The Lallantop
Advertisement

सतीश कौशिक की मौत के केस में अभी तक क्या-क्या हुआ? 10 प्वॉइंट्स में जानिए

सतीश कौशिक के दोस्त की पत्नी से साढ़े 3 घंटे पूछताछ हुई.

Advertisement
Vikas Malu and Satish Kaushik
विकास मालू और सतीश कौशिक (फाइल फोटो: आजतक)
14 मार्च 2023 (Updated: 14 मार्च 2023, 24:23 IST)
Updated: 14 मार्च 2023 24:23 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अभिनेता और फिल्म निर्देशक सतीश कौशिक (Satish Kaushik) का 9 मार्च, 2023 को निधन हो गया. सतीश कौशिक होली पर 8 मार्च को दिल्ली आए थे. अपने एक दोस्त के फार्म हाउस पर वे होली पार्टी में शामिल हुए थे. इसके बाद आधी रात को उनकी तबीयत खराब हुई, उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया. अस्पताल में डॉक्टर ने सतीश कौशिक को मृत बताया. शुरुआती पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के मुताबिक सतीश कौशिक की मौत हार्ट अटैक के चलते हुई. लेकिन मामले में नया मोड़ तब आया, जब उसी दोस्त पर साजिश का आरोप लगा, जिसके फार्म हाउस पर सतीश कौशिक मौत से पहले मौजूद थे. ये आरोप उस दोस्त की पत्नी ने ही लगाया था.

सतीश कौशिक की मौत के मामले में अभी तक क्या-क्या हुआ, सिलेसिलेवार ढंग से समझते हैं. 

1- 8 मार्च को सतीश कौशिक दिल्ली पहुंचे. उनके 30 साल पुराने दोस्त और कारोबारी विकास मालू के फार्म हाउस पर होली पार्टी थी. विकास मालू कुबेर ग्रुप के मालिक हैं. आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक सतीश कौशिक दिन में करीब साढ़े 11 बजे विकास मालू के फार्म हाउस पहुंचे थे. सतीश कौशिक के मैनेजर संतोष राय भी साथ थे. 

2- 8 मार्च को पार्टी के बाद रात में 12 बजकर 10 मिनट पर सतीश कौशिक ने अपने मैनेजर संतोष राय को आवाज़ दी. संतोष ने देखा कि सतीश कौशिक बेड पर थे. उन्होंने मैनेजर से कहा कि उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही है. संतोष राय तुरंत उन्हें गाड़ी में बैठाकर नजदीकी हॉस्पिटल ले गए. फार्म हाउस से सबसे नजदीकी हॉस्पिटल गुरुग्राम स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल था. 

3- संतोष राय के मुताबिक कार में सतीश कौशिक होश में थे. वो लोग 8 मिनट में फोर्टिस हॉस्पिटल पहुंच चुके थे. लेकिन हॉस्पिटल पहुंचते ही सतीश कौशिक गाड़ी में ही बेहोश हो चुके थे. जब उन्हें इमरजेंसी वार्ड में ले जाया गया, तो डॉक्टरों ने बताया कि उनकी मौत हो चुकी है.

4- सतीश कौशिक को दिल्ली से गुरुग्राम ले जाया गया था, इसलिए फोर्टिस हॉस्पिटल ने फौरन दिल्ली पुलिस को उनकी मौत की खबर दी. दिल्ली पुलिस सतीश कौशिक के शव को सरकारी दीनदयाल उपाध्याय हॉस्पिटल ले गई. वहीं उनका पोस्टमॉर्टम हुआ. इसके बाद सतीश कौशिक के शव को एयर एंबुलेंस से मुंबई ले जाया गया, जहां उनका अंतिम संस्कार हुआ.

5- 10 मार्च को दिल्ली पुलिस ने बयान जारी कर बताया कि सतीश कौशिक की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई. पुलिस ने मामले में किसी तरह की साजिश से इनकार किया था. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के हवाले से बताया गया कि सतीश कौशिक के दिल में 98 फीसदी ब्लॉकेज था. हालांकि, आगे ब्लड सैंपल और विसरा जांच की रिपोर्ट 10-15 दिनों में आनी है. 

6- दिल्ली पुलिस मामले में उस फार्म हाउस भी गई थी, जहां सतीश कौशिक ठहरे थे. होली पार्टी में मौजूद सभी मेहमानों की लिस्ट और CCTV फुटेज लिया गया. सूत्रों के हवाले से ये भी खबर आई कि फार्म हाउस से पुलिस को कुछ दवाइयां मिली हैं, जिनकी जांच की जा रही है.

7- इस बीच दिल्ली पुलिस को एक ईमेल की खबर मिली. मेल विकास मालू की दूसरी पत्नी सान्वी ने भेजा था. वही विकास मालू जिनके फार्म हाउस पर सतीश कौशिक की तबीयत बिगड़ी थी. सान्वी और विकास अक्टूबर 2022 से अलग रह रहे हैं. सान्वी ने शिकायत की थी कि सतीश कौशिक की मौत नैचुरल नहीं बल्कि हत्या हो सकती है. शिकायत में हत्या की वजह 15 करोड़ रुपये बताई गई थी. सान्वी के मुताबिक विकास मालू ने सतीश कौशिक से 15 करोड़ रुपये लिए थे, जिन्हें वो लौटाना नहीं चाहते थे. सान्वी ने विकास मालू पर ड्रग्स का कारोबार और अंडरवर्ल्ड से कनेक्शन के आरोप भी लगाए थे.

8. वहीं विकास ने सभी आरोपों को खारिज कर दिया था. विकास मालू ने कहा कि पत्नी से पुरानी रंजिश है. और वो पैसे के लिए ये सब कर रही है. इंडिया टुडे से बात करते हुए विकास मालू ने कहा था,

मैंने कोई हत्या नहीं करवाई. सतीश कौशिक जी के परिवार से पूछ लीजिए, पिछले 30 सालों से हमारे उनके कैसे पारिवारिक संबंध रहे हैं. मेरा न उनसे कोई व्यापारिक रिश्ता रहा है. न ही कोई पैसों का लेनदेन हुआ है. ये सारे इल्ज़ाम मेरी पत्नी लगा रही है. आरोप बेबुनियाद है.

9. वहीं सतीश कौशिक की पत्नी शशि कौशिक ने सान्वी के तमाम इल्जामों को झूठा करार दिया. उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि सतीश और विकास बेहद पुराने दोस्त थे और उनके बीच कभी कोई कारोबारी रिश्ता नहीं रहा. 

10. इसके बाद दिल्ली पुलिस ने विकास मालू की पत्नी सान्वी को पूछताछ के लिए बुलाया. आजतक के हिमांशु मिश्रा की रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार, 14 मार्च को पुलिस ने सान्वी से करीब साढ़े 3 घंटे पूछताछ की. सान्वी ने मीडिया से बताया कि जो भी सबूत थे, वो उन्होंने पुलिस को एक सील बंद लिफाफे में दे दिए. सान्वी ने कहा कि सतीश कौशिक की मौत की वजह सिर्फ 15 करोड़ रुपये नहीं हैं, बल्कि और भी कई वजह हैं. सान्वी से पुलिस ने सतीश कौशिक और विकास मालू के बीच दोस्ती, दोनों के बीच किसी तरह की बहस और विकास मालू के अंडरवर्ल्ड से कनेक्शन को लेकर सवाल किए.

वीडियो: सतीश कौशिक की मौत को लेकर बिजनेसमैन की पत्नी का दावा, अस्पताल ले जाते हुए ये बोले थे

thumbnail

Advertisement

Advertisement