The Lallantop
Advertisement

बहुत ऊंचाई पर बैठ काम कर रहे मजदूर का वीडियो आया, लोग बोले- "ठेकेदार पर एक्शन लो"

वीडियो देखकर डर लगेगा!

Advertisement
Twitter viral video of labourer working
कंस्ट्रक्शन साइट पर काम कर रहे मजदूर का वीडियो वायरल (फोटो: ट्विटर/@shahshowkat07)
10 जनवरी 2023 (Updated: 10 जनवरी 2023, 18:50 IST)
Updated: 10 जनवरी 2023 18:50 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ट्विटर (Twitter) पर एक मजदूर का वीडियो जमकर वायरल (Viral video) हो रहा है. वीडियो किसी कंस्ट्रक्शन साइट का है. इस पर लाखों में व्यूज़ आए हैं. 3 हजार से ज्यादा लाइक्स हैं. लेकिन ट्विटर यूजर्स वीडियो को देख नाराजगी और संवेदना, दोनों जाहिर कर रहे हैं. संवेदना उस मजदूर के लिए और नाराजगी उन हालात पर जिनमें वो मजदूर काम करने को मजबूर है. 

वीडियो में एक कामगार काफी ऊंचाई पर एक बेहद पतली सी मचान के ऊपर काम करता दिख रहा है. वीडियो में ये ऊंचाई कई मंजिले की लग रही है. और मजदूर इतना खतरनाक काम बिना किसी सुरक्षा के कर रहा है. उसे न हेल्मेट मिला है और न ही कोई सुरक्षा बेल्ट. वीडियो में लग रहा है कि कंस्ट्रक्शन साइट पर लिंटर डालने की तैयारी हो रही है. 

रोंगटे खड़े कर देगा 11 सेेकेंड का ये वीडियो

वीडियो को श्रीनगर के एक डॉक्टर शौकत शाह ने ट्विटर पर शेयर किया है. 11 सेकेंड की क्लिप रोंगटे खड़े करने वाली है. वीडियो को शेयर करते हुए डॉ. शौकत शाह ने लिखा कि मजदूर को शाबाशी की जरूरत है. 

शेयर किए जाने के बाद वीडियो को 6 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है. ट्वीट को 13 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है और 480 बार से ज्यादा रिट्वीट किया गया है. हालांकि, ट्विटर यूजर्स वीडियो के साथ दिए गए कैप्शन से सहमत नहीं हैं. यूजर्स ने कहा कि शाबाशी नहीं, बल्कि मजदूर से इस तरह काम कराने वाले ठेकेदार के खिलाफ कानूनी एक्शन लिया जाना चाहिए.

'ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई हो'

प्रेम प्रसाद नाम के एक यूजर ने लिखा,

वह वहां अपनी रोजमर्रा की जिंदगी चलाने के लिए है, शाबाशी के लिए नहीं. वह कानूनी सुरक्षा का हकदार है और उससे इस तरह मजदूरी करा कर उसकी जिंदगी खतरे में डालने वाले के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जरूरत है.

एक दूसरे यूजर ने लिखा कि उसे (वीडियो में काम कर रहे मजदूर को) शाबाशी नहीं सेफ्टी गियर चाहिए. 

हिमांशु मिश्रा नाम के यूजर ने लिखा,

अप्रिसिएशन नहीं...इसके ठेकेदार को जेल होनी चाहिए. देखने में ये नाबालिग लग रहा है. और अगर बालिग भी हो तो भी इसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी इसके ठेकेदार की है.

अक्सर मजदूरों के साथ काम करते हुए किसी न किसी हादसे की खबर आती है. सोमवार, 9 जनवरी को ही मुंबई के वर्ली में एक 15 मंजिला अंडर कंस्ट्रक्शन इमारत में हादसे की खबर आई. यहां लिफ्ट ट्रॉली के गिर जाने की वजह से 2 मजदूरों की मौत हो गई. दोनों मजदूर लिफ्ट से इमारत की खिड़की साफ कर रहे थे. 

ट्विटर पर वायरल मजदूर के वीडियो पर भी एक यूजर ने वर्ली में हुए हादसे का जिक्र किया है. बाकी यूजर्स ने भी मजदूरों के लिए काम के दौरान जरूरी सुरक्षा सावधानियों की कमी पर ध्यान दिए जाने की जरूरत पर जोर दिया है.

वीडियो: झारखंड के धनबाद में अंडरपास के नीचे मिट्टी धंसने से चार मजदूरों की मौत हो गई

thumbnail

Advertisement

Advertisement