The Lallantop
Advertisement

मोदी सरकार में कितनी नौकरी खाली हैं, केंद्र सरकार ने खुद ही अपनी पोल खोल दी

संसद में हुआ है खुलासा.

Advertisement
Modi Government Unemployment
कैंडिडेट को सर्टिफिकेट देतीं वित्त मंत्री. (फोटो: PIB)
font-size
Small
Medium
Large
3 फ़रवरी 2023 (Updated: 3 फ़रवरी 2023, 23:57 IST)
Updated: 3 फ़रवरी 2023 23:57 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

केंद्र सरकार (Central Government) के अलग-अलग मंत्रालयों और विभागों में लगभग 9 लाख 80 हजार पद (Vacancies) खाली हैं. ये जानकारी राज्यसभा में पूछे गए एक सवाल के जवाब में सामने आई है. भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और सांसद सुशील कुमार मोदी (Sushil Modi) ने ये सवाल पूछा था. उन्होंने केंद्र सरकार की तरफ से हर साल 10 लाख लोगों को रोजगार दिए जाने के संबंध में आंकड़े पेश करने के लिए कहा था. साथ ही साथ अलग-अलग विभागों का अलग-अलग डेटा भी मांगा था. आरक्षित वर्गों के लिए भी अलग डेटा की मांग की थी.

केंद्र सरकार की तरफ से कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के राज्यमंत्री डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने जवाब दिया. उन्होंने अलग-अलग विभागों में खाली पदों का डेटा पेश किया. इस डेटा के मुताबिक, डिफेंस, रेलवे और गृह मंत्रालय में लाखों पद खाली हैं. रेलवे में जहां 293,943 पद खाली हैं वहीं गृह मंत्रालय में 143,536 पद खाली हैं. वहीं डिफेंस में 264,706 पद खाली पड़े हैं.

केंद्र सरकार की तरफ से जारी लिस्ट आप नीचे देख सकते हैं-

केंद्र सरकार की तरफ से दिया गया डेटा

रेलवे, डिफेंस और गृह मंत्रालय के अलावा ऑडिट और अकाउंट्स, एटॉमिक एनर्जी, फार्मर्स वेलफेयर, कल्चर, अर्थ साइंस, इनफॉर्मेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग इत्यादि विभागों में भी हजारों पद खाली हैं.

केंद्र सरकार की तरफ से दिया गया डेटा

वहीं लेबर एंड एंप्लॉयमेंट, माइन्स, पोस्ट्स, रेवेन्यू, स्टेटिस्टिक्स, हाउजिंग एंड अर्बन अफेयर्स, स्पेस और वाटर रिसोर्सेस में भी कई पद खाली पड़े हैं.

सुशील मोदी ने अपने सवाल में हर साल 10 लाख रोजगार देने के लक्ष्य के बारे में भी जानकारी मांगी. जवाब में कहा गया कि खाली पदों पर होने वाली भर्ती लगातार चलने वाली प्रक्रिया है.अलग-अलग मंत्रालयों और विभागों में रिटायरमेंट, रेजिग्नेशन, डेथ, प्रमोशन इत्यादि वजहों के चलते पद खाली हो जाते हैं. जवाब में आगे कहा गया कि पूरे देश में रोजगार मेले लगाए जा रहे हैं और अलग-अलग पदों पर भर्तियां हो रही हैं. 

वीडियो: खर्चा पानी: CMIE के आंकड़ों में बेरोजगारी दर में भयंकर उछाल!

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement