The Lallantop
Advertisement

गहलोत बोले 'गद्दार', पायलट बोले- 'इतने असुरक्षित? जयराम रमेश ने दोनों को ये समझा दिया

अशोक गहलोत ने कहा था कि गद्दारी करने के बाद अब सचिन पायलट राजस्थान के CM नहीं बन सकते.

Advertisement
Sachin Pilot with Rajasthan CM Ashok Gehlot
राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत के साथ सचिन पायलट (फाइल फोटो: इंडिया टुडे)
25 नवंबर 2022 (Updated: 25 नवंबर 2022, 15:04 IST)
Updated: 25 नवंबर 2022 15:04 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी सचिन पायलट के बीच चल रहे वाकयुद्ध से पैदा हुई गर्मी पर छींटे डालने की कोशिशें चल रही हैं. 

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने राजस्थान कांग्रेस के दोनों धड़ों को बयानबाज़ी बंद करने का साफ़-साफ़ संदेश दिया है.

उन्होंने कहा -

"मैं एक बात जरूर कहना चाहूंगा कि बयानबाज़ी से संगठन मज़बूत नहीं होता. संगठन सर्वोपरि है. कांग्रेस लीडरशिप इस पर जरूर ध्यान दे रही होगी, इसे संगठन के नज़रिए से देख रही होगी और इसका हल जरूर निकाला जाएगा." 

शब्दों का सावधानीपूर्वक चुनाव करते हुए जयराम रमेश ने कहा कि अशोक गहलोत अनुभवी नेता है और सचिन पायलट युवा हैं. उन्होंने आशा ज़ाहिर की कि अगले महीने राजस्थान पहुंचने वाली भारत जोड़ो यात्रा वहां भी उतनी ही सफल होगी जितनी महाराष्ट्र या दक्षिण के राज्यों में सफल रही.

पर इस बीच राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) के एक बयान से कांग्रेस की अंदरूनी धड़ेबंदी फिर सामने आ गई. गहलोत ने एनडीटीवी को दिए एक इंटरव्यू में सचिन पायलट को पार्टी का “गद्दार” बताते हुए कहा कि उन्हें राजस्थान का मुख्यमंत्री स्वीकार ही नहीं किया जाएगा. इस पर सचिन पायलट ने भी प्रतिक्रिया दी. पायलट ने गहलोत के आरोपों को झूठा और बेबुनियाद बताते हुए कहा कि किसी भी व्यक्ति को कभी भी इतना असुरक्षित नहीं होना चाहिए.

अशोक गहलोत ने क्या कहा था?

गुरुवार, 24 नवंबर को NDTV को दिए एक इंटरव्यू में अशोक गहलोत ने कहा कि पायलट के पास 10 विधायक भी नहीं हैं और दूसरा जिसने पार्टी के साथ बगावत की हो, उसे कैसे स्वीकार किया जा सकता है. गहलोत ने पायलट पर BJP के साथ मिलकर राजस्थान में कांग्रेस की सरकार गिराने की कोशिश करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि पार्टी हाईकमान ऐसे व्यक्ति को राजस्थान का मुख्यमंत्री नहीं बना सकती.

सचिन पायलट बोले- 'ये शोभा नहीं देता'

गहलोत की टिप्पणी पर सचिन पायलट ने कहा कि इस समय सबको मिलकर भारत जोड़ो यात्रा को कामयाब बनाने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि इस समय पार्टी को एकजुट रहना चाहिए. पायलट ने कहा,

मैंने सुना है अशोक गहलोत जी ने जो बोला है. अशोक गहलोत जी एक वरिष्ठ और अनुभवी नेता हैं. पार्टी ने उन्हें बहुत मौके दिए हैं. बहुत पदों पर वो रहे हैं. आज भी वो राजस्थान के मुख्यमंत्री के रूप में काम कर रहे हैं. मैं नहीं जानता हूं कि उनको एडवाइस कौन करता है या किसके कहने पर ऐसी बातें बोली जाती हैं. लेकिन आज से पहले भी अशोक गहलोत जी ने बहुत सारी बातें मेरे बारे में बोली हैं. मुझे उन्होंने नकारा कहा, निकम्मा कहा, गद्दार कहा और आरोप लगाए. मैं समझता हूं कि इस प्रकार के बिल्कुल झूठे और बेबुनियाद आरोप लगाने की यहां जरूरत नहीं है. आज जरूरत इस बात की है कि हम कैसे कांग्रेस पार्टी को मजबूत करें. 

'राजनीति में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं'

उन्होंने कहा कि एक वरिष्ठ और अनुभवी व्यक्ति का ऐसी बातें बोलना शोभा नहीं देता है. एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाना सही नहीं है. उन्होंने कहा,

किसी भी व्यक्ति को कभी भी इतना असुरक्षित नहीं होना चाहिए क्योंकि आज मैं इस पद पर हूं, कल नहीं रहूंगा. ये जीवन का क्रम है, राजनीति में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं.

आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक इस बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा है कि अशोक गहलोत ने अपने सहयोगी सचिन पायलट के साथ जो भी मतभेद व्यक्त किए हैं, उन्हें हल किया जाएगा और पार्टी को मजबूत किया जाएगा. 

वीडियो- अशोक गहलोत के गद्दार वाले बयान पर सचिन पायलट ने किया पलटवार

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement