The Lallantop
Advertisement

'भूतिया' घरों में सोकर पैसे कमाएंगे ये युवक लेकिन कैसे? शार्क टैंक वाले भी चकरा जाएंगे...

इस स्टार्टअप के लोग ऐसे घरों में रात बिताएंगे और फिर एक सर्टिफिकेट देंगे. सर्टिफिकेट में लिखा क्या होगा?

Advertisement
haunted house
'भूतिया' घरों में सोने का अनोखा स्टार्टअप शुरू हुआ है. (सांकेतिक तस्वीर: इंडिया टुडे)
font-size
Small
Medium
Large
23 फ़रवरी 2024 (Updated: 23 फ़रवरी 2024, 09:08 IST)
Updated: 23 फ़रवरी 2024 09:08 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

रिएलिटी शो शार्क टैंक (shark tank) में आपने तरह-तरह के स्टार्टअप (start up) आइडियाज़ देखे होंगे. मगर हम दावे के साथ कह सकते हैं कि ये वाला उन सबसे हट कर है. क्योंकि इस स्टार्टअप के सारे को फाउंडर्स (Co Founders) खतरों के खिलाड़ी हैं. इसका मार्केट भी हटकर है. ना तो B2B और ना ही B2C…बल्कि ये तो दूसरी ही दुनिया का कॉन्सेप्ट है. हां इसका फायदा रियल इस्टेट सेक्टर (Real Estate Sector) को जरूर मिलेगा. क्या है ये यूनिक आइडिया आइये जानते हैं.

ऐसा घर जिसमें किसी की मौत हुई हो. या जिस घर या इमारत से किसी भूत-प्रेत का किस्सा जुड़ गया हो. कई मामलों में ऐसे घरों को बेचने या किराए पर चढ़ाने में दिक्कत आती है. लोग ऐसे घरों से बचते हैं. इसका समाधान क्या है? कुछ युवाओं ने इसका समाधान खोजने का प्रयास किया है. कैसा समाधान? युवाओं ने इसके समाधान के लिए एक स्टार्टअप ही शुरू कर दिया. और इसे अपने बिजनेस का आइडिया बना लिया.

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, युवाओं ने ऐसे घरों की पहचान की. जिसकी 'भूतिया' पहचान के कारण उसे बेचने में दिक्कत आ रही थी. उन्होंने तय किया कि वो ऐसे घरों में खुद रहेंगे. और इस बात को साबित करेंगे कि इन घरों को खरीदने और इनमें रहने में कोई समस्या नहीं आती. उन्होंने सोशल मीडिया पर अपने इस अनोखे स्टार्टअप का विज्ञापन भी दिया.

विज्ञापन में कहा गया कि इस स्टार्टअप के लोग ऐसे घरों में रात बिताएंगे और फिर एक सर्टिफिकेट देंगे. सर्टिफिकेट में लिखा होगा कि ये घर 'भूत बाधा' से मुक्त है. किराएदारों और खरीदारों को आश्वस्त किया जाएगा कि ये घर सुरक्षित है.

ये भी पढ़ें: इस पाक राष्ट्रपति को दिखाई देने लगा था इंदिरा गांधी और मानेकशॉ का भूत!

ये अनोखा आइडिया आया थाईलैंड के कुछ छात्रों को. चियांग माई प्रांत में राजमंगला यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी लन्ना में थाई-ताइवानी छात्र 21 वर्षीय वाइफी चेंग को पता चला कि कुछ घरों की खरीद-बिक्री में दिक्कतें आ रही हैं. इन घरों में किसी की मौत हुई है या किसी भूत-प्रेत की कहानी जुड़ी है. इसके बाद उन्होंने अपने एक दोस्त श्रेथवुट बूनप्राखोंग के साथ इस अनोखे बिजनेस आइडिया को साझा किया. और स्टार्टअप शुरू किया.

थाई समाचार वेबसाइट ‘द नेशन’ ने पिछले महीने 'टू यंग घोस्टबस्टर्स' के बारे में खबर की थी. दोनों युवकों ने सोशल मीडिया के माध्यम से इसका प्रचार किया तो इसकी खूब चर्चा हुई. चेंग ने बताया कि भूत-मुक्त होम सर्टिफायर के लिए बाजार में जगह है. हालांकि, उन्होंने इस सर्विस के लिए कोई कीमत तय नहीं की थी. कहा था कि काम के हिसाब से पैसा तय किया जाएगा. तो शार्क्स हैं तैयार इस भूतिया स्टार्टअप के लिए

वीडियो: तारीख: इस पाकिस्तानी राष्ट्रपति को दिखने लगा था इंदिरा गांधी का भूत!

thumbnail

Advertisement