The Lallantop
Advertisement

माफी मांगने की बात पर महुआ मोइत्रा का ये जवाब BJP को और बुरा लगेगा?

महुआ मोइत्रा के बयान को लेकर विवाद हो रहा है.

Advertisement
TMC MP Mahua Moitra
तृणमूल कांग्रेस (TMC) सांसद महुआ मोइत्रा. (फाइल फोटो: PTI)
8 फ़रवरी 2023 (Updated: 8 फ़रवरी 2023, 19:54 IST)
Updated: 8 फ़रवरी 2023 19:54 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

तृणमूल कांग्रेस (TMC) की सांसद महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra). उनके संसद में दिए एक बयान पर हंगामा मचा हुआ है. महुआ मोइत्रा पर लोकसभा में ‘अपशब्द’ कहने का आरोप लगा है. BJP सांसद हेमा मालिनी ने कहा है कि सदन में ऐसा नहीं होना चाहिए, जो भी आदरणीय लोग यहां आते हैं उन्हें खुद को कंट्रोल में रखना चाहिए. वहीं महुआ मोइत्रा ने BJP पर पलटवार करते हुए कहा, ‘हैरत इस बात की है कि BJP पार्टी आज हमें संसदीय शिष्टाचार सिखा रही है.’

हंगामे पर क्या बोलीं महुआ मोइत्रा?

महुआ मोइत्रा ने BJP सांसद रमेश बिधूड़ी के लगातार विरोध करने और उनकी ओर से माफी मांगने की मांग पर कहा,

यही वह सज्जन व्यक्ति हैं, जिन्होंने किसानों को अपशब्द कहे थे. यह ऑन रिकॉर्ड है, मैंने वीडियो ट्वीट किया है. शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने राज्यसभा में डॉ. शांतनु सेन को बेहद अपमानजनक शब्द कहा था. यह पहली बार नहीं है कि संसद में अपशब्दों या कठोर शब्दों का इस्तेमाल किया गया है, और मुझे हंसी इस बात पर आ रही है कि BJP कह रही है, 'ये महिला होकर कैसे ये शब्द इस्तेमाल की.' क्या मुझे जैसे को तैसा जवाब देने के लिए एक पुरुष होने की जरूरत है?

TMC सांसद महुआ मोइत्रा के सदन में 'असंसदीय' शब्द के इस्तेमाल पर BJP सांसद हेमा मालिनी ने कहा,

सदन में ऐसा नहीं होना चाहिए, जो भी आदरणीय लोग यहां आते हैं उन्हें खुद को कंट्रोल में रखना चाहिए. इतना भी भावुक होने की जरूरत नहीं है, कुछ लोग बहुत ज्यादा भड़क जाते हैं.

वहीं महुआ मोइत्रा ने कहा,

बीजेपी से हमें पार्लियामेंट्री एटीकेट सीखने की जरूरत नहीं है. जो जैसा है, मैं उसको वैसा ही बोलूंगी.

मोइत्रा ने कहा कि अगर उन्हें संसद की विशेषाधिकार समिति के सामने ले जाया जाता है, तो वह अपना पक्ष रखेंगी.

हुआ क्या था?

मंगलवार, 7 फरवरी को महुआ मोइत्रा ने लोकसभा में भाषण दिया था. भाषण में उन्होंने अडानी का मुद्दा उठाते हुए केंद्र सरकार की जमकर आलोचना की. मोइत्रा ने सवाल उठाया कि अडानी ग्रुप के FPO को जांच रिपोर्ट पूरी किए बिना मंजूरी क्यों दी गई. साथ ही उन्होंने अडानी ग्रुप में कथित अनियमितताओं की गहन जांच की मांग की. मोइत्रा अपने साथ एक टोपी भी लाई थीं. उन्होंने सदन में टोपी लहराकर पीएम मोदी पर पूरे ‘देश को टोपी’ पहनाने का आरोप लगाया. इस पर भी लोकसभा में हंगामा हुआ था.

महुआ का भाषण खत्म होते ही तेलुगू देशम पार्टी के सांसद राममोहन नायडू अपनी बात रखने लगे. तभी महुआ मोइत्रा अचानक अपनी कुर्सी से उठीं और सत्ता पक्ष के किसी सदस्य के लिए अपशब्द का इस्तेमाल कर दिया. 

ये सुनते ही सदन का माहौल गरमा गया. बीजेपी सांसदों ने मोइत्रा के खिलाफ काफी हंगामा किया. वहीं इस पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि कुछ भी रिकॉर्ड में नहीं जाएगा.

वीडियो: महुआ मोइत्रा संसद में सरकार पर भड़कीं बोलीं- 'पंगा मत लेना'!

thumbnail

Advertisement

Advertisement