The Lallantop
Advertisement

भारतीय कलाकार ने बनाई दुनिया की सबसे छोटी चम्मच, चावल के दाने से भी छोटा है साइज!

राजस्थान के हैं नवरत्न प्रजापति

Advertisement
smallest wooden spoon viral
फोटो- वायरल वीडियो के स्क्रीन शॉट
23 जनवरी 2023 (Updated: 23 जनवरी 2023, 18:04 IST)
Updated: 23 जनवरी 2023 18:04 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

हमारे देश में कमाल के कलाकार और टैलेंटड लोग हैं. आप भी खाना खाते वक्त चम्मच का इस्तेमाल तो करते ही होंगे. कोई स्टील की तो कोई पीतल की. कुछ एक लोग गोल्डन या सिल्वर स्पून का इस्तेमाल भी करते होंगे. अब रोजमर्रा में काम आने वाली इसी चम्मच से जुड़ी एक खबर सोशल मीडिया पर काफी वायरल (Smallest Wooden Spoon Viral On Internet) है. राजस्थान के रहने वाले एक शख्स ने ऐसी चम्मच बनाई है कि उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हो गया है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर इस चम्मच में ऐसा क्या है? क्या ये हीरों से बनी है या फिर किसी और महंगे धातु से? तो नहीं. ये हीरे, सोने-चांदी से नहीं बल्कि केवल लकड़ी से बनी है. इस चम्मच की खास बात इसका साइज है. 

राजस्थान की राजधानी जयपुर के रहने वाले नवरत्न प्रजापति नाम के आर्टिस्ट ने लकड़ी से एक बहुत छोटी चम्मच बनाई है. चम्मच इतनी छोटी है कि उसके सामने चावल का दाना तक बड़ा लगता है. पेन की नोक भी उससे बड़ी लगे. इस चम्मच का साइज कुल 2 मिलीमीटर (.07 इंच) यानी एक इंच से भी कम है. इसके साथ ही नवरत्न का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल हो गया है. इससे पहले ये रिकॉर्ड तेलंगाना के गौरीशंकर के नाम था. गौरीशंकर ने लकड़ी से 4.5mm की चम्मच बनाई थी. अब इस चम्मच की फोटो और वीडियो खासे वायरल हो रहे हैं. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने भी इसे अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है. पहले आप भी ये वायरल वीडियो देखिए… 

आजतक से जुड़े विष्णु रावल की रिपोर्ट के मुताबिक, नवरत्न 2006 से मार्बल की मूर्ति बनाने का काम कर रहे हैं. वे मिट्टी और फाइबर की मूर्तियां बनाते हैं. उनके बड़े भाई मोहन भी यही काम करते हैं. नवरत्न ने इंटरनेट पर चावल के दाने पर लिखी कारीगरी देखी तो उन्हें इस बारे में उत्सुकता हुई और फिर नवरत्न ने मिनिएचर आर्ट पर काम करना शुरू किया. सबसे खास बात ये है कि नवरत्न ने इसके लिए किसी तरह की ट्रेनिंग नहीं ली है. नवरत्न ने यूट्यूब से देखकर ही ये काम सीखा है.

इससे पहले नवरत्न ने पेंसिल की नोक पर सरदार वल्लभभाई पटेल, महात्मा गांधी समेत कई महापुरुषों और देवताओं की तस्वीरें उकेरी हैं. लोगों को तो नवरत्न का ये टैलेंट काफी पसंद आ रहा है और वे इस पर तरह-तरह के कॉमेंट्स कर रहे हैं. वैसे आपका इस पूरे मामले पर क्या मानना है? हमें कॉमेंट करके बताइए और ऐसी ही वायरल खबरों के लिए पढ़ते रहिए द लल्लनटॉप.

वीडियो: सोशल लिस्ट: बागेश्वर बाबा धीरेंद्र शास्त्री के बारे में सोशल मीडिया पर ये क्या लिखा जा रहा है?

thumbnail

Advertisement