The Lallantop
Advertisement

सिर्फ संदीप माहेश्वरी के साथ नहीं, पहले भी विवेक बिंद्रा इन विवादों में घिर चुके हैं

संदीप माहेश्वरी से चल रही जुबानी जंग के अलावा और किन विवादों में आया है विवेक बिंद्रा का नाम, जानिए यहां.

Advertisement
Vivek Bindra Controversies
विवेक बिंद्रा (फाइल फोटो: आजतक)
23 दिसंबर 2023 (Updated: 23 दिसंबर 2023, 12:11 IST)
Updated: 23 दिसंबर 2023 12:11 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

विवेक बिंद्रा (Vivek Bindra). 'बड़ा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड' के CEO और फाउंडर. जाने-माने लेखक, मोटिवेशनल स्पीकर, कॉरपोरेट ट्रेनर और बिजनेस कोच. पिछले कई दिनों से विवेक बिंद्रा का एक दूसरे मशहूर यूट्यूबर और मोटिवेशनल स्पीकर संदीप माहेश्वरी से विवाद चल रहा है. दोनों के बीच वार-पलटवार जारी है. इस बीच एक और खबर आई कि विवेक बिंद्रा के खिलाफ पत्नी के साथ मारपीट का मामला दर्ज कराया गया है. मतलब एक विवाद चल ही रहा था कि एक और विवाद सामने आ गया. विवेक बिंद्रा इन दो हालिया विवादों से पहले और कब-कब घेरे गए हैं, यहां इसी पर बात होगी. शुरुआत हालिया विवाद से करते हैं.

विवेक बिंद्रा पर पत्नी के साथ मारपीट का आरोप

22 दिसंबर को खबर आई कि विवेक बिंद्रा के खिलाफ गौतमबुद्ध नगर में FIR दर्ज हो रखी है. 9 दिसंबर को विवेक बिंद्रा के खिलाफ उनके साले वैभव क्वात्रा ने गौतमबुद्ध नगर के सेक्टर 126 थाने में शिकायत दी. आरोप लगाया कि विवेक बिंद्रा ने पत्नी के साथ गाली-गलौज कर काफी मारपीट की. शिकायत के बाद विवेक बिंद्रा के खिलाफ 14 दिसंबर को FIR दर्ज की गई. शिकायत कर्ता के मुताबिक उनकी बहन यानिका की शादी 6 दिसंबर, 2023 को विवेक बिंद्रा से हुई थी. अगले दिन 7 दिसंबर की सुबह विवेक बिंद्रा की अपनी मां से बहस हो रही थी. इस दौरान उनकी बहन ने बीच-बचाव किया, तो विवेक बिंद्रा ने मारपीट की. शिकायत में कहा गया है कि इस मारपीट से यानिका को काफी चोटें आई हैं. उन्हें कान से सुनाई नहीं दे रहा है. सिर पर भी घाव है, जिसका इलाज चल रहा है. पुलिस ने कहा है कि इस मामले में जांच कर कार्रवाई की जाएगी. 

संदीप माहेश्वरी के साथ यूट्यूब पर जारी जंग

संदीप माहेश्वरी ने अपने यूट्यूब चैनल पर 11 दिसंबर को 'BIG SCAM EXPOSED' नाम से एक वीडियो डाला था. वीडियो में संदीप माहेश्वरी दो लड़कों से बात करते दिखते हैं. वो कहते हैं कि दोनों लड़कों ने 'एक बड़े यूट्यूबर' का कोर्स खरीदा था लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. वो 'बिजनेसमैन की जगह सेल्समैन बना रहे हैं'. वीडियो में एक लड़के ने बताया कि उसने कोर्स 50 हजार रुपये में लिया. दूसरे ने बताया कि उसने 35 हजार रुपये में कोर्स लिया था. लड़कों ने कहा कि उन्हें वो आगे और लोगों को बेचने के लिए कहा जाता है.  ये एक तरह से मल्टी लेवल मार्केटिंग है. इस पर संदीप माहेश्वरी हैरानी जताते हैं और कहते हैं कि ये एक बड़ा स्कैम है. इसे रोका जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें- विवेक बिंद्रा ही नहीं इन यूट्यूबर्स से भी भिड़ चुके हैं संदीप माहेश्वरी, एक बार तो ...

इसके अगले दिन संदीप माहेश्वरी अपने यूट्यूब कम्यूनिटी पर एक पोस्ट में कहते हैं उन पर वो वीडियो चैनल से हटाने का दबाव डाला जा रहा है. लेकिन वो वीडियो नहीं हटाएंगे.

एक और पोस्ट में संदीप माहेश्वरी आरोप लगाते हैं कि विवेक बिंद्रा ने उनकी लीगल टीम को धमकी दी और उनके घर पर अपने कर्मचारियों को भेजा.

संदीप माहेश्वरी के पोस्ट के बाद विवेक बिंद्रा ने भी यूट्यूब कम्यूनिटी पर पोस्ट किया. उन्होंने लिखा,

"संदीप भाई, मैंने आपका लेटेस्ट वीडियो 'Big Scam Exposed' देखा. क्योंकि आपने कन्फर्म किया है कि ये मुझसे और मेरी कंपनी से संबंधित है,  तो मुझे लगता है कि मुझे अपनी ऑफिशियल ID से इस पर खुलकर चर्चा करनी चाहिए, ताकि दर्शकों के मन में कोई कन्फ्यूजन न रहे."

