The Lallantop
Advertisement

पुलिस, LIU, STF, स्ट्रॉन्ग रूम, धारा 144... बोर्ड परीक्षा में इस बार इतनी सुरक्षा रहेगी कि बॉर्डर जैसी फील आएगी

यूपी बोर्ड परीक्षा-2024 में नकल रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों के आसपास तगड़ी सुरक्षा रहने वाली है.

Advertisement
 up board exam 2024 government is ready for police liu strong room for cheating free
यूपी बोर्ड परीक्षा-2024 में नकल रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों के आसपास लगाए जाएंगे धारा-144 (सांकेतिक तस्वीर-आजतक)
13 फ़रवरी 2024
Updated: 13 फ़रवरी 2024 18:27 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2024 का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है. इस बार बोर्ड परीक्षा 22 फरवरी से 9 मार्च तक आयोजित की जायेगी. इस बार यूपी सरकार परीक्षा में चीटिंग रोकने के लिए बहुत सख्त है. पहली बार परीक्षा में कक्ष निरीक्षकों की बारकोड वाली आईडी कार्ड जारी की जाएगी. 

जानते हैं क्या-क्या खास इंतजामात हैं इस बार की बोर्ड परीक्षा में

#  परीक्षा में कक्ष निरीक्षक (invigilators) छात्रों को नकल न करा पाएं, इसके लिए पहली बार यूपी सरकार की ओर से कक्ष निरीक्षकों को barcode वाले आई कार्ड दिए जाएंगे. 

# नकल रोकने के लिए 5 स्तरीय मॉनिटरिंग की जाएगी. लखनऊ कंट्रोल रूम से अलग से सभी परीक्षा केंद्रों की मॉनिटरिंग होगी.

# पिछली परीक्षाओं में strong room के बाहर CCTV कैमरे लगाए जाते रहे हैं, लेकिन इस बात सख़्ती करते हुए अंदर जहां पेपर्स रखे होंगे, वहां भी कैमरे लगाए जा रहे हैं.

# शिक्षा विभाग के साथ यूपी पुलिस और LIU भी बोर्ड परीक्षाओं की निगरानी करेगी. STF की विशेष टीम भी नकल माफियाओं पर नजर रखेगी.

परीक्षा केंद्र पर धारा 144

इस बार के परीक्षा केंद्रों के आसपास आवश्यकता अनुसार धारा-144 लागू की जाएगी. इसके अलावा परीक्षा केंद्रों के आस-पास फोटो कॉपी की दुकानों पर भी रोक लगाई जाएगी. ताकि परीक्षा के दौरान कोई भी पेपर आउट जैसी भ्रम की स्थिति न होने पाए. परीक्षा को सकुशल कराने के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की जाएगी. साथ ही परीक्षा से पहले उनको विशेष ट्रेनिंग भी दी जाएगी.

यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए इस बार कुल 55,25,290 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. इनमें 10वीं बोर्ड परीक्षा के 29,47,325 छात्र और 12वीं बोर्ड  परीक्षा के 25,77,965 छात्र शामिल हैं.  यूपी बोर्ड ने साल 2024 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए 7864 परीक्षा केंद्र बनाए हैं. जबकि साल 2023 में 8753 परीक्षा केंद्र बनाये गए थे. परीक्षा केंद्रों की संख्या परीक्षा में धांधली के चलते कम की गई है.

ये भी पढ़ें- UP में RO-ARO पेपर लीक मामले में सरकार का एक्शन, जांच के दिए आदेश

वीडियो: CBSE की 12वीं की बोर्ड परीक्षा कैंसिल, लेकिन नंबर कैसे मिलेंगे?

thumbnail

Advertisement