The Lallantop
Advertisement

तय हो गया, राजस्थान से राज्यसभा जाएंगी सोनिया गांधी, पर्चा भरवाने यात्रा छोड़कर आएंगे राहुल

Sonia Gandhi Rajya Sabha News: बड़ा सवाल ये है कि अब रायबरेली की लोकसभा सीट से कौन लड़ेगा. सोनिया 2004 से इस सीट से चुनाव लड़ती और जीतती आ रही थीं.

Advertisement
Sonia Gandhi Rajasthan Rajya Sabha
सोनिया गांधी ने 1999 में पहली बार बेल्लारी और अमेठी से लोकसभा चुनाव लड़ा था. अब राज्यसभा जाएंगी. (फाइल फोटो- संसद टीवी)
13 फ़रवरी 2024 (Updated: 13 फ़रवरी 2024, 20:31 IST)
Updated: 13 फ़रवरी 2024 20:31 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

सोनिया गांधी राजस्थान से राज्यसभा का चुनाव लड़ेंगी. 14 फरवरी को वो नॉमिनेशन फाइल करने जयपुर जाएंगी. राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा उनके साथ होंगे. राहुल फिलहाल भारत जोड़ो न्याय यात्रा (Rahul Gandhi Bharat Jodo Nyay Yatra) कर रहे हैं. यात्रा को एक दिन के लिए छोड़कर राहुल आएंगे और सोनिया के साथ नॉमिनेशनल फाइल करवाने जाएंगे. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भी सोनिया के साथ मौजूद रह सकते हैं. राज्यसभा के लिए काफी उम्मीदवारों के नाम भी कांग्रेस जल्द घोषित करेगी.

इस फ़ैसले से ये बात भी साफ हो गई है कि सोनिया गांधी अब लोकसभा का चुनाव नहीं लडे़ंगी. सोनिया ने 6 बार लोकसभा का चुनाव लड़ा है और हर बार जीती हैं. इनमें एक उपचुनाव भी शामिल है. अब उनकी सेहत भी कुछ कम अच्छी रहती है और शायद इसी वजह से अब उन्होंने लोकसभा चुनाव न लड़ने का फ़ैसला लिया है. अब एक बड़ा सवाल बनता है कि रायबरेली सीट से कौन लड़ेगा. कयासों में प्रियंका गांधी का नाम भी चल रहा है. लेकिन अभी इस पर कांग्रेस ने कुछ भी नहीं कहा है.

(यह भी पढ़ें: तय समय से पहले ही खत्म हो सकती है राहुल की न्याय यात्रा, क्या 'दिक्कत' हो गई?)

सोनिया ने पहली बार 1999 में बेल्लारी और अमेठी से लोकसभा का चुनाव लड़ा था. बेल्लारी वाली चुनाव तो काफी चर्चित रहा था क्योंकि वहां से सोनिया के सामने थीं उस वक्त की नई-नवेली BJP नेता सुषमा स्वराज. ख़ैर, सोनिया ने दोनों सीट से चुनाव जीता था और अमेठी सीट को चुना था. 2004 में सोनिया ने अमेठी की सीट राहुल गांधी के लिए छोड़ दी और ख़ुद रायबरेली से चुनाव लड़ा. जीतीं. इसके बाद 2006 में उपचुनाव हुए और सोनिया फिर जीतीं. 2009, 2014 और 2019 में भी सोनिया रायबरेली से लोकसभा पहुंचीं. 

नेहरू-गांधी परिवार की तरफ से राज्यसभा जाने वाली सोनिया दूसरी सदस्य होंगी. उनसे पहले पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी 1964 से 67 तक राज्यसभा सदस्य रही थीं. इसके बाद इंदिरा ने लोकसभा चुनाव लड़ा और जीता था.

वीडियो: 'सोनिया गांधी' ने कॉलर पकड़ा' डॉ. निशिकांत दुबे के किस्से के बीच डिंपल यादव की ये तस्वीर वायरल

thumbnail

Advertisement