The Lallantop
Advertisement

रियासी आतंकी हमला: वैष्णो देवी गया था परिवार, आतंकियों के हमले में 4 की मौत हो गई, अब पिता ने क्या बताया?

जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में रविवार, 9 जून की शाम तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक बस पर आतंकी हमला हुआ. इस हमले में राजस्थान के जयपुर के एक परिवार के चार सदस्यों, जिनमें एक 2 साल का बच्चा भी शामिल है, की मौत हो गई. मरने वालों में यूपी के बलरामपुर जिले के दो ममेरे भाई-बहन भी शामिल हैं.

Advertisement
Reasi terror attack news
तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक बस पर आतंकी हमला हुआ. (फोटो: PTI)
11 जून 2024 (Updated: 11 जून 2024, 19:26 IST)
Updated: 11 जून 2024 19:26 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

जम्मू-कश्मीर के रियासी में तीर्थयात्रियों की एक बस पर हुए आतंकी हमले में कम से कम 9 लोगों की मौत हुई थी. मृतकों में राजस्थान के एक ही परिवार के 4 लोग शामिल हैं. 30 साल की पूजा सैनी और उनका 2 साल बेटा लिवांश इस हमले में मारे गए. वहीं पूजा के पति को चोटें आई हैं. उनके चाचा-चाची की भी इस हमले में मौत हुई है, जिनके तीन बच्चे हैं. ये लोग जयपुर के चौमूं के रहने वाले थे. मरने वालों में यूपी के बलरामपुर जिले के ममेरे भाई-बहन भी शामिल हैं, अनुराग वर्मा जो 7वीं में पढ़ता था और रूबी जो ग्रैजुएशन कर रही थीं.

बता दें कि 9 जून की शाम जम्मू के कटरा के पास मौजूद शिव खोड़ी धाम से श्रद्धालुओं की एक बस रियासी जिले की ओर जा रही थी. इसी दौरान बस पर फायरिंग हुई. फायरिंग से बचने के लिए बस ड्राइवर ने तेजी से बस निकालने की कोशिश की. लेकिन ड्राइवर को भी गोली लग गई और बस नियंत्रण से बाहर होकर एक गहरे गड्ढे में गिर गई. 

फायरिंग के बाद गहरे गड्ढे में गिरी बस (फोटो: PTI)
जयपुर में रहने वाले एक परिवार के 4 लोगों की मौत

कश्मीर आतंकी हमले में जान गंवाने वाली पूजा सैनी के पिता ओम प्रकाश सैनी (53) ने इंडियन एक्सप्रेस से बात की. उन्होंने बताया कि पूजा, अपने बेटे लिवांश, पति पवन, चाचा राजेंद्र सैनी (44) और चाची (40) ममता के साथ 6 जून को जयपुर से वैष्णो देवी के लिए निकली थी. ओम प्रकाश सैनी ने कहा,

“रविवार (9 जून) रात 9:15 बजे मुझे एक रिश्तेदार ने बताया कि वे लोग उस बस में थे, जिस पर हमला हुआ. पवन को चोटें आई हैं और उसे डिस्चार्ज कर दिया गया है.”

उन्होंने आगे कहा,

“राजेंद्र और ममता के तीन बच्चे हैं - वर्षा (22), राहुल (19) और लकी (17). तीनों को अभी तक ये नहीं बताया गया है कि उनके माता-पिता अब इस दुनिया में नहीं हैं. हमने उन्हें बताया कि उनके माता-पिता का इलाज चल रहा है.”

चौमूं सर्किल ऑफिसर अशोक चौहान ने बताया कि सूचना मिलने पर कि चारों मृतक उनके इलाके के ही हैं, वे उनके रिश्तेदारों के घर पहुंचे. मृतकों का पोस्टमार्टम हो चुका है. चारों मृतकों का शव मंगलवार, 11 जून को जयपुर पहुंचा.

हमले में बलरामपुर के ममेरे भाई-बहन की भी जान गई

यूपी के बलरामपुर जिले के रहने वाले दो मृतकों की पहचान 22 साल की रूबी वर्मा और उनके ममेरे भाई 16 साल के अनुराग वर्मा के तौर पर हुई है. अनुराग 7वीं क्लास में पढ़ता था. वहीं रूबी ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रही थी और एक प्राइवेट स्कूल में टीचर भी थीं. 

