्स के पास ये सर्विस पहुंचेगी.
वॉट्सऐप काफी समय से पेमेंट सर्विस पर काम कर रहा है. (File)
वॉट्सऐप काफी समय से पेमेंट सर्विस पर काम कर रहा है. (File)

दो साल से ट्रायल पर है वॉट्सऐप-पे भारत में वॉट्सऐप के करीब 40 करोड़ यूजर हैं. पूरी तरह से काम शुरू करने के बाद यह भारत में सबसे बड़े पेमेंट ऐप में से एक होगा. वॉट्सऐप ने फरवरी 2018 में ट्रायल के रूप में पेमेंट सर्विस शुरू की थी. आईसीआईसीआई बैंक के साथ मिलकर यह ट्रायल शुरू हुआ था. उस समय 10 लाख यूजर्स को इसमें शामिल किया गया था.
अभी ये पेमेंट ऐप कर रहे हैं काम अभी भारत में कई पेमेंट ऐप हैं. इनमें पेटीएम, फोनपे, गूगल पे और अमेजन पे शामिल हैं. इनके साथ कई दिग्गज कंपनियां जुड़ी हुई हैं. पेटीएम में चीनी कंपनी अलीबाबा ने पैसा लगा रखा है. फोनपे का मालिकाना हक अमेरिकी कंपनी वॉलमार्ट के पास है. बाकी दो पेमेंट ऐप अमेजन और गूगल के हैं. ये सभी पेमेंट ऐप यूपीआई (Unified Payments Interface) पर चलते हैं. यूपीआई को NPCI ने तैयार किया है.


Video: बजट 2020: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान, बैंक अब 5 lakh का होगा

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement