The Lallantop
Advertisement

उबासी लेने को मुंह खोला फिर बंद ही नहीं हुआ, सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर की तस्वीरें वायरल

अमेरिका के न्यू जर्सी राज्य की रहने वाली जेना सिनात्रा वहां की एक सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर हैं. टिकटॉक पर वीडियो अपलोड करती हैं. अपनी निजी जिंदगी से जुड़ी चीजें, अनुभव वगैरा शेयर करती हैं. हाल में उन्होंने अपनी उबासी वाला किस्सा शेयर किया.

Advertisement
जेना सिनात्रा सोशल मीडिया स्टार
अमेरिकी इन्फ्लुएंसर ने अपने दर्दनाक अनुभव को इंस्टाग्राम पर शेयर किया है. (फोटो: जेना सिनात्रा/इंस्टाग्राम)
font-size
Small
Medium
Large
15 मई 2024 (Updated: 15 मई 2024, 23:20 IST)
Updated: 15 मई 2024 23:20 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

रोज के कामों को करने के बाद आती है थकान और नींद, जिसकी गवाह बनती है उबासी. मुंह ऐसा खुलता है कि चेहरा बिगड़ जाता है. लेकिन क्या हो अगर मुंह खुला का खुला ही रह जाए. ऐसा भी कभी होता है? मेडिकली तो हमें नहीं पता. लेकिन एक वाकया जानने में आया है. एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर सो कर उठी थी. उसे उबासी आई. उबासी आई तो मुंह खुला, लेकिन बंद नहीं हुआ. जबड़ा खुला ही रह गया.

अमेरिका के न्यू जर्सी राज्य की रहने वाली जेना सिनात्रा वहां की एक सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर हैं. टिकटॉक पर वीडियो अपलोड करती हैं. अपनी निजी जिंदगी से जुड़ी चीजें, अनुभव वगैरा शेयर करती हैं. हाल में उन्होंने अपनी उबासी वाला किस्सा शेयर किया. 21 वर्षीय जेना के मुताबिक कुछ दिनों पहले उन्हें इतनी जोर की उबासी आई कि मुंह खुलने के बाद उनका जबड़ा बंद ही नहीं हुआ, खुला का खुला रह गया. जेना ने वीडियो पोस्ट कर बताया कि उन्हें यकीन नहीं हुआ कि उनके साथ ऐसा हुआ. एक अन्य वीडियो पोस्ट में उनके डॉक्टर एंथनी यून ने इस समस्या के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि ये एक 'ओपन लॉक' है जिसमें जबड़ा फंस गया है.

जेना के मुताबिक जब वो अस्पताल पहुंचीं तो डॉक्टर ने सबसे पहले उनका एक्स-रे किया. इसके बाद जेना के जबड़े को बैंडेज से बांध दिया गया. जेना ने बीते हफ्ते अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर अपनी हेल्थ अपडेट देते हुए लिखा कि बहुत सारी दवाओं के बाद भी उनका जबड़ा बंद नहीं हुआ. चार डॉक्टर जबड़े को वापस एक साथ लाने की कोशिश कर रहे हैं.

जेना के साथ पेश आए इस वाकये पर डॉ. एंथनी यून ने बताया, यह बहुत दुर्लभ है, लेकिन कभी-कभी जब कोई व्यक्ति बड़ी उबासी लेता है तो ऐसा हो सकता है. इसका एक मुख्य कारण है जबड़े का अव्यवस्थित होना. ऐसा तब होता है जब आपको टेंपोरोमैंडिब्युलर जॉइंट (टीएमजे- इसमें जबड़ा) हो जाता है."

टेंपोरोमैंडिब्युलर जॉइंट क्या है? ये जबड़े के निचले हिस्से को खोपड़ी से जोड़ने वाले 2 जॉइंट होते हैं जो कानों के पास मूव करते हैं. टेंपोरोमैंडिब्युलर जॉइंट डिसऑर्डर में इन जॉइंट्स का अलाइनमेंट बिगड़ सकता है. इस कारण जबड़े से जुड़े मसल्स दर्द करते हैं जिससे मुंह चलाने में तकलीफ होती है. बहुत ज्यादा बड़ी उबासी लेने से भी ऐसा हो सकता है. डॉ. एंथनी यून ने कहा कि आमतौर पर इसके इलाज के लिए मांसपेशियों को आराम दिया जाता है, फिर मैनुअल तरीके से जबड़े के जॉइंट को वापस उनकी जगह फिक्स किया जाता है.

 

(यह स्टोरी हमारे साथ इंटर्नशिप कर रहे रोहित ने लिखी है.)

वीडियो: सोशल लिस्ट: अपनी ट्रोलिंग पर बाबिल खान ने जवाब दिया, ‘नकली’ होने के आरोप पर भी बोले

thumbnail

Advertisement

Advertisement