The Lallantop
Advertisement

अहमदाबाद के कार्यक्रम में मुसलमानों के खिलाफ घटिया भाषण, 'सलमा बजरंगियों का वेट कर रही है'

सोशल मीडिया पर गुजरात के अहमदाबाद से मुसलमानों पर बेहद आपत्तिजनक टिप्पणी वाला एक वीडियो वायरल हो रहा है. ये वीडियो कथित तौर पर अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद (AHP) के 'त्रिशूल दीक्षा' (त्रिशूल वितरण) कार्यक्रम के दौरान का बताया जा रहा है.

Advertisement
Viral Video screenshot from Ahmedabad shows hate speech against Muslims from Praveen Togadia alleged friend Manoj Kumar
वायरल वीडियो से ली गई तस्वीर (साभार: @zoo_bear/ ट्विटर)
font-size
Small
Medium
Large
27 मई 2022 (Updated: 15 जून 2022, 18:53 IST)
Updated: 15 जून 2022 18:53 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

"सलमा मुसलमानों के बस की रही नहीं. वो मेरे बजरंगियों का इंतजार कर रही है...कोई राम उठे सलमा की मांग में सिंदूर भरने के लिए".

सोशल मीडिया पर गुजरात के अहमदाबाद से मुसलमानों पर बेहद आपत्तिजनक टिप्पणी वाला एक वीडियो वायरल हो रहा है. ये उसी वीडियो का हिस्सा है. इन वायरल वीडियोज़ में जो व्यक्ति कथित रूप से ये आपत्तिजनक टिप्पणियां कर रहा है, वो बजरंग दल (Bajrang Dal) के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनोज कुमार बताए जा रहे हैं. कहा ये भी जा रहा है कि वो प्रवीण तोगड़िया के करीबी हैं.

मामला अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद (AHP) के  'त्रिशूल दीक्षा' (त्रिशूल वितरण) कार्यक्रम के दौरान का बताया जा रहा है. ये कार्यक्रम अहमदाबाद के रानिप इलाके में करीब दो हफ्ते पहले हुआ था. एएचपी के एक स्थानीय नेता के मुताबिक इस कार्यक्रम के दौरान युवाओं के बीच करीब 5 हजार त्रिशूल बांटे गए थे.

इसी कार्यक्रम के दौरान की एक वीडियो क्लिप वायरल हो रही है. इसमें माइक पर मौजूद व्यक्ति कह रहा है,

"सलमा (मुस्लिम महिलाएं) इंतजार कर रही है मेरे बजरंगियों का. वो मुसलमानों की बस की नहीं रही. (यहां पर वीडियो में मुस्लिम समुदाय के लिए अपशब्दों का प्रयोग किया गया है.) इसलिए वो हिजाब उतारना चाहती है. बताओ वो हिजाब उतारना चाहती है या नहीं चाहती? सलमा चाहती है. मुझे फैक्ट्री नहीं बनना, मुझे लव-कुश पैदा करने हैं, राम के घर में आकर.  कोई राम उठे सलमा की मांग में सिंदूर भरने के लिए. वो गार्गी बनना चाहती है. वो सावित्री बनना चाहती है. मैं जिहाद नहीं करूंगा, पर अब सलमा को अब मुसलमान अच्छे नहीं लगते क्योंकि उसको सपने में हलाला दिखता है. कौन हलाला कर जाएगा, शहर का काजी या मुल्ला. जिन्होंने संस्कृति को लूटा, वो देवियों का सम्मान क्या करना जानें. ये तो हम ही हैं, जो दुर्गा, सावित्री और रणचंडी का पूजन करते हैं. प्रिय बजरंगियों, हनुमान के सीने में राम थे, 100 करोड़ हिंदुओं के सीने में तो तोगड़िया है."

उसी कार्यक्रम के बताए जा रहे और क्लिप भी वायरल हो रहे हैं. एक क्लिप में मंच पर खड़ा व्यक्ति कह रहा है,

"जब-जब हिंदू उठा है, तो मुजफ्फरनगर हुआ है..."

इसी के साथ एक और क्लिप है, जिसमें मंच पर से कहा जा रहा है,

"कश्मीर फाइल्स विवेक अग्निहोत्री ने बनाई है. मैं राष्ट्रीय बजरंग दल और अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद की ओर से उनका अभिवादन करना चाहता हूं. पर एक फिल्म गुजरात के ऊपर भी बननी चाहिए."

कई ट्विटर यूजर्स ने इन वीडियो क्लिप्स पर आपत्ति जताई है. डॉक्टर पूजा त्रिपाठी नाम की एक यूजर ने आपत्ति जताते हुए महिला आयोग और केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी से इसके खिलाफ कार्रवाई की अपील की है,

"यह चिंतित करने वाला है. समझ नहीं आता कि लोकतांत्रिक संस्थाओं की निगरानी में ऐसा होने दिया जाता है. स्मृति ईरानी, रेखा शर्मा और राष्ट्रीय महिला कमीशन, ध्यान दें. इस तरह की हिंसक अभद्र भाषा के खिलाफ कार्रवाई की उम्मीद करना बहुत ज्यादा है?"

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस मामले पर प्रतिक्रिया जानने के लिए तोगड़िया से संपर्क नहीं हो पाया. प्रवीण तोगड़िया ने साल 2018 में विश्व हिंदू परिषद (विहिप) से नाता तोड़ लिया था और अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद की शुरुआत की थी. इस मामले में जो भी डेवलपमेंट होंगे, उन पर हमारी नजर बनी रहेगी, हम आपको जरूर अवगत कराएंगे.

thumbnail

Advertisement