The Lallantop
Advertisement

क्या है सरकार का नया अभियान 'हर घर तिरंगा'? 20 करोड़ परिवार है लक्ष्य!

9 अगस्त से 11 अगस्त तक देश के हर एक हिस्से में देश भक्ति का वातावरण बनाने के लिए तिरंगा यात्रा निकाली जाएगी

Advertisement
har ghar tiranga campaign
क्या है हर घर तिरंगा अभियान? (फोटो- आजतक)
22 जुलाई 2022 (Updated: 25 जुलाई 2022, 17:54 IST)
Updated: 25 जुलाई 2022 17:54 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारत सरकार ने देश की आजादी के 75 साल पूरे होने पर एक नए अभियान का ऐलान किया है. ‘हर घर तिरंगा’ (Har Ghar Tiranga) अभियान. इस अभियान के तहत 13 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. सरकार का लक्ष्य है कि अभियान के तहत 20 करोड़ से ज्यादा परिवार तिरंगा फहराएं.

इसे लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा-

ये अभियान हर नागरिक, विशेषकर युवाओं के मन में देशभक्ति की अखंड ज्योति को और ज्यादा प्रखर करने का काम करेगा. इससे हम अपनी युवा पीढ़ी में तिरंगे के प्रति सम्मान और जुड़ाव को और बढ़ा पाएंगे. साथ ही उन्हें आजादी के लिए संघर्ष करने वाले वीरों के त्याग से अवगत करा पाएंगे.

अभियान में क्या क्या होगा ?

आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक हर घर तिरंगा अभियान के तहत 9 अगस्त से 11 अगस्त तक देश के हर हिस्से में देश भक्ति का वातावरण बनाने के लिए तिरंगा यात्रा निकाली जाएगी. हाट-बाजार और सार्वजनिक स्थलों पर होर्डिंग लगाने की भी योजना है.

इतने बड़े स्तर पर फहराने के लिए तिरंगे की उपलब्धता में किसी तरह की कोई समस्या न आए, इसके लिए खास तैयारी की गई है. इसके तहत हर पोस्ट ऑफिस में तिरंगा उपलब्ध कराया जाएगा. साथ ही संस्कृति मंत्रालय के चार ई-प्लेटफार्म्स पर भी इसकी उपलब्धता होगी.

10 से लेकर 12 अगस्त तक बीजेपी युवा मोर्चा हर जिले में तिरंगा यात्रा निकालेगा. बीजेपी ने झंडा फहराए जाने की फोटो सरकार की ओर से जारी वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश भी पार्टी के कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों को दिए है. अभियान के तहत बीजेपी ने 11 से 13 अगस्त तक हर वार्ड और गांव में 'रघुपति राघव राजा राम' भजन और वंदे मातरम के साथ प्रभात फेरी निकालने का भी लक्ष्य तय किया है.

स्वच्छता और वैक्सीनेशन अभियान भी

सरकार इस अभियान के तहत 11 से 15 अगस्त के बीच सभी महापुरुषों के स्टैच्यू और स्मारकों पर स्वच्छता अभियान चलाएगी. कोरोना महामारी के खिलाफ वैक्सीनेशन का आंकड़ा 200 करोड़ डोज के पार पहुंच गया है. वैक्सीनेशन के इस आंकड़े को लेकर भी बीजेपी उत्साहित है. बीजेपी अब बूस्टर डोज को लेकर अभियान चलाने की तैयारी में है. उसने इन सभी कार्यक्रमों के आयोजन को लेकर केंद्रीय स्तर पर एक कमेटी का गठन किया है.

जोरो शोरों पर तैयारी

सरकार इस कार्यक्रम को लेकर व्यापक रणनीति पर काम कर रही है. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इसे लेकर 16 जुलाई को एक बड़ी बैठक भी की थी. बैठक में गृह मंत्री अमित शाह के साथ ही पार्टी के सभी राष्ट्रीय पदाधिकारी, प्रभारी, प्रदेश अध्यक्ष, प्रदेश महामंत्री संगठन और सभी मोर्चों के अध्यक्ष शामिल हुए थे. केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी भी बैठक में मौजूद थे.

इसके अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को लोगों से अपने घरों पर तिरंगा फहराकर ‘हर घर तिरंगा’ अभियान में शामिल होने की अपील की है. 

देखें वीडियो- BJP नेता श्रीकांत देशमुख पर महिला ने लगाए आरोप, पार्टी ने हटाया

thumbnail

Advertisement

Advertisement