The Lallantop
Advertisement

पश्चिम बंगाल में BJP पिछले चुनाव का प्रदर्शन दोहरा पाएगी? 'मूड ऑफ द नेशन' सर्वे से पता चल गया

सर्वे में TMC को पिछली बार की तरह 22 सीटें मिलती नजर आ रही हैं. कांग्रेस की सीट दो से घटकर एक होती दिख रही है.

Advertisement
mamata Banerjee pm modi
ममता बनर्जी और पीएम मोदी (फोटो- पीटीआई)
8 फ़रवरी 2024 (Updated: 8 फ़रवरी 2024, 18:48 IST)
Updated: 8 फ़रवरी 2024 18:48 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

लोकसभा चुनाव 2024 में महज दो या तीन महीने बच गए हैं. कहीं गठबंधन बदल रहे हैं तो कहीं राजनीतिक दलों के बीच सीट शेयरिंग को लेकर नोक-झोंक चल रही है. इसका उदाहरण पश्चिम बंगाल में भी देखने को मिला था. जब मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 'INDIA' गठबंधन से अलग होकर चुनाव लड़ने का फैसला कर लिया. अब इंडिया टुडे-CVoter 'मूड ऑफ द नेशन सर्वे' में आगामी आम चुनाव को लेकर पश्चिम बंगाल की स्थिति को लेकर लोगों ने अपनी राय रखी है.

पश्चिम बंगाल में लोकसभा की कुल 42 सीटें हैं. मूड ऑफ द नेशन सर्वे के मुताबिक, आगामी चुनाव में एनडीए को 19 सीटें मिलने का अनुमान है. यानी एनडीए की एक सीट बढ़ती दिख रही है. वहीं INDIA गठबंधन को 23 सीट मिलने का अनुमान है. माने पिछले चुनाव के मुकाबले एक सीट घट सकती है.

वोट शेयर कितना?

सर्वे से निकले एक और आंकड़े की बात करते हैं. वोट प्रतिशत. पिछले लोकसभा चुनाव में एनडीए का वोट शेयर 40 फीसदी था. इस बार भी ऐसा ही अनुमान है. वहीं इंडिया गठबंधन का वोट शेयर पिछली बार के मुकाबले घटता दिख रहा है. इस बार INDIA गठबंधन को 53 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. जबकि 2019 में वोट शेयर 57 फीसदी था. वहीं अन्य को 7 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है.

यहां ये बताना जरूरी है कि पिछले चुनाव में INDIA गठबंधन अस्तित्व में नहीं था. पिछले चुनाव के डेटा के लिए उन दलों को जोड़कर आंकड़ा निकाला गया है, जो अभी इस गठबंधन में शामिल हैं. ममता बनर्जी ने भले ही गठबंधन से अलग चुनाव लड़ने का एलान कर दिया हो, लेकिन सर्वे के आंकड़ों में TMC को भी INDIA गठबंधन में जोड़ा गया है. क्योंकि ये सर्वे उनकी घोषणा से पहले हुआ था.

ये भी पढ़ें- यूपी में लोकसभा चुनाव में किस पार्टी को कितनी सीट मिलेगी? 'मूड ऑफ द नेशन' में क्या पता चला?

अगर पार्टी के आधार पर आंकड़ों को देखें तो. बीजेपी 19 सीटें जीत सकती हैं. यानी पिछले चुनाव से एक सीट ज्यादा. वहीं TMC को पिछली बार की तरह 22 सीटें मिलती नजर आ रही हैं. कांग्रेस की सीट दो से घटकर एक होती दिख रही है.

यह सर्वे C-Voter ने करवाया है. ये एक पोलिंग एजेंसी हैं. पूरा नाम है- सेंटर फॉर वोटिंग ओपिनियन एंड ट्रेंड्स इन इलेक्शन रिसर्च. 15 दिसंबर 2023 से 28 जनवरी 2024 के बीच कराए गए इस सर्वे में करीब 36 हजार लोगों से उनकी राय ली गई. C-Voter के रेगुलर ट्रैकर डेटा से भी एक लाख 13 हजार लोगों के सैंपल का विश्लेषण किया गया. इस तरह इस सर्वे में करीब एक लाख 49 हजार लोगों की राय शामिल है.

वीडियो: ममता बनर्जी ने कांग्रेस को घेरा, किस सीट पर बीजेपी को हराने की चुनौती दे डाली?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement