The Lallantop
Advertisement

लाल-लाल स्ट्रॉबेरी खाने से पहले ये वीडियो जरूर देख लें, धोने के बाद भी नहीं हटे कीड़े

माइक्रोस्कोप के नीचे एक स्ट्रॉबेरी के अंदर छोटे-छोटे कीड़े जैसे जीव भरे हुए हैं. वो स्ट्रॉबेरी के अंदर रेंग रहे हैं. ये कौनसे कीड़े हैं वो तो पता नहीं. शायद किसी प्रकार की फल मक्खी हो सकती है.

Advertisement
strawberry video
स्ट्रॉबेरी फल जितना ज़्यादा सुंदर बाहर से दिखता है, उससे कई गुना डरावना माइक्रोस्कोप पर दिखता है.
2 अप्रैल 2024 (Updated: 2 अप्रैल 2024, 23:38 IST)
Updated: 2 अप्रैल 2024 23:38 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

स्ट्रॉबेरी एक ऐसा फल है जो अपने टेस्ट के साथ अपनी लुक की वजह से भी ध्यान खींचता है. इसका लाल रंग देखते ही मन करता है कि बस भकोस जाएं. लेकिन कभी आपने स्ट्रॉबेरी को नजदीक से, मतलब बहुत नजदीक से देखा है. नहीं देखा तो ये खबर पढ़ने के बाद जरूर देखेंगे.

दरअसल ये फल जितना ज़्यादा सुंदर बाहर से दिखता है, उससे कई गुना डरावना माइक्रोस्कोप से दिखता है. इसका एक वीडियो हाल ही में X पर शेयर किया गया है. वीडियो को देखने के बाद आप खुद सोचेंगे की स्ट्रॉबेरी खानी है या नहीं. हमारा मकसद आपको डराना नहीं है, बस सावधान करना है. लेकिन सबसे पहले आप ये वीडियो देखिए.

देखा आपने देखा? कैसे माइक्रोस्कोप के नीचे एक स्ट्रॉबेरी के अंदर छोटे-छोटे जीव भरे हुए हैं. और वो स्ट्रॉबेरी के अंदर कैसे रेंग रहे है. स्ट्रॉबेरी के वीडियो पर एक यूजर ने लिखा,

"अब वीगन लोगों को स्ट्रॉबेरी खाना बंद करना पड़ेगा."

दूसरे यूजर ने लिखा,

"इसका टेस्ट फिर भी अच्छा लगेगा और वो भी एक्सट्रा प्रोटीन के साथ."

तीसरे यूजर ने लिखा,

"माइक्रोस्कोप के नीचे अपनी स्किन को देखो."

ये कौनसे कीड़े हैं वो तो पता नहीं. लेकिन शायद ये किसी प्रकार की फल मक्खी भी हो सकती है. इसके साथ कुछेक मक्खी भी हैं जिन्हें, विंग ड्रोसोफिला कहते हैं. बाहर फलों पर बैठी आम मक्खियों से अलग. विंग ड्रोसोफिला मक्खी ज़्यादातर पके या सड़े फलों पर बैठती हैं. उनके छोटे-छोटे पंख होते हैं. ये अंडे भी देती हैं. इन अंडों से लार्वा निकलता है, जो बहुत छोटे होते हैं और सामान्य तौर पर स्टोर से खरीदी गई स्ट्रॉबेरी में नजर नहीं आते.

ये भी पढ़ें: ये स्ट्रॉबेरी चंद्र ग्रहण क्या है, जिसे देखने के लिए हर कोई बड़ा एक्साइटेड है?

अमेरिका के एक डाइटिशियन और किसान जेनी श्मिट ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि ये लार्वा दिखने में बेहद छोटे होते हैं. इतने कि अगर आप एक चौथाई स्ट्रॉबेरी भी खाते हैं, तो भी आपके पेट में ये लार्वा पहुंच जाते हैं. हालांकि जेनी ने कहा, "अगर आप मिट्टी से गाजर निकालकर खाएंगे, तो उसमें छोटे कीड़े होंगे. लेकिन अगर मिट्टी अच्छी है तो वो आपकी सेहत के लिए बुरा नहीं है.''

वीडियो: स्ट्रॉबेरी चंद्र ग्रहण कब और भारत में कितने बजे दिखाई देगा?

thumbnail

Advertisement