रूबी और अनुराग दोनों बलरामपुर से आए 13 लोगों के ग्रुप का हिस्सा थे, जो कटरा में वैष्णो देवी मंदिर में पूजा करने गए थे. हमले में रूबी की मां विमला देवी (52) और बड़ी बहन मैना वर्मा (24) घायल हुई हैं. 

रूबी के बड़े भाई बंशी वर्मा (31) मजदूरी करते हैं. उन्होंने बताया कि उनके परिवार के सदस्य 4 जून को अन्य लोगों के साथ तीर्थयात्रा पर निकले थे. उन्होंने बताया कि वे जम्मू-कश्मीर जाने से पहले अयोध्या में राम मंदिर में पूजा करने गए थे. बंशी ने बताया कि उन्होंने रूबी से आखिरी बार 6 जून को फोन पर बात की थी. 

बलरामपुर के DM अरविंद सिंह ने कहा कि जिले के 10 घायलों को जम्मू के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. साथ ही उतरौला और बलरामपुर के सब-डिविजनल मजिस्ट्रेटों को प्रभावित परिवारों से संपर्क करने और उन्हें मदद देने के निर्देश दिए गए हैं.

गोंडा से एक ही परिवार के 8 लोग घायल, इलाज जारी

इस आतंकी हमले में घायल होने वाले कई यात्री गोंडा के हैं. गोंडा की DM नेहा शर्मा ने कहा कि हमले में जिले के एक परिवार के 8 सदस्य घायल हुए हैं. राहत और बचाव दल ने सभी को बाहर निकाला और अस्पतालों में भर्ती कराया. नेहा शर्मा ने बताया कि उन्होंने घायलों के परिवार से बात की है और उन्हें प्रशासन की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया है. 

कम से कम 9 लोगों की मौत और 33 यात्री घायल (फोटो: PTI)

गोंडा की DM ने कहा,

"हम स्थिति पर नज़र रख रहे हैं. कुछ श्रद्धालु गोली लगने से घायल हो गए, जबकि कई गंभीर रूप से घायल हो गए क्योंकि बस खाई में गिर गई थी. घायल श्रद्धालुओं में से कुछ की सर्जरी करानी पड़ी है. पीड़ितों की मदद के लिए जिले से एक मजिस्ट्रेट और एक डिप्टी SP रैंक के पुलिस अधिकारी को जम्मू भेजा जा रहा है." 

गोंडा के भिखारीपुर गांव के रहने वाले सूर्यनाथ गुप्ता ने बताया कि उनके परिवार के आठ सदस्य 4 जून को वैष्णो देवी मंदिर में पूजा करने के लिए जम्मू रवाना हुए थे. उनके परिवार के एक सदस्य को कटरा के अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जबकि अन्य को जम्मू के अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

गोरखपुर से 17 लोग वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा पर निकले थे

गोरखपुर से एक ही परिवार के 17 लोग तीर्थ यात्रा पर निकले थे. घायलों में दो पुर्दिलपुर काली मंदिर गली के रहने वाले हैं, जबकि दो कूड़ाघाट क्षेत्र के भैरोपुर के हैं. गौतम गुप्ता (जिला आपदा विशेषज्ञ-जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, गोरखपुर) ने बताया कि घायलों का स्थानीय अस्पताल में इलाज चल रहा है और उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है.

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन पीड़ितों और उनके परिवारों को जरूरी मदद मुहैया करा रहा है. गौतम गुप्ता ने बताया कि परिवार दो समूहों में बंट गया था, जिसमें 13 सदस्य कटरा में थे और चार शिव खोड़ी की ओर जा रहे थे. इसी यात्रा के दौरान आतंकी हमला हुआ. 

इस बीच, उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य से पीड़ितों की मदद के लिए जम्मू-कश्मीर में टीमें भेजी हैं. टीमें मृतकों के शवों को घर वापस लाने के लिए सरकार के साथ मिलकर काम करेंगी. वो यह भी सुनिश्चित करेंगी कि घायलों को उचित इलाज मिले.

(PTI इनपुट के साथ)

वीडियो: स्थानीय लोगों ने बताया, कश्मीर आतंकी हमले में हुआ क्या था

thumbnail

Advertisement

Advertisement