विवेक बिंद्रा आगे लिखते हैं कि वो एक बार संदीप माहेश्वरी के शो में आ चुके हैं और दोबारा शो में आने को तैयार हैं. विवेक बिंद्रा संदीप माहेश्वरी को खुली चुनौती देते हैं. संदीप माहेश्वरी के घर अपने कर्मचारियों को भेजने का जवाब देते हुए विवेक बिंद्रा ने लिखा,

"आपने मेरा नंबर ब्लॉक कर दिया, मुझसे बात करने की अपील पर गौर नहीं किया. आपने मेरे बारे में 5 हजार पॉजिटिव कॉमेंट्स डिलीट कर दिए. ये सच है कि मेरे डायरेक्टर और चीफ ऑफ स्टाफ आपके घर गए थे और इसकी वजह आपके साथ बात करने के लिए अप्वॉइंटमेंट थी."

दोनों मोटिवेशनल स्पीकरों के बीच आरोप-प्रत्यारोप जारी है. 

ये भी पढ़ें- संदीप माहेश्वरी मेरा सहारा लेकर...'- विवेक बिंद्रा ने अब ये क्या सुना दिया?

जब नाराज़ हो गए थे सिख समुदाय के लोग

ये विवाद विवेक बिंद्रा के जून, 2022 के एक वीडियो से शुरू हुआ था. इस वीडियो के एक हिस्से में सिखों के गुरु गोविंद सिंह की टोडरमल के साथ चर्चा दिखाई गई थी. और जैसा कि विवेक बिंद्रा के वीडियोज का फॉर्मेट होता है कि वीडियो में विवेक बिंद्रा बोल रहे होते हैं और साथ में एनिमेशन चल रहा होता है. इस वीडियो में गुरु गोविंद सिंह को भी एनिमेट कर दिया गया था, जिस पर आपत्ति जताई गई. 

इस पर विवेक बिंद्रा की ओर से माफी मांगी गई थी. ये भी कहा था कि वीडियो से उस हिस्से को हटा दिया गया है, जिस पर सिखों समुदाय ने नाराजगी जताई है.

दी लल्लनटॉप के शो ‘गेस्ट इन द न्यूजरूम’ में विवेक बिंद्रा ने इस विवाद पर कहा था,

“गुरु गोविंद सिंह जी महाराज और टोडरमल की हमने चर्चा दिखाई थी और वो चर्चा बहुत अच्छी है, सबको मालूम है. उस चर्चा में दोनों धर्मों का सम्मान बढ़ रहा है. लेकिन गुरु गोविंद सिंह महाराज को आप मूव नहीं करा सकते. उनको एनिमेट नहीं करा सकते. मुझे ऐसे किसी नियम की जानकारी नहीं थी. गुरु गोविंद सिंह की फोटो लगा सकते हैं, उनको एनिमेट नहीं कर सकते.”

विवेक बिंद्रा ने कहा था कि ये गलती अज्ञानता के कारण हुई थी और इसके लिए वो एक बार नहीं 100 बार माफी मांगते हैं.

जब IMA ने किया था विवेक बिंद्रा के खिलाफ केस

डॉक्टरों वाला केस 2018 में हुआ था. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने विवेक बिंद्रा के खिलाफ केस किया था. शिकायत की गई थी विवेक बिंद्रा ने एक वीडियो में देश के डॉक्टरों के लिए 'खूनी', 'लुटेरा' जैसे आपत्तिजनक शब्द कहे हैं. इस वीडियो का टाइटल था- 'इंडियन मेडिकल सिस्टम की असलियत'. जो कि 29 दिसंबर, 2017 को अपलोड किया गया था. FIR में कहा गया कि विवेक बिंद्रा ने डॉक्टरों की पूरी कौम को बदनाम करने की कोशिश की है. मामला कोर्ट तक पहुंचा. विवेक बिंद्रा के खिलाफ 50 करोड़ रुपये के मानहानि का केस हुआ था. विवेके बिंद्रा ये केस जीत गए थे.

GITN में विवेक बिंद्रा ने इस केस के बारे में बताया था,

“इस विवाद में कई अखबारों ने छाप दिया था कि मुझे जेल हो जाएगी. हमारे ऑफिस में डॉक्टरों के फोन आते रहते थे कि तोड़ देंगे, फोड़ देंगे. धमकियां दी जाती थीं. मैंने वीडियो में डॉक्टरों की मैलप्रैक्टिस के बारे में बताया था. मैंने डॉक्टरों के कमीशन के मॉडल को एक्स्प्लेन किया था.”

विवेक बिंद्रा के मुताबिक, इस केस के फाइनल जजमेंट में लिखा गया था कि विवेक बिंद्रा के खिलाफ केस करना तो दूर उन्हें समन भी नहीं कर सकते, ये लोकतंत्र की हत्या होगी. बिंद्रा ने बताया था कि इस केस में IMA से जज ने कहा था कि विवेक बिंद्रा जैसे लोगों पर केस करना बंद कीजिए. अपनी बात रखना विवेक बिंद्रा के अधिकारों में है.

वीडियो: गेस्ट इन द न्यूज़रूम: मोटिवेशनल स्पीकर विवेक बिंद्रा ने बिजनेस और पॉलिटिक्स जॉइन करने पर क्या कहा?

thumbnail

Advertisement

Advertisement