The Lallantop
Advertisement

मोदी ने लकड़ी के डिब्बे के साथ बुद्ध की मूर्ति जापान के PM को दी है, खासियत हैरान कर देगी!

बोधि वृक्ष के नीचे ध्यान मुद्रा में बैठे हैं बुद्ध

Advertisement
what is special about sandalwood Buddha statue that PM Modi gifted to Japanese PM
जापान के PM किशिदा को मोदी का तोहफा (फोटो- ANI)
22 मार्च 2023 (Updated: 22 मार्च 2023, 13:03 IST)
Updated: 22 मार्च 2023 13:03 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

जापान के पीएम फुमियो किशिदा दो दिन के लिए भारत आए हुए थे. इस दौरान पीएम मोदी ने उन्हें एक बुद्ध की मूर्ति गिफ्ट की जिसकी हर तरफ चर्चा हो रही है (PM Modi Gifts Buddha Statue to Kishida). ये मूर्ति प्योर चंदन से बनी हुई है जिसमें बुद्ध बोधि वृक्ष के नीचे 'ध्यान मुद्रा' में बैठे हुए हैं.

किशिदा सोमवार, 20 मार्च को भारत पहुंचे थे. तभी पीएम मोदी ने उन्हें चंदन से बनी बुद्ध प्रतिमा भेंट की. ये मूर्ति कदमवुड जाली बॉक्स यानी कदम्ब की लकड़ी से बने जालीदार बॉक्स के साथ दी गई. मूर्ति कर्नाटक की विरासत से जुड़ी हुई है.  

रिपोर्ट के मुताबिक, बुद्ध की इस मूर्ति पर पारंपरिक डिजाइन और प्राकृतिक दृश्यों को दिखाते हुए बारीक नक्काशी की गई है. बुद्ध ने ज्ञानोदय से पहले बोधि पेड़ के नीचे ध्यान करते समय जो मुद्रा ग्रहण की थी, उसी से इंस्पायर होकर इसे बनाया गया है. मूर्ति के पीछे की तरफ बोधि वृक्ष की जटिल नक्काशी है. जिस कदमवुड जाली बॉक्स में मूर्ति को रखा गया था उसे भी भारतीय संस्कृति में शुभ माना जाता है.

चंदन की नक्काशी की ये कला एक प्राचीन शिल्प है जो सदियों से कर्नाटक में प्रचलित है. इसमें सुगंधित चंदन की लकड़ी पर जटिल डिजाइनों को तराशकर मूर्तियां और अन्य सजावटी सामान बनाए जाते हैं. बता दें, बौद्ध धर्म जापान में सबसे प्रमुख धर्मों में से एक है. कई टिप्पणीकार ये दावा करते हैं कि भारत जापान,चीन, नेपाल, श्रीलंका, दक्षिण कोरिया, कंबोडिया समेत कई दक्षिण एशियाई देशों के साथ आध्यात्मिक पर्यटन और शिल्प परंपराओं के माध्यम से रिलेशन बना रहा है.

27 घंटे की यात्रा में जापान के पीएम ने पीएम मोदी के साथ मीटिंग के अलावा दिल्ली के बुद्ध जयंती पार्क में सैर भी की. दोनों नेताओं ने सोमवार, 20 मार्च को नई दिल्ली के बुद्ध जयंती पार्क में समय बिताया और बाल बोधि वृक्ष के दर्शन किए.

वीडियो: दुनियादारी: पोखरण टेस्ट के बाद जापान ने भारत पर बैन लगाया, दोस्ती कैसे हुई?

thumbnail

Advertisement

Advertisement